ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, प्रॉफिट की पूरी जानकारी | Transport Business Kaise Shuru Kare

आज हर कोई पैसा कमाने में जीता हुआ है क्योंकि पैसे से ही हम अपनी दैनिक जरूरतों तथा अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। हर व्यक्ति पैसा कमाने के लिए हर तरह का छोटा-मोटा कार्य करता है लेकिन अब अधिकतर लोग पैसा (Money) कमाने के लिए खुद का बिजनेस शुरू कर रहे हैं अगर आप भी अधिक पैसा कमाने के लिए किसी व्यापार के लिए आइडिया (Business idea) की तलाश कर रहे हैं तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) हो सकता है।

हालांकि ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक चार पहिया गाड़ी की जरूरत पड़ेगी जिसके माध्यम से आप सवारी या फिर सामान (Ride or luggage) को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसपोर्ट करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप भी Transport Business शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a transport Business?) के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप सभी पाठकों के लिए यह आर्टिकल बहुत ही जरूरी होने वाला है.

क्योंकि इस लेख के माध्यम से आप सभी Transport Business Kaise Shuru Kare?, ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी?, ट्रांसपोर्ट बिजनेस कितने प्रकार के होते हैं? (What types of transport business are there?) इत्यादि के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे तो अधिक विलंब ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं-

ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या है? | What is a Transport business?

आज के इस दौर में हर व्यक्ति पैसे कमाना चाहता है खासतौर युवा (Young) अपने बेहतर भविष्य के लिए पैसे कमाने की होड़ में लगे हुए हैं। कई ऐसे लोग भी हैं जो दूसरों की कंपनी (company) में नौकरी करने की बजाय अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ट्रांसपोर्ट बिजनेस (Transport business) आज के समय में सबसे पॉपुलर बिजनेस बन चुका है । जिसे शुरू करके आप लाखों रुपयों की कमाई (Income) कर सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें लागत प्रॉफिट की पूरी जानकारी Transport Business Kaise Shuru Kare

इस बिजनेस में आपको ट्रक, मिनी ट्रक या किसी चार पहिया वाहन की जरूर पड़ेगी जिसकी मदद से यात्रियों या फिर सामान (Passengers or luggage) को एक जगह पर दूसरे जगह ले जाना होगा, इसे ही ट्रांसपोर्ट कहा जाता है। अगर आप एक ट्रांसपोर्ट कंपनी खोलते हैं तो आपको अपने कस्टमर का सामान या फिर पार्सल उनकी मर्जी की जगह पर  Deliver करना होगा।

यदि आप भी पैसे कमाने के लिए ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प (Option) हो सकता है लेकिन अभी भी आपके मन में कई सारे सवाल होंगे जैसे कि ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी? Transport business शुरू करने के लिए कितना रुपया निवेश (Invest) करना होगा आदि यदि आप ही अपने इन सभी सवालों का जवाब प्राप्त करना चाहते हैं तो अंत तक हमारे साथ बने रहे। हम आपके लिए ट्रांसपोर्ट बिजनेस से संबंधित (Related) सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के प्रकार (Types of transport business)

जो भी लोग खुद का ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप कई प्रकार से ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू कर सकते हैं चलिए हम आपको Transport business के प्रकारों के बारे में बताते हैं, आपको जो भी ठीक लगे आप उस क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

Tourism Transport Service

आज बहुत सारे ऐसे लोग है जो जब भी अक्सर अपने परिवार और दोस्तों के साथ कहीं ना कहीं घूमने का Plan बनाते रहते हैं यह लोग  घूमने के लिए ट्रांसपोर्ट सर्विस का सहारा लेते हैं  क्योंकि Transport service book करके वह बिना किसी परेशानी के अपनी मंजिल पर घूम सकते है। इस स्थिति में अगर आप tourism service start करते है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप Tourism Service Start कर लेते है तो आप लोगो को अपनी सर्विस Provide करके लाखो रुपयों की कमाई कर सकते है।

Taxi Transposrt Service

भारत में बहुत सारी Taxi service company मौजूद है जो लोगों को कहीं एक स्थान से दूसरे साथ तक आने जाने पर Taxi की सुविधा प्रदान करती है। अगर आप टैक्सी ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू करते हैं और अपनी Taxi Service को लोगो को प्रदान करते है तो यह आपके लिए काफी लाभकारी होगा।

इसके लिए आपको एक 4 पहिया वाहन की जरूर होगी, उसके बाद आप भी लोगों  को आने जाने के लिए टैक्सी उपलब्ध करा कर पैसे कमा सकते है। यदि आप Taxi transport service शुरू करके बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने Business को इन कंपनियों के साथ रजिस्टर  करा कर अपनी टैक्सी को Rent पर दे सकते हैं। या फिर चाहे तो अपनी खुद की पर्सनल टैक्सी सर्विस शुरू कर सकते है।

Auto Rent Transport Service

अधिकतर लोग आज किसी अच्छी जगह पर अपनी पर्सनल Car में जाना अधिक पसन्द करते है जिससे कि वह अपनी Family या Friend के साथ अधिक से अधिक टाइम प्राइवेट में बिता सकें लेकिन सभी लोगों के पास ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है। यदि आपके पास कार है तो आप आसानी से Auto Rent service शुरू कर के लोगों को पर्सनल कार रेंट पर उपलब्ध कराते हैं तो आप बहुत अधिक पैसा कमा पाएंगे.

पर्सनल कार को रेंट पर देने के पश्चात आप per day or hour के हिसाब से चार्ज वसूल सकते हैं। वर्तमान समय में ऑटो रेंट ट्रांसपोर्ट सर्विस बिजनेस को बहुत सारे लोग कर रहे हैं और महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं अगर आप भी बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस का यह प्रकार आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा।

Cold Chain Transport Service

यदि आपके पास ट्रांसपोर्ट बिजनेस करने के लिए पर्याप्त पैसा है तो आप कोल्ड चैन ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ ऐसे containers और vehiclesकी आवश्यकता होगी  जिसमें  टेंपरेचर को मेंटेन किया जा सकता हो। इस तरह के बिजनेस में आप ऐसी चीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान ट्रांसपोर्ट करने का कार्य कर सकते हैं  जो अधिकतम तापमान पर जल्दी खराब हो जाती हैं।

इसमें उन चीज़ो को transport किया जाता है जो सामान अधिक temperature से ख़राब हो जाता है. ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो ऐसे प्रोडक्ट का निर्माण करते हैं जो अधिक temperature पर खराब हो जाती हैं जिसकी वजह से वह अपने Product को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसपोर्ट करने के लिए ऐसी Transport service को तलाशते हैं जिनके पास ऐसे containers और vehicles मौजूद हैं जिनमें तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। जिसके बदले में कंपनियां आपको भारी रकम प्रदान कर सकती है।

Logistic Transport company

यदि आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास Bugget कम है तो आप Logistic Transport company शुरू कर सकते हैं यह  ऐसी कंपनियां होती हैं जो अपने ग्राहकों के पार्सल अथवा समान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए Vehicles उपलब्ध कराती हैं।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआती समय में केवल एक Truck की आवश्यकता होगी.

अगर आपके पास ट्रक खरीदने के पैसे नहीं है तो आप ऐसे लोगों से Contact कर सकते है, जिनके पास ट्रक मौजूद है। जिससे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आमतौर पर बड़ी-बड़ी Companies सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान डिलीवर करने के लिए Logistic company को हायर करती हैं जिसके बदले में वह  बहुत ज्यादा पैसा  प्रदान करती है अगर आप Logistic transport company शुरू करते हैं तो यह आपके लिए पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका सिद्ध होगा।

Bus Transport service

आज के समय में बहुत सारी प्राइवेट कंपनियां हैं जो अपनी bus service प्रदान कर रही हैं। यदि आप बस ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू करते हैं तो यह आप के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा लेकिन Bus transport service लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको पहले ट्रांसपोर्ट विभाग से अपनी सर्विस को शुरू करने की परमिशन लेनी होगी।

एक बार आपको Transport department के द्वारा बस ट्रांसपोर्ट सर्विस चलाने की परमिशन मिल जाए, उसके बाद आप अपनी Bus से लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचा कर काफी पैसा कमा सकते हैं। अगर आप खुद बस चलाना नहीं चाहते तो इसके लिए आपको एक ड्राइवर और एक  टिकट काटने वाले आदमी की जरूरत पड़ेगी।

ट्रांसपोर्ट कंपनी कैसे शुरू करें? (How to start a transport company?)

जो भी लोग पैसे कमाने के लिए ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें पहले अपनी कंपनी को ट्रांसपोर्ट विभाग में Registered करवाना होगा। अपनी ट्रांसपोर्ट कंपनी का पंजीकरण कराने के लिए आपको ₹1000 का शुल्क देना होगा जिसके बाद आपको Transport department की ओर से License, GST number, Shop Act, Udyog Aadhaar इत्यादि महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रदान किए जाएंगे। इन सभी Documents को प्राप्त कर लेने के बाद आपको एक बहन की आवश्यकता होगी.

  जिससे कि आप चीजों और यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह Transport कर सकें। जिसके लिए आपको एक ऐसे ड्राइवर की व्यवस्था करनी होगी जो अच्छी तरह से बहन को चलाना जानता हो, और वह सही समय पर चीजों को उनकी सही जगह पर Deliver कर सके।

अगर आपके पास खुद का ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है तो आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए भारत सरकार के द्वारा अपना Business शुरू करने के लिए लोन प्रदान कर सकते हैं आज भारत सरकार युवाओं को अपना Transport business शुरू करने के लिए 70% से लेकर 80% तक का अनुदान राशि लोन के रूप में प्रदान कर रही है ताकि अधिक से अधिक लोग अपना बिजनेस शुरू कर सकें। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस से लाभ (Profit from the transport business)

यदि आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू कर लेते हैं तो आप बहुत सारे Benefits प्राप्त कर पाएंगे आइए अब हम आपके लिए Transport business से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक बताना शुरु करते हैं जो सूचीबद्ध रूप में नीचे बताए गए है-

  • ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त धन ना होने पर आप Government of India से लगभग 70 से 80% लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आप लोगों को अपनी Service देने के अतिरिक्त भारत सरकार के Import & export के लिए सहयोग कर कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • आज इंटरनेट पर कई सारे ऐसे Platform मौजूद हैं जहां आप मात्र ₹4000 में अपना रजिस्ट्रेशन करके अधिक से अधिक Customer को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस को आप बहुत ही कम खर्च पर शुरू कर सकते हैं क्योंकि भारत सरकार द्वारा Vehicles को खरीदने के लिए बिजनेस शुरू करने वाले उम्मीदवार को बहुत ही कम Interest पर लोन उपलब्ध कराया जाता है।
  • एक बार Transport business के लिए बहन की व्यवस्था करने के बाद आपको सिर्फ उसे Maintain करने की आवश्यकता होगी बार-बार नए वाहन नहीं खरीदने होंगे।
  • जो लोग आपके ट्रांसपोर्ट सर्विस लेने के लिए आपके यातायात संसाधनों को बुक करेंगे उन्हें ही गाड़ी चलाने के लिए फ्यूल और उसका किराया देना होगा।

Transport Business Related FAQs

ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या होता है?

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको अपने यातायात संसाधन के माध्यम से लोगों को अथवा सामान को एक स्थान पर दूसरे स्थान पहुंचाने के लिए अपने वाहन उपलब्ध कराने होते हैं। जिसके बदले आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है.

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए भारत सरकार कितने प्रतिशत लोन प्रदान करती है?

भारत सरकार के द्वारा ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने में लगाने वाली लागत का 80% लोन प्रदान किया जाता है.

ट्रांसपोर्ट बिजनेस पंजीकरण कराने के लिए कितना शुल्क देना होता है?

अगर आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना बिजनेस पंजीकरण कराना होगा जिसके लिए आपको ट्रांसपोर्ट विभाग में जाकर ₹1000 का शुल्क देना होगा.

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

जो व्यक्ति ट्रांसपोर्ट बिजनेस के यातायात साधनों को खरीदने में आने वाले खर्च का 20% स्वयं उठा सके।

निष्कर्ष

ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या है? तथा ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? इसके संबंध में आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप को समुचित जानकारी प्रदान कर दी है। अगर अभी भी आपके मन में ट्रांसपोर्ट बिजनेस से संबंधित कोई प्रश्न है जिसके बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर जल्द ही आपको प्रदान करेंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट पर बने रहें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।