तुहर सरकार तुहर द्वार योजना | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया | Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana

जब से छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी बने हैं इन्होंने अपने राज्य के नागरिकों (Citizens )को सभी सरकारी सेवाओं को सुगमता पूर्वक पहुंचाने हेतु अधिकतर सरकारी कार्यो (Government functions) को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है ताकि राज्य के नागरिक सभी सरकारी सेवाओं का लाभ (Advantage) आसानी से उठा सकें छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के मुख्यमंत्री ने अपनी इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए हाल ही में राज्य के नागरिकों को परिवहन से जुड़ी सेवाएं एवं सुविधाओं (services and facilities) को ऑनलाइन उपलब्ध कराने हेतु एक बिल्कुल नई योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 (Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2022) है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रदेश निवासियों को परिवहन संबंधित 22 तरह की अलग-अलग सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक नागरिक मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस एवं पंजीयन प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ (Driving license & registration certificate online application, eligibility & benefits) के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

Contents

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 क्या है? (What is Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2022)

भारत देश का छत्तीसगढ़ राज्य देश के अन्य विकसित राज्य (Developed state) में से एक है जहां के मुख्यमंत्री बघेल जी नागरिकों के हितों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहे है और नागरिकों तक सरकारी सेवाओं और योजनाओं (Government services and schemes) का लाभ पहुंचाने के लिए अधिकतर कार्य को ऑनलाइन कर रहे हैं। हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 जून 2021 को Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2022 को शुरू किया गया है.

सरकार तुहर द्वार योजना 1

जिसके माध्यम से राज्य में निवास करने वाले नागरिक डुप्लीकेट लाइसेंस ड्राइविंग, लाइसेंस नवीनीकरण (Duplicate Driving license, license renewal) के सहित लाइसेंस संबंधित 10 प्रकार की सेवाएं और स्वामित्व अंतरण एवं पता परिवर्तन सहित वाहनों से संबंधित 12 सेवाओ का लाभ (Benefits) घर बैठे उठा सकेंगे। जिसके लिए नागरिकों को वाहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा तत्पश्चात ही नागरिक सभी सेवाओं (All services) का लाभ कर बैठे उठा सकेंगे।

इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के नागरिकों को नए वाहन रजिस्ट्रेशन, पुराने वाहन की आरसीसी संशोधन तथा नए एवं पुराने लाइसेंस (New and old licenses) में बदलाव के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर न लगाने नहीं होंगे बल्कि वह सब 7 दिनों के अंदर अपना सभी कार्य संपन्न करा सकेंगे। जिससे कि नागरिकों को परिवहन संबंधित (Transport related) किसी भी कार्य को कराने हेतु सरकारी कार्यालय में बार-बार चक्कर लगाकर अपना समय और पैसा (time and money) बर्बाद नहीं करना होगा।

अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आप छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 (Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2022) के संबंध में हर एक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अंत तक इस पोस्ट में बने रहें।

योजना का नामतुहर सरकार तुहर द्वार योजना
विभाग छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग द्वारा
साल 2022
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य लॉकडाउन में परिवहन सम्बंधित सुविधाओं की घर पर उपलब्धता
लाभ घर बैठे 22 परिवाहन सेवाएं
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट http://www.parivahan.gov.in

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वली सेवाएं Services provided under Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा आयोजित तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 के अंतर्गत नागरिक किस प्रकार की सेवाओं (Services) का लाभ उठाने का अवसर प्राप्त होगा। अगर आप इसके संबंध में जानकारी (information) प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

  • पुराने वाहनों का आरसीसी संशोधन
  • वाहनों का अल्ट्रेशन
  • वाहनों का नवीन पंजीकरण
  • मोटर या नो में परिवर्तन
  • फाइनेंस अथवा फ्रेश आरसीसी
  • नवीन ड्राइविंग लाइसेंस
  • ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण
  • स्वामित्व अंतरण
  • पुराने लाइसेंस में होने वाले परिवर्तन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए पंजीकरण
  • पंजीकृत कार्ड पता परिवर्तन
  • हाइपोथैकेशन जोड़ना जारी रखना तथा रद्द करना

छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना का उद्देश्य Purpose of Chhattisgarh Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को परिवहन (Transportation) संबंधित सभी तरह की सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने हेतु छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना (Chhattisgarh tuhar government tuhar door scheme) को आरंभ किया गया है इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के निवासियों को घर बैठे नए वाहन का रजिस्ट्रेशन, नए ड्राइविंग लाइसेंस व पुराने ड्राइविंग लाइसेंस में संशोधन, ड्राइविंग लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RCC) जैसी सुविधाएं स्पीड पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध कराना है ताकि नागरिकों को इन सेवाओं का लाभ (Benefits) उठाने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाकर अपना समय और पैसा बर्बाद करना ना पड़े।

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के लाभ एवं विशेषताएं Benefits and Features of Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana

  • Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana आरंभ छत्तीसगढ़ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 जून 2021 को किया गया था।
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा आयोजित इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के निवासी परिवहन संबंधित 22 सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से नागरिकों को डुप्लीकेट लाइसेंस, लाइसेंस नवीनीकरण एवं पता परिवर्तन के लिए सरकारी दफ्तर में जाना नहीं होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत नागरिक लाइसेंस संबंधित 10 तथा वाहनों से संबंधित 12 प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।
  • परिवहन संबंधित सेवाओं एवं सुविधाओं को ऑनलाइन करने वाला छत्तीसगढ़ भारत का पहला राज्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत परिवहन संबंधित सभी सेवाओं को लाभार्थियों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से उनके घर पर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के शुरू होने से अब नागरिकों को सरकारी विभागों में जाकर लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।
  • जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी और वह अपने अन्य जरूरी काम कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के लिए पात्रता मापदंड Eligibility Criteria for Chhattisgarh Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana

जो भी इच्छुक नागरिक तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के अंतर्गत आवेदन (Apply) करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि आपको इस योजना के अंतर्गत सभी सेवाओं एवं सुविधाओं (Services & facilities) का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई गई है-

  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • जिन नागरिकों की आयु 18 वर्ष से अधिक है वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे।
  • 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी नागरिक परिवहन संबंधित सेवाओं का लाभ लेने के लिए इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सकता है।
  • पंजीकरण करने हेतु नागरिकों के पास निर्धारित दस्तावेजों का होना जरूरी है।

तुहर सरकार तुहर द्वार छत्तीसगढ़ योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Chhattisgarh Scheme 2022

क्या आप छत्तीसगढ़ में चल रही तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 (Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana Chhattisgarh) के अंतर्गत पंजीकरण करके घर बैठे परिवहन संबंधित सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण (Registration) करने हेतु आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिन की पूरी सूची (List) हमने नीचे प्रदान की है जैसे –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 के लिए लॉगिन कैसे करें? (How to Login in Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2022)

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो पहले आपको इसमें अपना लॉग इन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है।

  • आवेदक को सर्वप्रथम Chhattisgarh transport department की आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग की Official website का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Main menu में लॉगिन के विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को Click करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक Drop down list ओपन होगी जिसमें आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे, इनमें से आपको कोई एक option चुन लेना है।
सरकार तुहर द्वार योजना
  • जैसे ही आप किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक Login form open हो जाएगा इसमें आपको अपनी User ID and capture code एंटर करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप अपने सामने अगला पेज देख पाएंगे जहां आपको अपना Password दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर Login process पूरी हो जाएगी और अब आप यहां किसी भी तरह की सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना हेल्पलाइन नंबर Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana Helpline Number

परिवहन विभाग के द्वारा नागरिकों को ऑनलाइन सेवा उपलब्ध कराने हेतु Tuhar Sarkar Tuhar Dwar को शुरू किया गया है इस योजना अत्यधिक सुलभ बनाने हेतु परिवहन विभाग छत्तीसगढ़ के द्वारा हेल्पलाइन नंबर 7580 808 030 जारी किया गया है। इस नंबर पर प्रदेश का कोई भी नागरिक प्रातः 10:00 बजे से लेकर शाम को 5:30 तक किसी भी प्रकार के परिवहन संबंधित कार्य से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर आप भी छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग से कॉलर ड्राइविंग लाइसेंस एवं पंजीयन प्रक्रिया, टैक्स और फीस संबंधी जानकारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

FAQs

छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 क्या है?

यह छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को परिवहन संबंधित सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है, जिसका लाभ राज्य के सभी नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सभी प्रदेशवासियों को परिवहन संबंधित सभी सेवाओं को स्पीड पोस्ट के माध्यम से उनके घर पर उपलब्ध कराना है ताकि नागरिकों को किसी भी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े।

छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 के अंतर्गत क्या लाभ मिलेंगे?

छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के अंतर्गत सभी नागरिक लाइसेंस संबंधित 10 सुविधाएं तथा वाहनों से संबंधित 12 तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 क्यों शुरू की गई?

राज्य के निवासियों को परिवहन संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सरकारी दफ्तर में लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता है जिसकी वजह से उनके समय और पैसे की काफी बर्बादी होती है नागरिकों की इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 की शुरुआत की गई।

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 किसके द्वारा शुरू की गई है?

इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 जून 2021 को निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान की गई थी।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को परिवहन संबंधित सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करने हेतु आयोजित की गई तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 के संबंध में हर एक जानकारी उपलब्ध कराई है. हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और नीचे कमेंट सेक्शन में आप इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment