(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 | Free JEE and NEET Coaching | लाभ, और पात्रता

भारतीय संविधान (Indian Constitution) के अनुसार भारत के हर नागरिक के लिए पढ़ाई का समान अधिकार है। लेकिन भारत में काफी ऐसे गरीब परिवार रहते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण वह अपने बच्चों के लिए उच्च शिक्षा नहीं दिला पाते हैं। इसलिए भारत सरकार (Indian government) और देश की राज्य सरकारें (state governments) तमाम योजनाएं चला रही है। जिनका लाभ सीधे आज के युवा छात्रों को दिया जा है है। ताकि कोई भी युवा अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ाई से वंचित न रहे है।

छात्रों के हित मे एक ऐसी योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने की है। जिसका नाम स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना रखा गया है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इसी योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 क्या है? (Swarna Jayanti Tuition Scheme 2022) इसके क्या लाभ और इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा? इसकी पूरी जानकारी शेयर करने जा रहे है। तो आइए जानते है –

Contents

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना क्या है? (What is Swarna Jayanti Tuition Scheme?)

मित्रों आगे बढ़ने से पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आख़िर स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना क्या है? तो दोस्तों इस योजना के बारे में आपको बता दे कि हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना Himachal Pradesh Swarna Jayanti Tuition yojana की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के द्वारा 5 सितंबर 2021 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश में रहने वाले ऐसे छात्र जो आर्थिक रूप से गरीब है और उच्च शिक्षा (Higher education) की पढ़ाई के लिए सक्षम नही है उन्हें फ्री कोचिंग की व्यवस्था मुहैया कराएगी।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 Free JEE and NEET Coaching लाभ और पात्रता

हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना (Himachal Pradesh Swarna Jayanti Tuition yojana) की शुरुआत करते हुए राज्यपाल (Governor) जी ने कहां की स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के अंतर्गत दी जाने वाली फ्री कोचिंग की सुविधा के लिए शिक्षा विभाग (education Department) के द्वारा पढ़ाई के लिए प्लेटफॉर्म तैयार कर लिया गया है। इस प्लेटफार्म के अनुसार हर घर पाठशाला (Har Ghar Pathshala) के माध्यम से फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

आपको बता दे कि इस योजना के अंतर्गत उन सभी छात्रों को सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे है उन्हें मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज (medical and engineering college) प्रवेश लेने के लिए जेईई और नीट जैसी बड़ी उच्च लेवल की कोचिंग फ्री दी जाएगी। इसके अलावा 9वीं और 12वीं के छात्र भी इस योजना के अंतर्गत फ्री कोचिंग (free coaching) प्राप्त कर सकते है।

योजना का नामस्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना
राज्य हिमाचल प्रदेश
साल 2022
लाभार्थीछात्र
उद्देश्यशिक्षा को बढ़ावा देना
आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नही हुई
वेबसाइट अभी उपलब्ध नही

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना (Swarna Jayanti Tuition Scheme)

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना (Swarna Jayanti Tuition yojana ) को अगर बेहद सरल तरीके से समझें तो छात्र 9वीं और 12वीं (9th and 12th) की पढ़ाई तो लगभग कम खर्च में कर लेते हैं लेकिन इसके बाद जो कुछ लेवल की पढ़ाई की बात आती है तो इसके लिए काफी पैसे की आवश्यकता होती है। जो कि एक सामान्य परिवार के लिए आसान नहीं होता है। जिस कारण छात्र उच्च शिक्षा से वंचित रहे जाते है। इसलिए राज्य सरकार स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना को शुरू किया है।

जिसके अंतर्गत छात्रों को बिल्कुल मुफ्त कोचिंग (absolutely free coaching) की सुविधा दी जाएगी। सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि इस योजना के अंतर्गत छात्रों को कोचिंग सेंटर पर किसी तरह की फ़ीस का भुगतान नही करना होगा। कक्षा 9वीं, 12वीं से लेकर जो छात्र आगे इंजीनियरिंग, डॉक्टर की पढ़ाई करना चाहते है उन्हें जेईई और नीट (Free JEE and NEET Coaching) जैसी परीक्षाओं की बिल्कुल मुफ्त कोचिंग सुविधा दी जाएगी।

योजना का लाभ छात्रों को बेहतर ढंग से मिल सके इसलिए शिक्षा विभाग को इस योजना की पूरी ज़िम्मेदारी दी जा चुकी है। शिक्षा विभाग के द्वारा भी छात्रों को कोचिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए वीडियो शिक्षा विभाग के स्टेट रिसोर्स ग्रुप (Video Education Department’s State Resource Group) द्वारा तैयार की जाएगी। साथ बेहतर सुविधा के लिए सरकारी संस्थान से भी इसकी मदद ली जाएगी।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना का उद्देश्य (Purpose of Swarna Jayanti Tuition Scheme)

आमतौर पर देखा जाता है कि जिन छात्रों के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती है वह उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते हैं। जैसे तैसे वह 12वीं तक कि शिक्षा तो सरकारी स्कूल कॉलेज से प्राप्त कर लेते है। लेकिन इसके आगे की पढ़ाई करने के लिए अधिक खर्च की बजह से वह वंचित रहे जाते है। इसलिए हिमाचल सरकार की तरफ से स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 की शुरुआत की गई है। ।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन बच्चों को फ्री कोचिंग (Free JEE and NEET Coaching) की सुविधा प्रदान करना है जो परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते हैं। और आप से कमजोरी की वजह से वह पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं।

हर घर पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा स्टडी मटेरियल (Study material will be made available on every home portal)

मित्रो आपको बता दे कि स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना (Swarna Jayanti Tuition yojana ) के अंतर्गत फ्री कोचिंग में मिलने वाले स्टडी से जुड़ा सभी मटेरियल हर घर पोर्टल (Har Ghar Pathshala Portal) पर उपलब्ध कराया जाएगा। छात्र जब चाहे तब इस पोर्टल पर जाकर अपनी पढ़ाई से संबंधित स्टडी मटेरियल को पढ़ सकते है। और बेहतर तैयारी कर सकते है। बता दे इस पोर्टल से योग्य शिक्षकों को जोड़ा जाएगा। जो दिन प्रतिदिन स्टडी मटेरियल अपलोड करेंगे।

शिक्षकों के द्वारा अपलोड की जाने वाली डेली स्टडी मटेरियल (daily study material) में कुछ वीडियो, कार्यपत्रक शामिल होंगे। जिनकी मदद से छात्र अपनी पढ़ाई का अच्छा अभ्यास कर सकेंगे। आपको बता दे कि प्रतिदिन स्टडी मैटेरियल 10 बजे से 12 बजे के बीच उपलोड किया जाएगा। इसी समय छात्र अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। इसके साथ ही हर घर पाठशाला अभियान के अंतर्गत शिक्षकों के द्वारा छात्रों के व्हाट्सएप पर यूट्यूब की एक लिंक भेजी जाएगी। जिसमें गणित, विज्ञान की समाग्री उप्लब्ध होगी।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के लाभ और विशेषताएं? (Benefits and features of Swarna Jayanti Anushishan Yojana?)

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के शुरू होने से छात्रों को क्या-क्या लाभ होंगे और इस योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं उससे कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट हम नीचे बताए हैं। इनके बारे में आपको जान लेना जरूरी है।

  • स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के द्वारा 5 सितंबर यानी कि शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर 2021 को की गई थी।
  • किस योजना के अंतर्गत राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे छात्रों को मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए जेईई और नीट जैसी बड़ी परीक्षाओं के लिए मुफ्त शिक्षा कोचिंग का प्रावधान किया जाएगा।
  • कक्षा 9 से 12 तक पढ़ाई करने वाले सभी छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत शिक्षा विभाग के द्वारा तैयार किए गए प्लेटफार्म हर घर पाठशाला के माध्यम से छात्रों के घर-घर तक कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली फ्री कोचिंग में नौवीं कक्षा और 11वीं कक्षा तक के छात्रों को भाग लेना अनिवार्य होगा।
  • इस योजना को 2 चरणों में शुरू किया जाएगा पहले चरण में छात्रों को विज्ञान और गणित की मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • दूसरे चरण में जब छात्र 11वीं कक्षा अपील करते 12वीं कक्षा में प्रवेश लेगा तो उनका टेस्ट लिया जाएगा और टेस्ट पास करने वाले छात्रों में इस योजना के अंतर्गत नीट और जेईई जैसी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Swarna Jayanti Tuition Scheme)

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना का लाभ कुछ पात्रताओं के आधार पर दिया जाएगा। जिन्हें राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। बाकी जरूरी पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदन करने वाला छात्र हिमाचल प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ाई करने वाले छात्र ही इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • आवेदनकर्ता छात्र गरीब परिवार से होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत सिर्फ़ 9वीं से लेकर 12वीं तक के ही छात्र फ्री कोचिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते है।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for Swarna Jayanti Tuition Scheme)

दोस्तो आपको बता दे की स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा और आवेदन करते समय को जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो कि आपके पास होना अनिवार्य है। आपके पास किसी योजना में आवेदन करने के लिए क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए उसकी पूरी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • जाति प्रमाण पत्र (caste certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address proof)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • मार्कशीट (mark sheet)
  • पासपोर्ट फोटो (passport photo)
  • मोबाइल नंबर (mobile number)

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to register Swarna Jayanti Anushishan Yojana online?)

मित्रों आपको स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे कि इस योजना की शुरुआत 5 सितंबर 2021 को शिक्षक दिवस के मौके पर की जा चुकी है। लेकिन इस योजना में आवेदन करने या फिर रजिस्ट्रेशन करने की किसी प्रक्रिया को शुरू नही किया गया है। सरल शब्दो मे समझें तो हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना में अभी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इसलिए आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा।

Himachal Pradesh Swarna Jayanti Tuition yojana Related FAQ

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना क्या है?

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना जिसे हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना की शुरुआत कब हुई?

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना की शुरुआत 5 सितंबर 2021 को शिक्षक दिवस के मौके पर हुई थी।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के अंतर्गत किन छात्रों को फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों के लिए कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जो अपने परिवार से गरीब है और उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के अंतर्गत कौन वी क्लास की कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी?

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के अंतर्गत कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई जो छात्र सरकारी स्कूल में कर रहे हैं उन्हें नीट एवं जेईई की कोचिंग सेंटर प्रदान की जाएगी।

क्या स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना कोचिंग सुविधा का लाभ लेने के लिए शुल्क देना होगा?

जी नही, यह योजना पूरी तरह से निशुल्क है आप इस योजना के अंतर्गत फ्री कोचिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना में पंजीकरण कैसे करें?

दोस्तों आपको बता दें कि अभी इस योजना में पंजीकरण करने की सुविधा शुरू नहीं हुई है इसलिए आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक नई योजना (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 | Free JEE and NEET Coaching | लाभ, और पात्रता  के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।