[कैसे खुलवाएं] सुकन्या समृद्धि योजना | Sukanya Samriddhi Yojana | पूरी जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट,Sukanya Samriddhi Yojana Form, Sukanya Samriddhi Yojana 2021 Apply Online 

दोस्तों आज हम आपको हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार ऑफिस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

दोस्तों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत एक अन्य योजना की शुरुआत की है जिसका नाम प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार बेटी के जन्म के बाद होने वाली पढ़ाई का खर्च उठाएगी। इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य लोगों के अंदर एक नई सोच उत्पन्न करना है जिसके तहत बेटियों को बहुत ना समझा जाए। योजना के अंदर लड़की की उम्र 10 साल होने तक सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला जा सकता है। इस योजना के तहत वर्ष 2016 एवं 17 के लिए केंद्र सरकार ने 9.2% ब्याज दर दी जाएगी। इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य लोगों के अंदर एक नई सोच उत्पन्न करना है जिसके तहत लड़कियों को बोझ न समझा जा सके।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? | Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना ऑनलाइन खाता कैसे खोले

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत इस योजना की शुरुआत की है। योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि खाते में रुपए खोले जाने के 14 वर्षों तक आप जमा करवा सकते हैं। साथ ही साथ खाते को चालू रखने की अवधि 21 वर्ष अथवा करने के विवाह तक तय की गई है  सुकन्या समृद्धि खाता के तहत खोले हुए अकाउंट में पैसा नगद चेक किया डिमांड ड्राफ्ट किसी भी तरीके से आप जमा करवा सकते हैं। और साथ ही साथ इसके लिए 2021 एवं 18 के लिए केंद्र सरकार ने ब्याज दर 8.4 प्रतिशत रखी गई है। यह ब्याज आपको लगभग 14 वर्षों तक मिलेगा जिस की दरें प्रतिवर्ष बदलती रहती हैं। साथ ही साथ खाते के तहत कन्या के नाम से केवल एक ही अकाउंट खोले जाने की अनुमति है।

  1. [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान | PMGDISHA Online Apply

सुकन्या समृद्ध योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश की बेटियों की सुरक्षा को प्रदान करना चाहती है साथ ही परिवार को बेटी की शिक्षा और बेटी की शादी के लिए पैसे की कमी ना हो इसलिए इस योजना की शुरुआत की है। इससे परिवार के सदस्यों के लिए बेटी को शादी के लिए पैसे एक।साथ इक्कठा करने की।आवश्यकता नही होगी। क्योकि अब इसमें बचत खाता खुलवा कर आसानी से अभी सेविंग शुरू कर सकते है। जानकारी के लिए बता दे कि इस बचत खाते में कैश, या डिमांड ड्राफ्ट के जरिये पैसा।जमा कर सकते है। या फिर जिस पोस्ट आफिस में बैंक सिस्टम हो वहां जाकर कर सकते है।

योजना का नामप्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
कब शुरू की गई  2 दिसंबर 2014
खाता खोलने की आयु सीमाजन्म से 10 वर्ष तक
अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम राशि1000 रुपए
योजना की देखरेखबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत

 सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट कैसे खुलवाएं | How to open account in Sukanya Samriddhi Yojana

खाता – प्रधानमंत्री सुकन्या योजना के तहत लड़की के 10 वर्ष की आयु तक आप अधिकतम दो खाते खोल सकते हैं।

कब तक जमा कर सकते हैं राशि – इस योजना के तहत केवल 14 वर्ष तक कि आप उसे अकाउंट में रुपए जमा करवा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि लड़की के 21 वर्ष की आयु तक आप इस अकाउंट में रुपए जमा करवा सकते हैं

ब्याज दर – योजना के अंतर्गत ब्याज दर को प्रतिवर्ष तय किया जाता है। प्रधानमंत्री सुकन्या योजना के तहत 2015 एवं 16 में ब्याज दर 9.2% तय की गई थी लेकिन वित्तवर्ष 2020 में इसे घटाकर 8.4 % कर दिया गया है।

कितने रुपए जमा करवा सकते हैं – 1 साल में सुकन्या समृद्धि खाते में आप न्यूनतम ₹1000 से लेकर अधिकतम 150000 रुपए भी जमा करवा सकते हैं।

विवाह समय – इस योजना के तहत अगर लड़की का विवाह 18 वर्ष से लेकर 21 वर्ष की अवधि में किया गया तब यह अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for Prime Minister Sukanya Samriddhi Yojana 

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

जन्म प्रमाण पत्र – योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता के पास में लड़की का जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – आवेदनकर्ता के पास स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आयु प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास आयु का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

डिपाजिट पहचान पत्र – योजना के लिए आवेदनकर्ता के पास डिपाजिट पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

सुकन्या समृद्ध योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Sukanya Samriddhi Yojana

इस योजना के लिए सरकार ने कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जो कि निम्लिखित है अगर आपके पास नीचे दी गयी पात्रता होगो तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

  • बेटी की आयु 10 से कम नही होना चाहिए।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • बेटी के माता – पिता का फोटो जरूरी होगा।
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

सुकन्या समृद्धि योजना ऑनलाइन खाता कैसे खोले? | Sukanya Samriddhi Yojana Online Form

  • योजना का लाभ राज्य के किसी भी बैंक मैं जा कर ले सकते हैं।
  • बैंक में जाने के बाद आपको प्रधानमंत्री सुकन्या योजना का एक फॉर्म प्राप्त होगा।
  • फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • इसके साथ आपको अपने जरूरी दस्तावेज़ अटैच करने होंगे।
  • इसके पश्चात आप अपने फॉर्म सबमिट कर दीजिए।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री सुकन्या योजना का लाभ ले सकते हैं।

सुकन्या समृद्ध योजना आवेदन फॉर्म | Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Apply Online Form

अगर आपको सुकन्या समृद्ध योजना से जुड़ा फॉर्म  प्रकार की असुविधा हो रही है तो इसे  डाउनलोड कर सकते है और इसमें सभी जानकारी को भरकर पोस्ट  अपने बेटी का बचत खाता ओपन करा सकते है.

Download Sukanya Samriddhi Yojana 

सुकन्या समृद्ध योजना जुड़े सवाल जवाब

सुकन्या समृद्ध योजना क्या है?

बालिकाओ के लिए शुरू की गई महत्वकांक्षी योजना है जो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत शुरू की गयी योजना के तहत 14 वर्ष की बालिकाओ का खाता ओपन किया जायेगा। जिसमें जमा राशि पर सरकार के द्वारा 8.5% ब्याज दिया जायेगा।

सुकन्या समृद्ध योजना के तहत कितने रूपये रूपये का खाता खोला जायेगा?

इस योजना के तहत बालिकाओ के लिए 1000 रूपये का अकाउंट खुलवाने का प्रवधान रखा गया है। अधिक जानकारी पाने के लिए आप ऊपर जान सकते हैं।

सुकन्या समृद्ध योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

देश को बेटियों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सुकन्या समृद्ध योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

सुकन्या समृद्ध योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य देश में बेटियों की आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देना है। ताकि लड़कियाँ भी लड़को की तरह आगे बढ़ सके। और खुद को आत्मनिर्भर बना सकें।

सुकन्या समृद्ध योजना का पात्र किसे बनया गया है?

सुकन्या समृद्ध योजना का पात्र मुख्य रूप से 14 वर्ष की कन्याओ को बनाया गया है। बाकी इस योजना के बारे में पूरी जानकारी हम आपको ऊपर दे चुके हैं आप वहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री सुकन्या योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment