मोबाइल से स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें? 3 आसान तरीके

भारतीय डाक (Indian post) बहुत पहले के समय से ही अपने देश के लोगो के सामानों को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने का कार्य करता आ रहा है जो अब और भी ज्यादा विकसित (Developed) हो चुका है, आज के समय मे भारतीय डाक ने देश के शहरी क्षेत्रों (Urban areas) में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों (Rural areas) में भी इसने अपनी पकड़ बना ली है।

आज पूरे भारत में भारतीय डाक के लगभग 150000 से भी अधिक पोस्ट ऑफिस (Post office) मौजूद है। वर्तमान समय में भारतीय डाक आधुनिक उपकरणों (Modern devices) का इस्तेमाल करके ना केवल भारत देश में बल्कि अन्य देशों में भी रजिस्टर पोस्ट, स्पीड पोस्ट और पार्सल (Register Post, Speed Post and Parcel) जैसी कई फास्ट सर्विस से प्रदान कर रहा है।

कोई भी व्यक्ति घर बैठे आसानी से भारतीय डाक सेवाओं (Indian postal services) का आनंद ले सकता है। इतना ही नहीं अगर आप किसी व्यक्ति को कोई जरूरी दस्तावेज या फिर अन्य चीज स्पीड पोस्ट (Speed post) के माध्यम से भेजते हैं तो उसे ट्रक भी कर सकते हैं। यदि आपने भारतीय पोस्ट की स्पीड पोस्ट सर्विस के माध्यम से कोई जरूरी दस्तावेज या अन्य चीज (Document or other thing) अपने किसी दोस्त के पास भेजी है

लेकिन अभी तक उसे वह पार्सल प्राप्त नहीं हुआ है तो आप स्पीड पोस्ट ट्रैक कर सकते हैं लेकिन अधिकांश लोगों को अपना स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें? (How to track speed posts?) के संबंध में अधिक जानकारी नहीं है. इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में मोबाइल से स्पीड पोस्ट की लोकेशन कैसे ट्रैक करें? के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Contents

स्पीड पोस्ट क्या होती है? (What is Speed Post?)

हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग हैं जो अभी स्पीड पोस्ट क्या होता है? इसके बारे में नहीं जानते है। तो हम आपको बता दें कि स्पीड पोस्ट भारतीय पोस्ट के द्वारा दी जाने वाली सबसे फास्ट सर्विस है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति भारत के किसी भी कोने में अपना सामान पूरी सुरक्षा के साथ कम समय में भेज सकता है।

मोबाइल से स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें 3 आसान तरीके

जिसके लिए लोगों को काफी कम चार्ज देना पड़ता है। यानी कि इस सर्विस के अंतर्गत लोगों के पैसे और समय दोनों की काफी बचत होती है। स्पीड पोस्ट की शुरुआत 19 सौ 6 में की गई थी जिसके अंतर्गत मात्र ₹25 में कोई भी व्यक्ति अपना सामान भारत के किसी भी कोने में भेज सकता था। जिसकी वजह से भारतीय डाक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ते गए परिणाम स्वरूप आज पूरे भारत में भारतीय डाक के स्पीड पोस्ट सेवा का लाभ बहुत से नागरिक उठा रहे हैं।

यदि आपने भी स्पीड पोस्ट सेवा के अंतर्गत किसी को कोई जरूरी सामान भेजा है और आप उसे ट्रैक करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी सिद्ध होगा क्योंकि यहां आप सभी के लिए भारतीय डाक स्पीड पोस्ट लोकेशन, इन्क्वायरी, ट्रैकिंग नंबर, आदि की प्रोसेस के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं कृपया अंत तक इस पोस्ट के साथ बने रहे।

स्पीड पोस्ट का लोकेशन कैसे पता करें? (How to find the location of speed post?)

अगर आप भी स्पीड पोस्ट की लोकेशन को ट्रैक करना चाहते हैं तो हम आपके लिए बता देती आप कई तरीकों से स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकते हैं आपकी सुविधा के लिए हम स्पीड पोस्ट लोकेशन ट्रैक करने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई गई हैं-

भारतीय डाक सेवा की वेबसाइट से स्पीड पोस्ट का लोकेशन कैसे चेक करें? (How to check speed post location from website?)

वर्तमान समय में भारतीय डाक अपनी सेवाओं को ऑनलाइन भी प्रदान करता है यदि आप अपने द्वारा की गई स्पीड पोस्ट की लोकेशन को पता करना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्पीड पोस्ट की लोकेशन पता कर सकते हैं अगर आपको इसकी प्रोसेस के बारे में जानकारी नहीं है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • अपना स्पीड पोस्ट ट्रैक करने के लिए सर्वप्रथम आपको Indian Postal Service की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx पर विजिट करना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए Link पर क्लिक करेंगे आपके इस Screen पर कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा। जैसा आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं।
  • यहां पर आपको Consignment Number/ Tracking ID/ Parsal Tracking Number तथा कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाएगा।
स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें
  • आपको मांगी गई सभी जानकारी भरकर Track Now पर क्लिक कर देना है।
  • Track Now के बटन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक New page ओपन हो जाएगा जिसमें आप अपनी Speed post से संबंधित सारी जानकारी देख पाएंगे।

मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से स्पीड पोस्ट कैसे ट्रैक करें? (How to Track Speed Post through Mobile Application?)

अगर आपको भारतीय पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा स्पीड पोस्ट ट्रैक करने में कठनाई हो रही है तो आप Mobile App के माध्यम से भी स्पीड पोस्ट को Track कर सकते है इस एप्लीकेशन का नाम Speed Post Tracking है। जिससे Speed Post को ट्रैक करने की पूरी प्रोसिस नीचे बतायी गयी है-

  • सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Speed post tracking App को Download & install कर लेना है यह आपको बिल्कुल फ्री में मिल जाएगा।
  • जब आपके एप्लीकेशन को Download & install कर लेने के बाद आपको इसे ओपन करना है जिसके बाद आपकी Mobile screen पर कुछ इस तरह का Interface ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको यह एक बार दिखाई देता जिसमें आपको अपना Tracking ID Number /Consignment Number fill करके Track Button पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • क्लिक करके ही आपके सामने स्पीड पोस्ट से Related सभी जरूरी जानकारी जैसे- स्पीड पोस्ट कहां पहुंची है और कितने दिनों में आपको प्राप्त होगी आदि देख पाएंगे।
  • इस तरह आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करते हैं मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से Speed post tracking कर सकेंगे।

एसएमएस के द्वारा स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कैसे करें? (How to do Speed Post Tracking through SMS?)

ऊपर बताया जाए दोनों तरीकों से यदि आप स्पीड पोस्ट ट्रैक करने में असमर्थ है तो आप SMS के द्वारा भी Speed Post track कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है-

  • एसएमएस के द्वारा Speed post tracking करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल फोन में मौजूद Message box को ओपन करना होगा
  • अब आपको न्यू मैसेज में  से Speed Post Tracking <Space> Speed Post Type करना होगा।
  • जिसके बाद आपको Type किये हुए इस मैसेज को 55352 टोल फ्री नंबर पर Send कर देना है।
  • मैसेज भेजने के 5 मिनट के उपरांत आपके मोबाइल नंबर पर एक New message आएगा इस मैसेज में आप स्पीड पोस्ट पार्सल की पूरी डिटेल दिखाएं सकेंगे।
  • इस प्रकार आप बिना इंटरनेट के भी घर बैठे अपना Speed Post parcel Track कर सकते हैं।

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग से संबंधित हेल्पलाइन नंबर (Speed Post Tracking Helpline Number)

स्पीड पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान या फिर स्पीड पोस्ट (Speed post) के बारे में सटीक जानकारी जैसे- स्पीड पोस्ट करने के लिए कितना पैसा लगता है? या फिर की स्पीड पोस्ट उसे भेजा सामान कितने दिनों में बहुत ज्यादा है? इत्यादि प्राप्त करने के लिए आप भारतीय डाक सेवा (Indian Postal Service) के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आपकी सुविधा के लिए हमने भारतीय डाक सेवा का हेल्पलाइन नंबर नीचे बताया है जो इस प्रकार है-

Speed Post Costumer Care Number- 18002666868

Speed Post Tracking Related FAQs

 स्पीड पोस्ट क्या है?

यह भारतीय डाक सेवा के द्वारा प्रदान की जाने वाली एक फास्ट सर्विस है जिसके अंतर्गत 24 घंटे के अंदर सही पते पर सामान पहुंचा दिया जाता है. जिसका लाभ देश का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है.

स्पीड पोस्ट करने के लिए न्यूनतम कितना शुल्क देना पड़ता है?

किसी भी सामान्य पर जरूरी दस्तावेज स्कूल स्पीड पोस्ट के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान भेजने के लिए आप को न्यूनतम ₹25 का शुल्क देना होगा।

इंडियन पोस्ट सर्विस के द्वारा स्पीड पोस्ट की सुविधा कब शुरू की गई?

भारतीय डाक सर्विस के द्वारा स्पीड पोस्ट की सुविधा बस 1986 में शुरू की गई जिसकी वजह से डाक सेवा वर्तमान समय में इतनी प्रचलित है।

क्या मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा स्पीड पोस्ट ट्रैक कर सकते हैं?

अगर आपने चाहे तो मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने ट्रैकिंग नंबर के बारे में जानकारी होनी चाहिए तभी आप अपनी स्पीड पोस्ट की सटीक लोकेशन का पता लगा पाएंगे.

भारतीय डाक सेवा का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आप भारतीय पोस्ट डाक से संबंधित से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके Enquiry Helpline Number 18002666868 पर सम्पर्क कर सकते है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं आपको आज की हमारी पोस्ट स्पीड पोस्ट कैसे ट्रैक करें? स्पीड पोस्ट की लोकेशन कैसे पता करें? के बारे में बताई गई सारी जानकारी समझ आई होगी और आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में दी गई सभी जानकारी अच्छी लगी हो या फिर आप स्पीड पोस्ट को ट्रैक कैसे करें? के संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके  पूछ सकते हैं, हम आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार करेंगे

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।