(Online Apply) स्टैंड अप इंडिया योजना | Stand Up Loan India scheme 2022 Online Registration

भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी देश में निवास करने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों तथा महिलाओं के हितों के लिए हर साल कोई ना कोई योजना का आयोजन करती है। 5 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने देश के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति तथा महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 को शुरू किया था।

जिसके माध्यम से देश के गरीब नागरिक अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार से लंबी अवधि पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप बेरोजगार हैं और खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण आप अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो आप केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई stand up loan India scheme 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने के लिए भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी stand up loan India Yojana 2022 के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लास्ट तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Contents

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 क्या है? (What is stand up loan India scheme 2022?)

हमारे देश में अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति के सभी लोग अपने पूर्वजों के द्वारा निर्धारित किए गए छोटे-मोटे कार्य को करके अपना व अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं वह आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं है कि खुद का बिजनेस शुरू कर सकें इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2016 ने देश के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों और महिलाओं के लिए स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 को शुरू किया है।

Online Apply स्टैंड अप इंडिया योजना Stand Up Loan India scheme 2022 Online Registration

जिसके अंतर्गत एससी और एसटी कास्ट के अंतर्गत आने वाले लोगों को अपना नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा 10 लाख रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए की धनराशि लोन के रूप में प्रदान की जाती है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसका लाभ देश की महिलाओं को भी प्रदान किया जाएगा ताकि महिलाएं भी अपना व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकें. जो लोग अपना बिजनेस शुरू करने के लिए stand up loan India Apply करके लाभ लेना चाहते है तो उन्हें लोन की राशि का ब्याज 7 महीने से लेकर 18 महीने की अवधि के बीच चुकाना होगा।

अगर आप भी कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं लेकिन आपको स्टैंड अप इंडिया योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया के बारे में तथा इसके लिए निर्धारित पात्रता, दस्तावेज आदि के बारे में जानकारी नही है तो आपको परेशान नही होना है इस पोस्ट में हमने केंद्र सरकार के द्वारा शुरू स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की है-

योजना का नाम स्टैंड अप इंडिया योजना
किसने शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
कब शुरू हुई 15 अगस्त, 2015
लाभार्थीनए स्टार्टअप
उद्देश्यलोन प्रदान करना
साल 2022
लोन राशि10 लाख रुपये से 1 करोड़ तक का लोन
आदिकारिक वेबसाइट standupmitra.in

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 का उद्देश्य Purpose of Stand Up Loan India Scheme 2022

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश में रह रहे सभी एससी और एसटी वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगों को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से सहायता राशि प्रदान करना तथा अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति के लोग को और महिलाओं में एंप्लॉयमेंट और एंट्रेंप्रेनेरशिप को बढ़ावा देना है।

stand up loan India scheme 2022 योजना के अंतर्गत अभी तक लाखों देशवासी अप्लाई कर के लाभ उठा चुके हैं अगर आप भी केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत अप्लाई करके लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

एक लाख से ज्यादा महिला को मिला लाभ More than one lakh women got benefit

भारत सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और महिला समुदाय के उद्यमियों के स्तर को बेहतर बनाने के लिए स्टैंड अप इंडिया योजना 2022 को शुरू किया गया था इस योजना को खासतौर पर महिलाओं के सशक्तिकरण और रोजगार सृजन के लिए शुरू किया गया है।

Stand up India scheme के 6 साल पूरे हो चुके हैं जिसके दौरान वित्त मंत्री सीतारमण जी के द्वारा सीधे शब्दों में कहा गया है कि इन 6 वर्षों में स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के अंतर्गत 1 लाख से ज्यादा महिला संरक्षकों (Promoter) को लाभ मिला है और अब एक बार फिर इस की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. जिसके अंतर्गत अप्लाई करें उसके कोई भी नागरिक जो निर्धारित की गई योग्यताओं को पूरा करेगा वह इस योजना का लाभ प्राप्त करके आसानी से अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

स्टैंड अप लोन इंडिया के फायदे (Advantages of Stand Up Loan India)

यह एक बहुत ही महत्व कौन सी योजना है जिसके अंतर्गत एससी और एसटी वर्ग के पुरुषों के साथ महिलाओं को भी अनगिनत लाभ प्राप्त होंगे जिनके बारे में लिखे बताया गया है-

  • इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के पुरुषों के अतिरिक्त महिलाएं भी लाभ उठा सकती है।
  • स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के अंतर्गत कोई भी लाभार्थी आसानी से अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख से लेकर एक करोड़ तक का लोन ले प्राप्त कर सकते है।
  • लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर बहुत ही कम ब्याज दरों का भुगतान करना होगा।
  • जो भी लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे वह 7 महीने से लेकर 18 महीने के बीच आसानी से ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से पिछले पर और महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक सहायता प्रदान की जाए रही है ताकि उनके भविष्य को बेहतर बनाया जा सके।
  • इस योजना की सबसे खास बात यह है कि आप 7 वर्ष की अवधि तक आसानी से लोन की राशि को चुका सकते हैं।

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के लिए योग्यता (Eligibility for Stand Up Loan India Scheme)

यदि आप स्टैंड अप इंडिया योजना 2022 के अंतर्गत अप्लाई करके लाभ लेना चाहते हैं तो आपको भारत सरकार के द्वारा इस योजना के लिए बनाई गई कई योग्यताओं की पूर्ति करनी पड़ेगी जिनके बारे में नीचे सूचीबद्ध रूप में बताया गया है जैसे-

  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का एससी और एसटी कार्ड से संबंधित वर्ग का होना चाहिए।
  • स्टूडेंट अप लोन इंडिया योजना का लाभ केवल वह नागरिक प्राप्त कर सकते हैं जो पहली बार अपना खुद का बिजनेस शुरू कर रहे हैं।
  • आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए तभी गए इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगा।
  • यदि लाभार्थी के नाम पर पहले से कोई लोन है तो उसे इस योजना के अंतर्गत किसी तरह का लाभ नहीं मिलेगा।
  • अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए जो भी लोग लाभ लेना चाहते हैं उनका व्यवसाय में कम से कम 51% की हिस्सेदारी होनी जरूरी है।

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 के लिए दस्तावेज (Documents for Stand Up Loan India scheme 2022)

इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके द्वारा आपको कई जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ईअगर आपके पास नीचे बताए गए निम्नलिखित दस्तावेज मौजूद हैं तो आप आसानी से Stand up loan India scheme 2022 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं-

  • आधार कार्ड (Aadhaar card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • जाति प्रमाण पत्र (Caste certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Residence certificate)
  • जहां बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वहां का स्थाई पता
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी (Bank Passbook)
  • आयकर रिटर्न की फोटो कॉपी (Income tax return)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photos)
  • पार्टनरशिप डीड की फोटो कॉपी (Partnership DEED)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • ईमेल आईडी (Email ID)

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Stand Up Loan India Scheme?

जो भी पुरुष या महिला ने अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं. उनके लिए हमें नीचे कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बताया है जिन्हें कॉल करके कोई भी नागरिक आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

Total Time: 30 minutes

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.udyamimitra.in/?Login%20=%20A पर जाना पड़ेगा। आप चाहे तो दिए गए लिंक पर डायरेक्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Stand up India Loans पर क्लिक कर दे –

स्टैंड अप इंडिया योजना stand up loan India scheme 2022 Online Registration

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पर स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा इस होम पेज पर आपको एक Stand up India Loans का ऑप्शन दिखाई देगा तथा इसके ठीक नीचे आपको Apply Now का बटन मिलेगा इस पर क्लिक कर दीजिए।

New entrepreneur पर क्लिक करें।

स्टैंड अप इंडिया योजना stand up loan India scheme 2022 Online Registration

अब आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको पहले New entrepreneur पर क्लिक करना है। अगर आप इस वेबसाइट पर नए हैं तो अपना Registration करने के लिए इस पर क्लिक कर दें।

डिटेल भरें –

स्टैंड अप इंडिया योजना stand up loan India scheme 2022 Online Registration 2

जिसके बाद आपको नीचे अपना ईमेल नाम और मोबाइल नंबर डालकर Generate OTP button पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके द्वारा भरेगा मोबाइल नंबर और ई-मेल पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे भरकर mobile number and email IDवेरीफाई कर ले।

Application form भरे

जैसे ही आप ओटीपी वेरीफाई करने की प्रक्रिया को पूरा करेंगे आपके स्क्रीन पर एक Application form ओपन हो जाएगा जिसमें आपसे कई व्यक्तिगत जानकारी पूछी जाएंगी आपको मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरकर सभी जरूरी Documents को स्कैन करके अपलोड करना होगा। अगर आपने आवेदन पत्र में दी गई सभी जानकारी सही-सही भर गई है तो अब आप को समझ वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आप भारत सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत अप्लाई कर रहे हैं और आपको इसके तहत आवेदन करने या किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त करना है तो आप सरकार के द्वारा इस योजना के लिए जारी किए गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1111 पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या से संबंधित सभी तरह के समाधान आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Stand up loan India scheme Related FAQ

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 किसके लिए शुरू की गई है?

इस योजना को खास तौर पर देश की महिलाओं और पिछड़े वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोग यानी अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए शुरू की गई है।

इस योजना का क्या लाभ है?

 इस योजना के अंतर्गत कोई भी अनुसूचित व अनुसूचित जनजाति के वर्ग का नागरिक अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कम ब्याज पर लोन प्राप्त कर सकता है।

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के लिए किसे पात्र बनाया गया है?

भारत देश में अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति तथा महिलाओं के लिए इस योजना का पात्र बनाया गया है।

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस योजना की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 अप्रैल 2016 को की गई है।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी कितना लोन ले सकते हैं?

जो भी नागरिक अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के अंतर्गत अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख से लेकर एक करोड़ तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत कितनी अवधि में ब्याज का भुगतान करना होगा?

जो भी लाभार्थी भारत सरकार के द्वारा आयोजित इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करते हैं उन्हें 7 महीने से लेकर 18 महीने के अंदर लोन की राशि के प्याज का भुगतान करना होगा।

क्या इस योजना के अंतर्गत अन्य वर्गों के लोग अप्लाई कर सकते हैं?

इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत केवल देशभर के अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति के वर्ग के पुरुष और महिलाएं लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इसलिए के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अतिरिक्त सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा किए हैं। अगर आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आते हैं तो आप अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए इस योजना के अंतर्गत अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के संबंध में कोई अतिरिक्त जानकारी या फिर सुधा हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।