सोलर चरखा योजना [इन हिंदी] ऑनलाइन आवेदन ∼ 5 करोड़ नौकरियां

सोलर चरखा योजना, सोलर चरखा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?, solar spinning scheme, Solar Charkha Yojna Apply ,How to apply for Solar Charkha Scheme online

सोलर चरखा योजना क्या है आवेदन कैसे करे? :-  दोस्तों आज हम आपको अपने साथी कल के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार सौर चरखा योजना का लाभ ले सकते हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि सोच चरखा योजना का क्या उद्देश्य है और आप किस प्रकार से चरखा योजना  के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।। केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना से गरीब लोगों को आय का स्त्रोत मिलेगा।  इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए

महत्वपूर्ण बातें – सोलर चरखा योजना के तहत सरकार 5 करोड़ नौकरियाँ देने का वादा किया है। केंद्र सरकार ने स्क्रीन लगभग 550 करोड रुपए की सब्सिडी मंजूर कर ली गई है। इस योजना का उद्देश्य हरित ऊर्जा और पर्यावरण के अनुकूल खादी कपड़े को बढ़ावा देना है इस योजना के तहत सरकार सूरत में आने वाले मजदूरों की आय में वृद्धि करना चाहती है। इस योजना के द्वारा तैयार चादर, कंबल, यूनिफार्म, की सप्लाई सरकारी विभाग और रेलवे में किया जाएगा।

सोलर चरखा योजना क्या है? | What is solar spinning scheme

Solar Charkha Yojna Apply

हमने आप को बताया कि केंद्र सरकार योजना के अंतर्गत 5 करोड़ महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सेल्फ हेल्प ग्रुप को भी इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए 550 करोड की सब्सिडी मंजूर कर दी गई है। केंद्र सरकार ने इसके लिए 50 क्लस्टर को भी इस में जोड़ा जाएगा। हर एक क्लस्टर में 400 से 2000 शिल्पी को शामिल किया जाएगा। इसके साथ-साथ स्वयं सहायता समूह को इस योजना से जोड़ा जाएगा। इस योजना से गरीब एवं ज़रूरतमंद  लोगों को आय के स्त्रोत मिलेंगे।

सोलर चरखा योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करना है जिससे कि रोजगार पैदा हो। केंद्र सरकार इस योजना से गरीब एवं ज़रूरतमंद लोगों को उद्यम स्थापित करने के लिए बढ़ावा मिलेगा। केंद्र सरकार इस योजना को शुरू करने के बाद खादी को बढ़ावा देना चाहती है साथ ही साथ एवं पर्यावरण के अनुकूल खादी कपड़ा एकदम सही है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य रोजगार पैदा करना है। इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण इस योजना को शुरू किया जा रहा है।

Solar Charkha Yojna Apply 

केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना सोलर चरखा योजना के तहत राज्य सरकार को केंद्र सरकार ने निर्देश दिए हैं कि कम से कम 5 करोड़ नौकरियां सोलर चरखा योजना छेदी जाए। इस योजना का सबसे अधिक लाभ महिलाओं को होगा। योजना के अंतर्गत सोलर चरखा योजना को सेल्फ हेल्प ग्रुप योजना से जोड़ा जाएगा। योजना केंद्र सरकार ने 550 करोड रुपए की सब्सिडी मंजूर की है.

योजना का नामसोलर चरखा योजना
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना के लिए पात्रमहिलाएं
योजना के लिए जरूरी बजट550 करोड रुपए

सोलर चरखा योजना का मुख्य उद्देश्य

सोलर चरखा योजना का उद्देश्य नीचे दिए गया है आप इसे ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए

  • इस योजना से कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए रोजगार पैदा किए जाएंगे।
  • सोलर चरखा योजना से ग़रीब और ज़रूरतमंद लोगों को स्थानीय स्थलों पर उद्योगों से जोड़ा जाएगा और उन्हें बढ़ावा दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत खादी को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • पर्यावरण और हरित ऊर्जा के अनुकूल खादी कपड़े को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • इस योजना से सूत तैयार करने में कम समय लगेगा और साथ ही साथ इसमें उत्पादन ज्यादा होगा।
  • पुराने चरके से बुनकर मजदूर आज भी 8 घंटे के ₹160 रुपए कमाते हैं। लेकिन सोलर चरके के द्वारा दिन में 360 रुपए कमा सकते हैं।
  • इस योजना से गरीब एवं ज़रूरतमंद लोगों की आय में वृद्धि होगी।
  • सोलर चरखा के द्वारा तैयार समान जैसे की तोलिया, चादर, तकिया कवर, यूनिफॉर्म, आदि की सप्लाई सरकारी विभाग और रेलवे को की जाएगी।
  • इस योजना से प्रत्येक पंचायत में 1000 नौकरियां उत्पन्न होगी और साथ ही साथ पूरे देश में लगभग 5 करोड़ नौकरियां उत्पन्न होगी।

सोलर चरखा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply for Solar Charkha Scheme online

सोलर चरखा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत आसान है क्योंकि भारत सरकार ने इस योजना में आवेदन करने के लिए एक वेबसाइट को लांच किया है जहाँ विजिट करके आप बड़ी ही आसानी से इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप by step बताया है जिसे ताकि आपको इस योजना में  कोई भी परेशानी ना हो –

  • सोलर चरखा योजना आवेदन करने करने के लिए सबसे पहले आपको इस दिए गए लिंक पर क्लिक करना है आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करे
  • सोलर चरखा योजना
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद यहाँ आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी जैसे Organisation Name , Address,Head of Organization Designation,Phone No, Email Mobile No, Website आदि जैसी सभी जानकारी को सही – सही भर देना है.
  • अब आपको सभी जानकारी भरने के बाद मांगे गए दस्तावेज़ को अपलोड कर देना है और फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक काके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही सोलर चरखा योजना में आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जायेगा।

सोलर चरखा योजना से जुड़े सवाल जवाब

सोलर चरखा योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार के द्वारा देश के बेरोजगारों को नौकरी प्रदान करने के लिए शुरू की गयी एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के तहत ग़रीब और ज़रूरतमंद लोगों को स्थानीय स्थलों पर उद्योगों से जोड़ा जाएगा ताकि वह कपडे जैसे चादर, कंबल, यूनिफार्म, की सप्लाई करके सरकारी विभागों को भेज सके.

सोलर चरखा योजना के तहत कितनी नौकरी प्रदान की जाएगी?

इस योजना के तहत देश के लगभग 5 करोड़ से भी अधिक नौकरिया प्रदान की जाएगी जिससे देश में बढ़ रही बेरोजगारी को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

सोलर चरखा योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य है?

इस योजना का मुख्य लक्ष्य हरित ऊर्जा और पर्यावरण के अनुकूल खादी कपड़े को बढ़ावा देना है और सूरत से आने वाले मजदूरों की आय दोगुना करना है.

सोलर चरखा योजना के अंतर्गत किन वस्तुओ निर्माण किया जायेगा?

सोलर चरखा योजना के तहत चादर, कंबल, यूनिफार्म अदि वस्तुओ का निर्माण किया जायेगा जिससे देश के सरकारी विभागों को प्रदान किया जायेगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में जानकारी दी हमने आपको यह बताया कि इस योजना से गरीब लोगों को क्या-क्या लाभ होगा और इस योजना का क्या उद्देश्य है। यह सब कुछ हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी यह योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment