तेलांगना राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें? | Telangana New APL/ BPL Ration Card List

Telangana New APL/ BPL Ration Card List  -तेलंगाना प्रदेश की सरकार अपने प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए बहुत सी योजनायें चलती है। जिसमें से राशन कार्ड योजना का एक विशेष महत्व है। राशन कार्ड योजना का लाभ प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाला कोई भी परिवार उठा सकता है। राशन कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा एक कार्ड जारी किया जाता है। जिसे हम राशन कार्ड कहते है। राशन कार्ड के जरिये प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिये सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बहुत-सी खाद्य समिग्रियाँ प्रदान की जाती है। उसके अलावा बहुत सी सरकारी दस्तावेजों को बनवाते समय इसका उपयोग एक बुनियादी क़ागज़ात के रूप में कर सकते हैं। अगर आप तेलंगाना प्रदेश में निवास करते है। और राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर चुके हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें। कि हाल ही में तेलंगाना खादय आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड लिस्ट 2021 जारी की है। जिसमें बहुत से नये कार्ड धारकों के नाम को शामिल किया गया है। अगर आप भी इस लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते है। तो बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कर सकते है। अधिक जानकारी के लिये लेख को ध्यान पूर्वक पड़े।

राशन कार्ड क्या हैं? | What are Ration Cards

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ हैं। जो प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले प्रत्येक परिवार के लिए जारी किया जाता है। राशन कार्ड से प्रदेश में आर्थिक रूप के कमजोर परिवारों को अपने जीवन यापन करने में सहायता मिलती है। क्योंकि राशन कार्ड धारकों के लिये सरकार बहुत सी खाद्य सामग्री जैसे – गेहूँ,चावल, सक्कर आदि का वितरण बहुत ही किफ़ायती दरों पर करती है। इसके अलावा राशन का उपयोग बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में भी किया जा सकता है।और किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में इसका उपयोग कर खाता खुलवा सकते हैं।

तेलंगाना राशन कार्ड लिस्ट | Telangana Ration Card List 2021

हम सभी जानते है। कि हमारे पास राशन कार्ड का होना कितना उपयोगी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तेलंगाना प्रदेश की सरकार हर साल एक नई राशन कार्ड लिस्ट जारी करती है। जिसमें बहुत से नए कार्ड धारकों के नाम को जोड़ा जाता है। जो राशन कार्ड हेतु पात्रता रखते हैं। और राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन भी कर चुके हैं। अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो ही आप राशन कार्ड द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ पायेंगे।

राशन कार्ड के प्रकार | Types of ration cards

अगर आप तेलंगाना राज्य में निवास करते है। और राशन बनवाने के लिए आवेदन कर चुके है। तो आपको इस बात की जानकारी होना भी आवश्यक है। कि खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते हैं। और कौन से कार्ड धारक को क्या लाभ प्रदान किया जाता हैं. [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] स्वनिधि योजना आवेदन फॉर्म | लाभ, पात्रता | SVANidhi Yojana Apply

APL(Above Poverty Line)

इस प्रकार जे राशन कार्ड प्रदेश के उन परिवारों के लिये जारी किया जाते है। जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन जी रहे है। और इन्हें 15 किलो गल्ला सरकार द्वारा सस्ते दामों पर प्रदान किया जाता है।

BPL(Below Poverty Line)

ये कार्ड प्रदेश के उन परिवारों के प्रदान किया जाता है। जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। और ऐसे कार्ड धारकों को 30 किलो अनाज सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है।

AAY(Antoday Anna Yojana)

इस प्रकार का कार्ड उन लोगों के लिए जारी किया जाता है। जिनकी वार्षिक आय कक कोई भी साधन नहीं है। इन्हें सरकार द्वारा 35 किलो अनाज प्रत्येक महीने प्रदान किया जाता है। और किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना | (PMJUY) Download KYC & Application Form

राशन कार्ड के उपयोग | Ration card usage

अगर आपके पास राशन कार्ड उपलब्ध है। तो आपको इस बात का भी पता होना चाहिए कि इसका उपयोग आप किन-किन कामों कर सकते हैं। जो कि निम्नवत हैं:-
  • राशन कार्ड का मुख्य उपयोग सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से किफ़ायती दरों पर खाद्य सामग्री प्राप्त करने में किया जाता है।
  • इसके उपयोग से आप किस भी सरकारी बैंक में खाता खुलवा सकते है।
  • डीएल, पैनकार्ड आदि उपयोगी कागज़ात बनवाने में इसका उपयोग बुनयादी कागज़ात के रूप में कर सकते हैं।
  • अगर आप किसी सरकारी छात्रवृति के लिए आवेदन करना चाहते है। तो इसकी मदद से कर सकते है।

तेलंगाना राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें? | How to Check your name in Telangna ration card list

अगर आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर चुके है। और राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपने नाम की जांच करने के लिये इच्छुक है। तो नीचे बतायी गयी जानकारी को स्टेप by स्टेप फॉलो करें –
  • सबसे पहले आपको तेलंगाना खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहाँ आपको सबसे ऊपर FSC search का विकल्प दिखायी देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
तेलांगना राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें
  • जिसके बाद आपको Ration Card Search का विकल्प दिखायी देगा।
  • जैसे ही आप Ration Card Search पर touch करेंगे तो आपको दो विकल्प नज़र आयेंगे।
तेलांगना राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें
1. FSC Search 2. FSC Application Search आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं।

  FSC search द्वारा तेलंगाना राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे?

  • जैसे ही आप Fsc search के ऊपर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • जिसमें आपको राशन कार्ड अथवा नाम FSC Ref No डालकर,राशन कार्ड नंबर डालकर तथा पुराने राशन कार्ड नंबर डालकर चेक कर सकते हैं।
तेलांगना राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें
  • आप जैसे ही राशन नंबर डालेंगे  और Search के बटन पर क्लिक करेंगे
  • तो आपले राशन कार्ड की सभी डिटेल आपके सामने खुल जाएगी

 FSC Applicetion Search के द्वारा तेलंगाना राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे?

  • जैसे ही आप FSC Applicetion Search पर क्लिक करेंगे। तो आपके एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको अपने जिले का चयन करना है।
  • जिसके बाद Search Baar में जाकर Meeseva Number, Applicetion Number अथवा Mobile Number में से किसी एक को चुनना है।
तेलांगना राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें
  •  इसके बाद आपको Search बटन पर क्लिक करना है।
  • जिसके तुरंत बाद आपको अपने राशन कार्ड की डिटेल स्क्रीन पर देखने को मिल जायेगी।
  • जिससे आपको तेलंगाना राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है।

तेलंगाना राशन कार्ड से जुड़े सवाल जवाब

तेलगांना राशन कार्ड क्या है? तेलंगाना राशन कार्ड तेलांगना राज्य में निवास करने वाले नागरिको के लिए जारी किया जाने वाला एक सरकारी दस्तावेज है जो तेलंगाना राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाता है इस दस्तावेज की मदद से आप सस्ते दामों पर गल्ला ले सकते हैं। तेलंगाना राशन कार्ड क्यो जारी की जाती है? तेलंगाना राज्य के गरीब नागरिको को सस्ते दामों पर राशन और केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए राज्य सरकार राशन कार्ड जारी करती है। तेलंगाना राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं? यदि आप तेलंगाना राज्य के निवासी है और अपने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपको तेलंगाना राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। राशन कार्ड बनवाना क्यो जरूरी है? राशन कार्ड की मदद से आप कई तरह के सरकारी अथवा गैर सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं, इसके अलावा आप राशन की मदद से ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, सब्सिडी पर राशन आदि प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए राशन कार्ड बनवाना बहुत ही जरूरी है। तेलंगाना राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा? तेलंगाना राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेज को लेकर तेलंगाना खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको तेलांगना राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें? | Telangana New APL/ BPL Ration Card List इसके  बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि  किस प्रकार आप ऑनलाइन तरीके अपना नाम इस  Telangana Ration Card List 2021 में देख सकते हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे
Spread the love

Leave a Comment