[रजिस्ट्रेशन] सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात | ऑनलाइन आवेदन

सूर्य शक्ति किसान योजना क्या है इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करे हिंदी में पूरी जानकारी :- दोस्तों आज हम आपको गुजरात सरकार की नई योजना सूर्य शक्ति किसान योजना की शुरुआत करने जा रही है हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और योजना में राज्य सरकार की तरफ से कितनी सब्सिडी दी जाएगी और भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां हम अपने इस आर्टिकल हम साथ में यह भी बताएँगे कि किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के इस योजना का लाभ ले सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

गुजरात सरकार अपने राज्य में बिजली की समस्या से निपटने के लिए एक साफ-सुथरी बिजली का उपयोग करने जा रही है. मतलब की गुजरात सरकार ने हाल ही में सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात की शुरुआत की है सूर्य शक्ति योजना से किसानों को बिजली दी जाएगी और इस योजना से बिजली की समस्या को खत्म करने का निर्णय लिया है.  इस योजना को राज्य में जुलाई महीने में शुरू कर दिया गया है. जिसके बारे मी आप नीचे डिटेल में जानेंगे-

राज्य सरकार राज्य किसानों को सौर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.  दोस्तों गुजरात  सरकार के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने राज्य के किसानों के लिए सूर्य शक्ति किसान योजना की शुरुआत की है. योजना के तहत साथ ही साथ राज्य सरकार इसके लिए 870 करोड रुपए का बजट का प्रावधान कर रही है।  ताकि राज्य के किसानों को फ्री में बिजली मुहैया हो सके बस इसी एकमात्र मुख्य देसी के कारण गुजरात सरकार सूर्य शक्ति किसान योजना की शुरुआत करने जा रही है योजना के तहत राज्य सरकार सूर्य शक्ति योजना के तहत किसानों का सौर पैनल लगाने के लिए 60% ख़र्चा खुद करेगी और बाकी 35 प्रतिशत का खर्च किसानों को बैंकों से मिल जाएगा। और बाकी बचा 5% का खर्च राज्य किसानों को खुद उठाना पड़ेगा योजना राज्य के 33 जिलों में शुरू कर दी गई है.  इस योजना के तहत राज्य के 12400 किसानों को लाभ मिलेगा।

सूर्य शक्ति किसान योजना क्या है ? (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat In Hindi)

सूर्य शक्ति किसान योजना

गुजरात सरकार के मुख्यमंत्री विजय रूपानी जी ने हाल ही में सूर्य शक्ति किसान योजना की घोषणा की है. गुजरात की सरकार अपने राज्य के किसानों को इस योजना के तहत सौर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करेगी।  जो भी किसान इस योजना से सौर पैनल लगाते हैं उन्हें राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।  राज्य सरकार ने इस योजना को राज्य के 33 जिलों किसानों को सौर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देने की घोषणा की है.

गुजरात सरकार राज्य के किसानों को बिजली की समस्याओं से निजात पाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसका नाम सूर्य शक्ति किसान योजना रखा गया है योजना के अंतर्गत सूर्य की किरणों से और बिजली बनाई जाएगी जिसका सीधा लाभ राज्य के किसानों को होगा। राज्य के किसानों को साफ एवं पर्यावरण हितेषी बिजली मिल सके बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण गुजरात सरकार सूर्य शक्ति किसान योजना की शुरुआत करने जा रही है.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी बहुत मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने गांधीनगर में सूर्य शक्ति किसान योजना की घोषणा की योजना के अंतर्गत राज्य के किसान 5 फ़ीसदी रकम लगाकर अपने खेतों में सोलर पैनल लगा सकेंगे योजना के अंतर्गत 60 % रकम राज्य सरकार देगी और बाकी का 35% किसानों को कर्ज के तौर पर लेना होगा योजना का शुभारंभ  2 जुलाई से राज्य के सभी 33 जिलों में 137 सीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यह भी कहा कि किसानों को कर्ज माफी बम मुक्त चीजें देने की मांग होती है लेकिन गुजरात सरकार किसानों को कंपनी का मालिक बना कर उनकी आय बनाना चाहती है। इसी के साथ राज्य के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने बताया कि आमतौर पर किसान 26 फ़ीसदी का उपयोग कर पाएंगे बाकी बिजली व राज्य सरकार को भेज सकते हैं जिससे कि बेटी हुई बिजली से किसानों को  बिजली की दर से आय प्राप्त होगी।

सूर्य शक्ति योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • योजना का नाम = सूर्य शक्ति किसान योजना
  • कब शुरू की गई = 2 जुलाई 2020
  • किसके द्वारा शुरू की गई  = मुख्यमंत्री विजय रूपाणी
  • किस राज्य में शुरू की गई =   गुजरात
  • योजना का मुख्य उद्देश्य =  किसानों की पैदावार और किसानों को फ्री में बिजली प्रदान करना
  • योजना के लिए कुल बजट  = 870 करोड रुपए

सूर्य शक्ति किसान योजना से होने वाले लाभ (Benefit Suryashakti Kisan Yojana Gujarat)

गुजरात राज्य की किसानों को सूर्य शक्ति किसान योजना के अंतर्गत किस तरह से लाभ दिया जायेगा।  वह कुछ इस तरह से है –

  • इस योजना से सबसे ज्यादा लाभ राज्य के किसानों को होगा।
  • सौर पैनल लगाने पर जो भी बिजली प्राप्त होगी वह उसका इस्तेमाल पंप चलाने में कर सकते हैं.  इससे किसानों को फ्री में बिजली मिलेगी।
  • इस योजना के तहत किसान चाहे तो अपनी बिजली सरकार को बेच भी सकते हैं ऐसा करने पर किसानों की आय में वृद्धि होगी।
  • राज्य सरकार किसानों से बिजली 7 प्रति यूनिट की दर पर फ्री देगी।
  • इस योजना से राज्य के किसानों को साफ-सुथरी बिजली प्राप्त होगी।  सूर्य शक्ति से उत्पन्न होने वाली बिजली से पर्यावरण को कोई भी हानि नहीं होगी।
  • राज्य सरकार इस योजना से किसानों को खेती बाड़ी की तरफ प्रोत्साहित करना चाहती है। इसलिए वह सूर्य शक्ति किसान योजना की शुरुआत कर रहे हैं।

सूर्य शक्ति योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी क़ागज़ात

सूर्य शक्ति किसान योजना में आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए गुजरात सर्कार ने कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है. जो की निम्लिखित है –

  1. आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  2. आवेदनकर्ता के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है.
  3. इस योजना का लाभ गुजरात के 33 जिलों के किसान की ले सकते हैं.

सूर्य शक्ति योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

  • सूर्य शक्ति योजना के तहत राज्य सरकार 60% खर्चा खुद उठाएगी बाकी का 35% किसानों को कर्ज के रुप मैं बैंक से लेना होगा और बाकी का 5% खर्च किसानों को खुद उठाना पड़ेगा।
  • किसानों को यह कौन सी राशि राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक से लेनी होगी।
  • किसानों को लोन 4.5 प्रतिशत से लेकर 6 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाएगा।
  • सूर्य शक्ति किसान योजना को 2 जुलाई से लागू कर दिया गया है.  इस योजना के अंतर्गत राज्य के 33 जिलों को इस योजना का लाभ होगा।
  • योजना के लिए राज्य सरकार का कुल बजट
  • सूर्य शक्ति किसान योजना को 25 वर्ष की अवधि तक चलाया जाएगा।
  • इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 870 करोड़ों रूपए निर्धारित किए हैं।

सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? (How To Apply) 

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको यहां पर क्लिक करना होगा। http://www.gujaratbhawan.com/
  • क्लिक करने के बाद आपको सूर्य शक्ति किसान योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई पड़ेगा।
  • इसके बाद यहां पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद वहां पर पहुंची हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।
  • ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप अपनी जानकारी समेट कर दीजिए।
  • आपने जो भी जानकारी है उसका प्रिंट आउट ले लीजिए।

दोस्तों आज हमने आपको गुजरात सरकार की एक महत्वपूर्ण योजनाएं सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया  कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment