(ऑनलाइन आवेदन) गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना | लाभ, पात्रता और उद्देश्य

गुजरात राज्य सरकार निरंतर अपने राज्य की महिलाएं की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए काम कर रही है। राज्य में कई कल्याकारी योजनाओँ का संचालन किया जा रहा है, ताकि महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाया जा सके। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए गुजरात राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य की गर्भवती महिलाओं के लिए गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से फ्री पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाएगा। गर्भवती महिलाओं के साथ – साथ दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए भी Suposit Mata Swasth Bal Yojana का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई है गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना काफी कल्याणकारी योजना हैं। जिसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे है। ताकि राज्य की हर महिला के लिए इए योजना का लाभ मिल सके।

Contents

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना क्या है? (What is Gujarat Suposhit Mata Swasth Bal Yojana?)

(ऑनलाइन आवेदन) गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना लाभ, पात्रता और उद्देश्य(ऑनलाइन आवेदन) गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना लाभ, पात्रता और उद्देश्य

गुजरात राज्य सरकार जे अपना 2022 – 23 बजट पेश कर दिया है जिसमे राज्य के विकास के लिए कई योजनाओँ को शुरू करने का जिक्र किया गया है। इसी बजट को पेश करते हुए गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 का शुभारंभ किया गया है। योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाली गरीब परिवार की गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए प्रदेश सरकार पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराएगी।

सरल शब्दो मे समझें तो Suposit Mata Swasth Bal Yojana 2022 के अंतर्गत दूध पिलाने और गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से हर महीने 1 किलो अरहर की दाल, 2 किलो चना दाल और खाद्य तेल प्रदान करेगी। यह पौष्टिक आहार 1000 दिनों तक उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि महिला और नवजात शिशु का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे है।

योजना का नामगुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना
राज्य गुजरात
साल 2022
लाभार्थी गर्भवती और दूध लाने वाली महिलाएं
लाभ 1000 दिनों तक फ्री पौष्टिक आहार प्रदान किया जाएगा।
बजट4000 करोड रुपए
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना के लिए बजट

गुजरात राज्य के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने विधानसभा में 2022-23 के बजट को जारी कर दिया है। यह बजट 2 लाख 44 करोड़ रुपये का है। जिसमे कई कल्याकारी योजनाओँ को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसी बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री जी गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए इस योजना के लिये 4000 रुपये करोड़ बजट जारी किया है।

इस योजना बजट के अनुसार राज भी गर्भवती महिलाओं और बच्चों के पोषण के लिए 1000 दिन तक हर महीने 1 किलो अरहर दाल 2 किलो चना और 1 किलो खाद्य तेल प्रदान किया जाएगा। जिसे गर्वभती महिलाओं के लिए काफी फायदा होगा।

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना का उद्देश्य (Objective of Gujarat Sushit Mata Swasth Bal Yojana)

जब महिला गर्भ से होती है या फिर नवजात शिशु को दूध पिलाती है तो उसे अच्छे पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। क्योंकि जब महिला को आवश्यक पौष्टिक आहार मिलेगा तभी वह और नवजात शिशु स्वास्थ्य रहेगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार ने गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 को शुरू किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिला और नवजात शिशु को स्वच्छ रखना है।

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Gujarat Suposhit Mata Swasth Bal Yojana)

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना में जो महिलाएं अपना आवेदन करना चाहती है। उनके पास कुछ पात्रताओं को होना जरूरी है। जो कि निम्लिखित है –

  • लाभार्थी महिला गुजरात राज्य की स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • महिला गरीब परिवार की होनी चाहिए।
  • महिला गर्भ से होनी चाहिए।
  • महिला दूध पिलाने वाली हो।

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for Gujarat Sushit Mata Swasth Bal Yojana)

जो महिलाएं गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 में अपना आवेदन करना चाहती है। उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ो की जरूरत पड़ेगी। जो की नींचे दिए गए है।

  • महिला का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना में आवेदन कैसे करें? (How To Apply)

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 को बजट 2022 – 23 को पेश करते हुए शुरू किया गया है। इसलिए अभी इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नही किया गया है। हालांकि सरकार इस योजना को महिलाएं तक जल्द से जल्द पहुँचाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दे चुकी है और योजना के लिए 4000 करोड़ रुपये का बजट भी जारी कर चुकी है। जिससे साफ होता है कि जल्द से जल्द महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलने लगेगा। लेकिन अभी कुछ दिन योजना का लाभ लेने के लिए आपको इंतज़ार करना होगा।

Gujarat Suposhit Mata Swasth Bal Yojana Related FAQ

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना को किसने शुरु किया है?

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना को गुजरात राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 का लाभ राज्य की गर्भवती और दूध लाने वाली महिलाओं को मिलेगा।

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना के अंतर्गत कितने दिनों तक पोषण आहार दिया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत 1000 दिन तक गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं को पोषण आहार दिया जाएगा।

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 के अंतर्गत पोषण आहार में क्या मिलेगा?

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 के अंतर्गत 1000 दिन तक हर महीने 1 किलो अरहर की दाल, 2 किलो चना दाल और खाद्य तेल प्रदान करेगी।

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 में आवेदन कब शुरू होंगे?

गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना मैं आवेदन करने की प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया गया ना ही अभी इसकी कोई जानकारी दी गई है। इसलिए आपको अभी इस योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमनें आपको (ऑनलाइन आवेदन) गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना | लाभ, पात्रता और उद्देश्य के बारे मे पूरी जानकारी शेयर की है। जो राज्य की गरीब परिवार की गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए काफी कल्याणकारी योजना है।

मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। बाकी अगर आपको इस योजना से संबंधित अन्य किसी तरह की कोई जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment