टीआरपी क्या है? | टीआरपी का पता कैसे लगाते है? | Full Form Of TRP

टीआरपी क्या है? :- आज के दौर में हम सभी लोग TV पर अपनी पसंद का प्रोग्राम देखते हैं। कुछ लोग इंटरनेशनल चैनल देखते हैं और कुछ लोग स्पोर्ट्स चैनल देखना पसंद करते हैं। और किसी को न्यूज़ चैनल देखना बहुत अच्छा लगता है जैसे कि किसी को इंडिया न्यूज़ पसंद है तो किसी को आज तक न्यूज़ चैनल सबसे ज्यादा देखना पसंद है दर्शकों इसी पसंदगी के आधार पर ही टीवी चैनल अथवा प्रोग्राम की टीआरपी लॉन्च की जाती है जिसका पूरा डाटा एक निश्चित समय अंतराल में जारी किया जाता है।

कुछ लोग यह जानते हैं कि टीआरपी क्या होती है और कुछ लोगों ने टीआरपी का नाम सुना होगा। जैसे क्रिकेट की टीआरपी बहुत ज्यादा है या फिर किसी टीवी सीरियल की टीआरपी बहुत ज्यादा है इसका मतलब कि वह प्रोग्राम लोगों के द्वारा बहुत अधिक देखा जाता है।आपके मन में अक्सर यह सवाल उठा कि आखिर टीआरपी क्या होती है टीआरपी के बारे में आप जानने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपको जानकारी नहीं मिल पाती तो आप बहुत ही ज्यादा निराश करते हैं।

इसलिए आज मैं आपके लिए यहां बताएंगे कि टीआरपी क्या होती है इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल में आज मैं आपको बताने वाले हैं कि टीआरपी क्या है टीआरपी का उपयोग क्या है और टीआरपी की गणना कैसे की जाती है तो चलिए शुरू करते हैं।

टीआरपी क्या है? | What is TRP

टीआरपी क्या है

अगर आप ऐसे लोगों में आते हैं जिसने टीआरपी के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए हम बताते हैं टीआरपी का पूरा नाम टेलीविजन रेटिंग पॉइंट होता है। जिसके आधार पर यह पता लगाया जाता है कि दर्शकों द्वारा कौन सा टीवी चैनल या टीवी प्रोग्राम सबसे अधिक देखना पसंद किया रहा है यह सारी जानकारी उस चैनल की टीआरपी के माध्यम से ही पता लगता है।

आज के समय में सभी टीवी चैनल वालों के सिर पर टीआरपी बढ़ाने का भूत चढ़ा हुआ है वह अपने चैनल की टीआरपी बढ़ाने के लिए कुछ भी करते हैं इसके लिए उन्हें उन्होंने सभी नियम को भी तोड़ दिया है न्यूज़ चैनल और अन्य टीवी चैनल वाले लोगो को ऐसे पैकेज प्लान दे रहे हैं जिससे उनके चैनल की टीआरपी अधिक से अधिक बढ़ सके।

टीआरपी कैसे पता लगाते हैं? | How to find out TRP

यदि आप किसी टीवी चैनल ज़ी टीवी प्रोग्राम की टीआरपी पता करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं की टीआरपी का पता करने के लिए शहरों में कुछ विशेष स्थान पर पीपुल्स मीटर लगाए जाते है। जिससे कि टीवी देखने वाले दर्शकों का एक  सैंपल सर्वे  किया जाता है इस सर्वे में टीवी देखने वाले कुछ हजार दर्शकों को सम्मिलित किया जाता है।और एक स्पेसिफिक फ्रीक्वेंसी के द्वारा यह पता किया जाता है की कौन सा टीवी चैनल या प्रोग्राम दर्शकों द्वारा सबसे अधिक देखा जा रहा है।

इस पिपल मीटर के जरिए TV में पीपुल्स मिनट के लिए जानकारी को मॉनिटरिंग टीम इंडियन टेलिविजन ऑडियंस मेजरमेंट तक भेजा जाता है। इस जानकारी को मां ड्रिंक्स टीम इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मैनेजमेंट के द्वारा एनालाइजर एनालिसिस करके यह बताया जाता है कि किस चैनल या टीवी प्रोग्राम की टीआरपी कितनी है। आप कह सकते हैं कि यह एक गूगल एनालिटिक्स  की तरह वर्क करता है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें की टीआरपी की गणना दर्शकों द्वारा देखे जाने वाले प्रोग्राम और समय को रिकॉर्ड किया जाता है। प्राप्त हुई इस जानकारी को 30 30 से गुणा करके करके उस टीवी प्रोग्राम अथवा टीवी चैनल की टीआरपी का पता लगाया जाता है इस प्रकार एक टीवी चैनल टीवी प्रोग्राम की टीआरपी  की जानकारी प्राप्त की जाती है।

टीआरपी का असर चैनल की कमाई पर कैसे पड़ता है? | How does TRP impact the channel’s earnings

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीआरपी का असर सीधा चैनल की आय पर दिखता है यानी यानी विज्ञापन करता उसी चैनल को विज्ञापन देते हैं जिस चैनल की टीआरपी हाई होती है प्यार भी के आधार पर ही विज्ञापनदाता यह तय करते हैं कि विज्ञापन कौन से टीवी चैनल को दिया जाए जो अपने प्रोग्राम के दौरान अपने दर्शकों को दिखा सके और उनके प्रोडक्ट की कमाई हो सके सभी चैनल की आएगा सबसे बड़ा जरिया इन्हें मिलने वाले विज्ञापन होते हैं।

यदि किसी चैनल की कम टीआरपी है तो उसकी आय भी कम होगी और जिस टीवी चैनल की टीआरपी आय होगी। यानी कि टीवी चैनलों और प्रोग्रामों में दिखाए जाने वाले विज्ञापन के लिए चैनल विज्ञापनदाता से अधिक धनराशि तय कर सकता है यह सब चैनल या टीवी प्रोग्राम की टीआरपी पर निर्भर करता है कि वह विज्ञापनदाता से कितनी धनराशि प्राप्त कर सकता है।

टीआरपी बढ़ाने के नए-नए तरीके क्या है? | What are the new ways to increase TRP

दोस्तों जैसा कि आप समझ चुके होंगे कि टीआरपी एक टीवी चैनल के प्रोग्राम के लिए कितनी जरूरी है टीआरबी चैनल की को बढ़ावा देती है इसलिए जिस चैनल की टीआरपी अधिक होगी उस चैनल की इनकम भी अधिक होगी इसलिए टीआरपी बढ़ाने के लिए चैनल नए-नए तरीके से सवाल करते रहते हैं।

आप लोगों ने टीवी प्रोग्राम जैसे संगीत गीत आदि जुड़े प्रोग्राम के दौरान कई फिल्म स्टारों को उस चैनल का प्रमोशन करते देखा होगा इसी तरह आपने न्यूज़ चैनल पर दी कई कलाकारों को उस चैनल के बारे में बढ़ा चढ़ा कर कहते हुए सुना होगा आज के समय में ऐसे नए चैनल उभर कर सामने आए हैं, जो पुराने चैनल की टीआरपी को टक्कर दे रहे हैं आंख के समय में टीवी चैनल से लेकर प्रोग्राम में कंटेंट कि कोई वैल्यू नहीं है। सभी चैनल वालों को टीआरपी बढ़ाने से मतलब है जिसके लिए वह तरह-तरह के तरीके असम आते रहते हैं।

दूरदर्शन ने टीआरपी बढ़ाने के लिए लॉकडाउन में दिखाएं पुराने टीवी सीरियल-

आप सभी जानते होंगे कि लॉकडॉन में दूरदर्शन ने तमाम पुराने सीरियल का पुनः प्रसारण किया जिसमें से एक राय मांगी थी जिसकी वजह से दूरदर्शन ने 5 साल में सबसे अधिक टीआरपी हासिल करने वाले चैनल का रिकॉर्ड हासिल कर लिया है इसके अलावा दूरदर्शन ने महाभारत बंगले की दुनिया चाणक्य जैसे कई टीवी प्रोग्राम को दोबारा शुरू किया और साथी दूरदर्शन ने बच्चों की लिए कार्टून शो को भी फिर से शुरू की है जिस कारण दूरदर्शन ने अच्छी टीआरपी प्राप्त कर ली।

TRP FAQ

बढ़ते इंटरनेट के युग मे आज सभी को टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी हो गया है। जैसे कि टीआरपी आज एक ऐसा वर्ड बन गया है, जिसका नाम अक्सर सुनने को मिलता रहता है इसलिए इसके बारे में भी उचित जानकारी होना जरूरी है। नींचे हमने TRP से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्नों के जबाबो के बारे के बताया है जो अक्सर लोगो के द्वारा पूछे जाते है –

टीआरपी क्या है?

टीआरपी एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से टीवी पर कौन सा प्रोग्राम सबसे ज्यादा देखा जा रहा है उसके बारे में पता लगाया जाता है।

टीआरपी का पूरा नाम क्या है?

टीआरपी का पूरा नाम Television Rating Point होता है। इसी के जरिये टीवी पर पसन्द किये जाने वाले प्रोग्राम के बारे में पता लगाया जाता है।

वर्तमान में सबसे ज्यादा टीआरपी किस चैनल की है?

वर्तमान में एक न्यूज के मुताबिक दूरदर्शन की टीआरपी सबसे ज्यादा है। बता दे कि अभी हाल ही में लॉकडॉन में दूरदर्शन ने तमाम पुराने सीरियल का पुनः प्रसारण किया जिसमें से एक राय मांगी थी जिसकी वजह से दूरदर्शन ने 5 साल में सबसे अधिक टीआरपी हासिल करने वाले चैनल का रिकॉर्ड हासिल कर लिया है।

टीआरपी बढ़ाने से क्या होता है?

अगर आप किसी चैनल से अधिक पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपके चैनल की टीआरपी अधिक होनी चाहिए। चैनल की जितनी ज्यादा टीआरपी होगी। उस चैनल से उतना ही ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। यही कारण है कि चैनल की टीआरपी बढ़ाने के लिए नए – नए तरीके निकालते है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको टीआरपी क्या है? | टीआरपी का पता कैसे लगाते है? | Full Form Of TRP के बारे में बताया हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया हैं। आपको दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बतायेे। साथ ही अगर दी गयी जानकारी उपयोगी रही हो तो इसे शेयर जरूर करें।

Spread the love

Leave a Comment