[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] सुरक्षा स्टोर पोर्टल क्या है? | Online Apply surakshastore Certificate

सुरक्षा स्टोर , सुरक्षा स्टोर पोर्टल क्या है?, सुरक्षा स्टोर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, surakshastore Online Registration, surakshastore program, surakshastore Certificate, Online Apply surakshastore Certificate

सुरक्षा स्टोर पोर्टल क्या है? | Online Registration :- देश मे फैले कोरोना वायरस कोविड – 19 के संक्रमण से बचने के लिए भारत सरकार ने हॉल ही में आरोग्य सेतु एप्प लांच किया था जिसकी मदद से कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति का आसानी से पता लगाया जा सकता है। अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस एप्प को काफी लोगो ने डाउनलोड किया था अगर आपने भी इस एप्प को डाउनलोड किया है तो आपके लिए अब खुशख़बरी हो सकती है क्योंकि भारत सरकार ने इस एप्प के जरिये एक बड़ी योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसका नाम सुरक्षा स्टोर योजना रखा गया है। दोस्तों इस योजना के तहत सरकार ने आरोग्य सेतु एप्प पर सभी दैनिक रूप से घरों में उपयोग में लायी जाने वाली आवश्यक वस्तुओं को ऑनवर्ड कर दिया है। मतलब की अब आपको घर की जरूरी वस्तुओं को किसी किराना स्टोर से खरीदने पर कोरोना संक्रमण का भय नहीं होगा।

बैसे भी सभी जानते है कि कोरोना वायरस के संक्रमण जो कि पूरी दुनिया मे अपनी दस्तक दे चुका भारत में भी इस वायरस से काफी लोग संक्रमित हो गए है अब क्योकि यह एक वायरस है जो एक दूसरे के संक्रमण के द्वारा फैलता है इसलिये भारत सरकार ने पूरे देश मे इस संक्रमण को रोकने के लिए 17 मई तक लॉकडाउन लगा दिया है। इस स्थिति में देश के नागरिकों के लिए आवश्यक चीजों को ख़रीद पाना मुश्किल हो गया है या फिर लोग कोविड – 19 के संक्रमण के कारण दुकान जाकर समान लेने से घबरा रहे है, इसलिये केंद्र सरकार ने सुरक्षा स्टोर की शुरुआत की है।

केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत देश मे 20 लाख से भी ज्यादा दुकानों को सुरक्षा स्टोर में बदला जाएगा। जिसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सरकार ने शुरू कर दिया है। इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर करने जा रहे है। इसलिए आर्टिकल ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े –

सुरक्षा स्टोर क्या है? (What Is Suraksha Store)

सुरक्षा स्टोर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

केंद्र सरकार ने कोविड – 19 के रोकथाम के लिए 17 मई तक लगाए गए लॉकडाउन में लोगो को आवश्यक वस्तुओं को खरीदने में हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा स्टोर योजना की शुरुआत की है जिसके तहत FMCG कंपनियां किराना स्टोर, दुकानों को प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग टीम की मदद से केन्द्र सरकार और कोरोना स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा निर्देशित स्वछता, प्रक्षुण, मैन्युअल, की पूरी ट्रेनिंग देगी।

योजना का नामसुरक्षा स्टोर पोर्टल
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगाकिराना स्टोर मालिको को
कितनी दुकानों को सुरक्षा स्टोर में बदला जाएगा20 ललाख दुकानों को
देख रेखकोरोना स्वस्थ विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

ताकि किराना स्टोर में मौजूद कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए स्वच्छ वातावरण बनाया जा सके। बता की इस इस ट्रेनिंग के अंतर्गत सरकार किराना, दुकान के मालिक के नाम एक सर्टिफिकेट भी जारी करेगी जिसका मतलब हो कि आपकी दुकान सुरक्षा प्रमाणित है। प्रक्षिण लेने के बाद जब आपकी दुकान सुरक्षा स्टोर में बदल जाएगी तब आपको केंद्र सरकार के द्वारा निर्देशित सभी नियमों का पालन करना होगा।

Suraksha Store Registration

केंद्र सरकार ने उस योजना में देश की सभी स्थानीय किराना स्टोर, आवश्यक वस्तुओं की दुकान, फार्मेसी जैसी दुकानों को शामिल किया है। तो दोस्तों अगर आपकी भी कोई किराना स्टोर की दुकान है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है योजना के अंतर्गत अपनी दुकान के लिए स्वछता प्रमाणित सर्टिफिकेट लेना चाहते है तो इसके आप आरोग्य सेतु एप्प की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य कर दे। आप रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया के बारे मे आप नीचे पढ़ सकते है –

सुरक्षा स्टोर की विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार देश की लगभग 20 लाख दुकानों को सुरक्षा स्टोर में बदलेगी।
  • देश के जो किराना स्टोर मालिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है उसके लिए सरकार ने www.surakshastore.com पोर्टल भी लांच किया है। जहां से पर दुकान मालिक अपना पंजीकरण कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत दुकान मालिक और उसके कर्मचारियों के लिए कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रक्षुण दिया जाएगा।
  • पोर्टल पर पंजीकरण और प्रक्षिक्षण के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत देश की सभी स्थानीय दुकानों के डेटा को इकट्ठा करने की जिम्मेदारी एफएलसीजी को दी गयी है।
  • योजना के तहत बिलिंग काउंटर पर सिर्फ एक व्यक्ति को अनुमति दी जाएगी।
  • सुरक्षा स्टोर पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद दुकान मालिक, कर्मचारियों को केंद्र सरकार और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जरी किये गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

सुरक्षा स्टोर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? | How To Registration For Suraksha Store

अगर आपकी कोई किराना स्टोर फार्मेसी दुकान है तो आप इस योजना के अंतर्गत शुरू किए गए www.surakshastore.com पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य कर दे कैसे कर सकते है इसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको सुरक्षा स्टोर योजना के अंतर्गत शुरू किए गए www.surakshastore.com पोर्टल पर जाना है।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही इसके होमपेज पर आपको सुरक्षा स्टोर से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा। जैसे कि आप नीचे स्क्रीन शॉर्ट में देख सकते है।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी मैनेजर का नाम , मोबाइल नंबर , स्टोर नाम , स्टोर टाइप, स्टेट ,सिटी आदि भरनी होगी |
सुरक्षा स्टोर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे
सुरक्षा स्टोर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में नीचे दिए गए Get Certificate Now के option पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपका सुरक्षा स्टोर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है, कुछ दिनों बाद संबंधित अधिकारी आपके पूरे प्रशक्षिण के साथ संपर्क करेंगे।

सुरक्षा स्टोर पोर्टल से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

सुरक्षा स्टोर पोर्टल क्या है?

भारत सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रुकने के लिए इस सुरक्षा स्टोर पोर्टल को लांच किया गया है इस पोर्टल के तहत लगभग 20 लाख दुकानों को सुरक्षा स्टोर में बदला जाएगा। ताकि देश के नागरिको तक जरुरतो की चीजें पहुचाई जा सके।

सुरक्षा स्टोर पोर्टल क्यो शुरू किया गया है?

कोरोनावायरस महावारी कि वजह से केंद्र सरकार ने पूरे देश में लव टोन की घोषणा कर दी है जिसकी वजह से नागरिकों को राशन रोजमर्रा की जरूरत की चीजों को खरीदने के लिए घर से बाहर जाना पढ़ रहा है। इसलिए केंद्र सरकार ने इस पोर्टल को लांच किया है।

सुरक्षा स्टोर पोर्टल के अंतर्गत लाभ किसे मिलेगा?

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए सुरक्षा स्टोर पोर्टल के अंतर्गत देश के लगभग 20 लाख दुकान चलाने वाले नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

सुरक्षा स्टोर पोर्टल को किसने शुरू किया है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के गरीब नागरिको को जरूरत की चेजो को उनके घर पर पहुँचाने के लिए इस पोर्टल को लांच किया गया है।

सुरक्षा स्टोर पोर्टल का लाभ कैसे मिलेगा?

सुरक्षा स्टोर पोर्टल के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको कोरोना स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हम सभी जानते है कि कोरोना वायरस एक दूसरे के संक्रमित होने से फैल रहा है जिसे रोकने के किये सरकार निरंतर कार्य कर रही है, तो अब यह आपके पास अच्छा मौका है कि आप भी खुद को इस वायरस से बचकर सरकार का साथ दे और अपने परिवार, पास पड़ोस के लोगो के लिए इस वायरस से बचाये।

बाकी आवश्यक वस्तुओं को इस एप्प पर ऑनवर्ड करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा सुरक्षा स्टोर योजना के अंतर्गत इस संक्रमण से बचने की काफी अच्छी पहल है।

Spread the love

Leave a Comment