[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] स्वनिधि योजना आवेदन फॉर्म | लाभ, पात्रता | SVANidhi Yojana Apply Form 

स्वनधि योजना, स्वनिधि योजना क्या है?, स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि ऑनलाइन आवेदन फॉर्म , How to apply in self-funding scheme,How to apply in SVANidhi Yojana,self financing scheme,SVANidhi Yojana Application Form

भारत भर में कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से देश भर के तमाम लोग बेरोजगार हो गए है साथ ही देश की अर्थव्यवस्था का स्तर बहुत ज्यादा नीचे गिर गया है हालांकि भारत सरकार इन समस्याओं से निपटने और देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है साथ ही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के संचालन भी कर रही है। जैसे अभी हाल ही में कोविड-19 जैसे खतरनाक वायरस से लोगो को सुरक्षित रखने और अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आत्मनिर्भर अभियान भारत की शुरुआत की थी जिसके अंतर्गत देश के लोगो को आत्मनिर्भर बनाने और कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 20 लाख करोड़ रूपए की राहत पैकेज घोषणा की गयी थी।

और अब आत्मनिर्भर भारत अभियान का विस्तार करते हुए भारत सरकार ने 1 जून 2020 को स्वनिधि योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत देश मे फल, सब्जी आदि के ठेला लगाने वालों को सरकार कम ब्याज़ पर लोन मुहैया कराएगी। जिससे देश के रेहड़ी, पटरी वाले छोटे विक्रेता अपने काम को नए सिरे शुरू कर सके। अब इस लोन को देश के छोटे विक्रेता कैसे प्राप्त कर सकते है, इसके लिए सरकार ने किन जरूरी जरूरी दस्तावेज़ को निर्धारित किया है आदि के बारे में नीचे हमने पूरी जानकारी हिंदी में दी है आप अपनी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़े –

Contents

स्वनिधि योजना क्या है? | What Is SVANidhi Yojana

स्वनिधि योजना में आवेदन कैसे करें

स्वनिधि योजना भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत से जुड़ी हुई योजना है जिसके अंतर्गत देश के ऐसे लोगो को 10000 रुपये का लोन दिया जाएगा जो सड़क किनारे सब्जी, फल आदि का ठेला लगाते है। योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी ताकि सरकार के द्वारा दी जाने वाली पूरी आर्थिक सहायता राशि लाभार्थी को मिल सके। साथ ही सरकार ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहाँ की जो समय इस लोन को 1 साल भीतर बापस करना होगा और समय पर चुकाने वाले व्यक्ति को स्ट्रीट वेंडर्स को 7 फीसदी का बार्षिक ब्याज़ सरकार की तरफ उसके एकाउंट में सब्सिडी के तौर पर भेजा जाएगा।

योजना का नामस्वनिधि योजना
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा सड़क के किनारे सब्जी फल अधिक काटेला लगाकर अपना पालन पोषण करने वाले नागरिकों को
सहायता राशि ₹10000
देखरेख भारत आत्मनिर्भर अभियान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

सरकार ने इस योजना के अंतर्गत देश के 50 लाख विभिन्न क्षेत्र जैसे हॉकर, ठेले, रेहड़ी वाले, फल वाले, सब्जी वाले आदि छोटे विक्रेताओं को शामिल किया जाएगा। यह सरकार की छोटे विक्रेताओं के लिए अच्छी पहल है। सरकार द्वारा दी जाने वाली इस लोन राशि की मदद से अब देश का कोई भी रेहड़ी, फल, सब्जी विक्रेता अपने काम की शुरुआत नए सिरे से कर सकता है, और खुद को आत्मनिर्भर भी बना सकते है। अब जो इक्षुक लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनके लिए इस लोन को प्राप्त करने के लिए स्वनिधि योजना (स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना) के अंतर्गत कुछ पात्रताओ को फॉलो करते हुए अपना आवेदन करना होगा जिसके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है।

[कोविड -19 राहत पैकेज] प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत अभियान | लाभ, पात्रता

स्वनिधि योजना का उद्देश्य | Purpose of self-planning

कोरोना वायरस जो पूरे देश मे बुरी तरह से से फैल चुका है जिससे देश भर के सभी लोगो का जीवन काफी प्रभावित हुआ है। यहाँ तक इस वायरस के संक्रमण से देश की जानता को बचाने के लिए पिछले 2 महीने से लॉकडाउन का पालन करा है। हालांकि इस लॉकडाउन की स्थिति में देश के सभी लोगो के रोज़गार को काफी नुकसान पहुंचा है जिससे लोगो को अपना जीवन यापन करने में काफी कठिनाइयाँ का सामना करना पड़ रहा है।

[ New List] प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Fasal Bima Yojana

वही जब हम देश मे रोज़गार की बात करते है तो देश मे ऐसे काफी स्ट्रीट वेंडर (रेहड़ी, सब्जी, फल विक्रेता) मौजूद है जो प्रतिदिन की कमाई से परिवार का पालन पोषण करते है। लेकिन लॉकडाउन की वजह से अब उन्हें अपना जीवन करना मुश्किल हो गया है और काम की दोबारा शुरुआत कर पाना चुनौती पूर्ण हो गया है। बस इन्ही कुछ समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने स्वनिधि योजना (स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि) योजना की शुरुआत की है ताकि देश के छोटे सड़क पर ठेला लगाने वाले विक्रेता आसानी इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करके अपने काम की शुरुआत आसानी से दोबारा कर सके। यही इस योजना को शुरू करने का भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

स्वनिधि योजना आवेदन फॉर्म

स्वनिधि योजना के लाभ | Benefits of self financing scheme

देश मे लगे लॉकडाउन की वजह से हुए लोगो के काम को दोबारा शुरुआत मिल सके इसके लिए भारत सरकार की देश के छोटे विक्रेताओं के लिए शुरू की यह काफी महत्वपूर्ण योजना है। बाकी इस योजना के क्या- क्या लाभ वह निम्लिखित है –

  • स्वनिधि योजना के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण इलाकों के आस पास सड़क किनारे सब्जी, फल आदि का ठेला लगाने वाले विक्रेताओं को 10000 रुपये का लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लोन की राशि को एक साल के अंदर मासिक किश्त के रूप में वापस करना होगा।
  • देश के 50 लाख से भी ज्यादा छोटे विक्रेताओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • स्वनिधि योजना की अच्छी बात यह है कि अगर लोन लेना वाला लाभार्थी समय पर इस लोन को चुकाता है तो सरकार की तरफ से उसे 7 % बार्षिक ब्याज़ सब्सिडी का तौर पर दिया जाएगा।
  • लोन की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • इस योजना की मदद से लोन लेकर लोग आसानी से अपने काम की शुरुआत कर सकते है और खुद को आत्मनिर्भर बना सकते है।

स्वनिधि योजना के पात्र लाभार्थी कौन कौन है?

इस योजना में देश में किन लोगों को शामिल किया जाएगा उसकी सूची निम्लिखित है-

  • फल बेचने वाले
  • रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड
  • नाई की दुकानें
  • ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले
  • फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं
  • किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले
  • जूता गांठने वाले (मोची)
  • पान की दूकानें (पनवाड़ी)
  • कपड़े धोने की दूकानें (धोबी)
  • सब्ज़ियाँ बेचने वाले
  • चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले
  • कारीगर उत्पाद

स्वनिधि योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply in SVANidhi Yojana

इस योजना के अंतर्गत रेहड़ी, पटरी वाले लाभार्थी अपने काम को शुरू करने के लिए भविष्य में अपने क्षेत्र की बैंक से लोन की राशि प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि अभी इस योजना को अभी हाल ही में 1 जून 2020 को शुरू किया गया है जिस कारण इस योजना का लाभ लोगो तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार ने कोई भी आवेदन प्रक्रिया शुरु नही की है।

लेकिन इस योजना की पूरी तैयारी हो चुकी है और जल्द सरकार इस योजना का विस्तार करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप हमारे इस वेबसाइट को नोट करके रखें ताकि इस योजना से जुड़ी जब कोई भी आवेदन प्रक्रिया आय तो उसकी जानकारी आपको आसानी से मिल सके।

स्वनिधि योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

स्वनिधि योजना क्या है?

यह कोरोना महामारी के चलते सड़क के किनारे ठेला लगाकर अपने परिवार का पालन पोषण करने वाले नागरिकों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है।

स्वनिधि योजना के अंतर्गत किन नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा?

स्वनिधि योजना के अंतर्गत ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले, फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं, किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले, जूता गांठने वाले (मोची), कपड़े धोने की दूकानें (धोबी), सब्ज़ियाँ बेचने वाले आदि को लाभ प्रदान किया जाएगा?

स्वनिधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों को भारत सरकार की ओर से कितने रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिक भारत सरकार की ओर से ₹10000 तक की सहायता राशि लोन के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं जिसका लाभ सीधे छोटे उद्योग करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

क्या स्वनिधि योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर ब्याज का भुगतान करना होगा?

जी हां इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन की राशि को अगर आप समय पर नहीं चुका पाते हैं तो भारत सरकार के द्वारा आपसे 7 प्रतिशत ब्याज वसूला जायेगा।

स्वनिधि योजना की शुरुआत कब की गई है?

इस योजना की शुरुआत 1 जून 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश की अर्थव्यवस्था को फिर से उठाने के लिए शुरू की गई है।

निष्कर्ष

कोरोना वायरस से ख़राब हुई अर्थव्यवस्था दोबारा मजबूत बनाने के लिए भारत सरकार के साथ – साथ देश की सभी राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। बैसे भी कोरोना वायरस के कारण देश में बेरोजगारी बढ़ने के आसार काफी बढ़ गए है।

इस स्थिति में सरकार के द्वारा उठाये गए आत्मनिर्भर भारत अभियान, ग़रीब कल्याण योजना, और अब स्वनिधि योजना जैसी योजनाएँ देश के नागरिकों के लिए काफी फ़ायदेमंद साबित हुई है।

अगर आप भी आत्मनिर्भर बनना चाहते है तो आपके पास अच्छा विकल्प है कि आप सरकार के द्वारा दिए जाने वाले इस लोन की आर्थिक राशि को प्राप्त करके दोबारा अपने काम की शुरुआत कर दे।

बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से स्वनिधि आत्मनिर्भर योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के बारे में बता चुके है। आशा करता हूँ कि आपको हमारी दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी।

Spread the love

Leave a Comment