सोलर रूफटॉप योजना 2021-22 | Solar Rooftop Yojana

आज के समय में सभी लोगो के कारोबार बढ़ रहे है, जिसके कारण आये दिन प्रदूषण भी बढ़ रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सोलर एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रयास किये जा रहे है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको भारत सरकार द्वारा सोलर एनर्जी को लेकर चलाई जा रही Solar Rooftop Yojana के बारे में जानकारी देगे जिससे आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते है।

सरकार द्वारा ग्रीन उर्जा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गयी इस योजना का नाम “सोलर रूफटॉप योजना” रखा गया है। जिसके तहत सभी लाभार्थियों को उनके छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सोलर पैनल काफी कम कीमत पर दिए जायेगे।

अगर आप भी अपने घर पर सोलर पेनल लगवाना चाहते है तो आप इस योजना का लाभ उठाकर अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते है। अगर आप इस Solar Rooftop Yojana के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents

सोलर रूफटॉप योजना 2022 क्या है? | What is Solar Rooftop Yojana

सोलर रूफटॉप योजना

सोलर रूफटॉप योजना को उत्तर प्रदेश सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। जिसके तहत प्रदेश का कोई भी नागरिक या फिर कोई संस्थान अपने कार्यालय या कारखानों आदि की छतों पर सोलर पैनल लगवा सकता है। अगर आप इस योजना के तहत अपने घर या ऑफिस की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा जिसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Solar Rooftop Yojana के तहत नागिरको को 1 किलोवाट का सोलर पैनल दिया जायेगा जिसके लिए उनके छत पर 10 वर्ग मीटर की खली जगह होनी चाहिए। अगर आप एक बार यह सोलर पैनल लगवा लेते है तो आप इस सोलर पैनल को आने वाले 25 सालों तक प्रयोग में ला सकते है। इस योजना के तहत यह सोलर पैनल आपको काफी कम कीमत पर मिलता है जिसकी पूर्ण लागत का भुगतान 5 से 6 सालों में पूरा हो जाता है और इसके बाद आप इस सोलर पैनल का ;लाइफ टाइम लाभ ले सकते है।

योजना का नाम सोलर रूफटॉप योजना
किसने शुरू की है भारत सरकार
विभाग ऊर्जा मंत्रालय
लाभार्थी देश के किसान
बजट 10000  करोड़ रूपए
उद्देश्य
वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/

सोलर रूफटॉप योजना 2022 के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Solar Rooftop Yojana

अगर आप इस Solar Rooftop Yojana का लाभ लेना चाहते है आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे, सोलर रूफटॉप योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • जो भी नागरिक इस सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर रहा है वह अआवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को एक किलोवाट सौर ऊर्जा का कनेक्शन दिया जायेगा जिसके लिए उसके छत पर 10 वर्ग मीटर जगह खाली होनी जरुरी है।
  • सोलर रूफटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास पहले से लिया हुआ कोई सोलर एनर्जी का कनेक्शन नही होना चाहिए।

सोलर रूफटॉप योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज । Important Documents for Solar Rooftop Yojana

Solar Rooftop Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है जिसके बाद ही आवेदक को इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा। सोलर रूफटॉप योजना 2022 के लिए सभी जरुरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • सोलर रूफटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र या फिर राशन कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है जिससे उसके बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी आवेदन फॉर्म में लगाई जा सके।
  • जो भी व्यक्ति इस योजना में अपना आवेदन कर रहा है उसका पासपोर्ट फोटो और उसका एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।

सोलर रूफटॉप योजना 2022 के लाभ | Benefits of Solar Rooftop Yojana

अगर आपको इस योजना का लाभ मिल जाता है तो आपको कई तरह के लाभ मिलेगे जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस योजना का लाभ मिलने के बाद आपको होने वाली बिजली की समस्या नही होगी।
  • इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के बाद आपके बिजली के बिल में 30 से 50 प्रतिशत तक की कमी आएगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाने वाले सोलर पैनल अगर आप इस योजना के तहत खरीदते है तो आपको सोलर पैनल की कीमत पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • Solar Rooftop Yojana के तहत सोलर पैनल लेने पर आपको 3 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और 3 किलोवाट के बाद 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के बाद देश में होने वाले प्रदूषण को कम करने में सहयोग करेगे और सोलर एनर्जी का इस्तेमाल कर पायेगे।
  • इस योजना के तहत अगर आप सोलर पैनल लगवा लेते है तो आपको 25 वर्ष तक सोलर पैनल का उपयोग करने को मिलेगा।

सोलर रूफटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Application for Solar Rooftop Yojana 2022

अगर अप इस सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

Total Time: 30 minutes

वेबसाइट पर जाएं –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सोलर रूफटॉप योजना में अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक www.solarrooftop.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Apply For Solar Rooftop पर क्लिक करें –

सोलर रूफटॉप योजना

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे। अब आपको इस वेबसाइट पर Apply For Solar Rooftop के आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा की आप फोटो में देख सकते हैं.

Form Detail भरें –

जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी आपको भरनी होगी और इसके बाद इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

Installation Interest form पर क्लिक करें –

इसके बाद आपको ऊपर की ओर राईट साइड में Installation Interest form का आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Proceed पर क्लिक करें –

इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कुछ और जानकारी को भरना होगा और प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा होगा।

ओटीपी भरें और सबमिट करें –

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसको आपको दिए गये बॉक्स में भरना होगा और कैप्चा कोड को भर कर इस फॉर्म को सबमिट करना होगा

Successfully

जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, Solar Rooftop Subsidy Yojana के लिए आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

सोलर रूफटॉप योजना के तहत मिलने वाले सोलर पैनल की कीमत | Cost of Solar Panel which is given under Solar Rooftop Yojana

  • अगर आप सोलर रूफटॉप योजना के तहत मिलने वाला सोलर पैनल खरीदते है तो 1 किलोवाट से 3 किलोवाट की कीमत का सोलर पैनल आपको 37 हजार रूपए प्रति किलोवाट के हिसाब से दिया जायेगा।
  • इसके अलावा अगर आप 3 किलोवाट से ऊपर 100 किलोवाट तक सोलर पैनल सेट खरीदते है तो आपको 39,800 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से खरीद सकते है।
  • अगर आप 100 किलोवाट से लेकर 500 किलोवाट तक सोलर पैनल खरीदते है तो आपको 34,900 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से खरीद सकते है।

सोलर रूफटॉप योजना का टोल फ्री नंबर – Solar Rooftop Yojana Tollfree Number

सोलर रूफटॉप योजना का टोलफ्री नंबर 1800-180-3333 है, आप इस नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत या सुझाव प्राप्त कर सकते है।

सोलर रूफटॉप योजना से जुड़े FAQ

सोलर रूफटॉप योजना क्या है?

Solar Rooftop Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके तहत राज्य में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करने के लिए नागरिको को प्रोत्साहित किया जा रहा है और सोलर पैनल सेट पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Solar Rooftop Yojana का लाभ कौन ले सकता है?

इस सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य का कोई भी नागिरक ले सकता है।

सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन कैसे करें?

Solar Rooftop Yojana में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस ऊपर आर्टिकल में दी गयी है, जिसको पढ़कर आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत मिलने वाले एक किलोवाट सोलर पैनल का मूल्य क्या है?

Solar Rooftop Yojana के अंतर्गत मिलने वाले एक किलोवाट सोलर पैनल की कीमत 37 हज़ार रुपये है।

Solar Rooftop Yojana के लिए जरुरी पात्रता और दस्तावेज क्या है?

सोलर रूफटॉप योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता और दस्तावेजों के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है, कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

निष्कर्ष
आज इस आर्टिकल में हमनें आपको सोलर रूफटॉप योजना 2022 | Solar Rooftop Yojana के बारे में बताया हैं। जो कि किसानों के लिए काफी महत्वकांक्षी योजना हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि आप सोलर रूफटॉप योजना 2022-22 के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन कर चुके होंगे।


Leave a Comment