उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना | लाभ, पात्रता और उद्देश्य

Udaymaan Chatra yojana 2022 :- आज शिक्षा मनुष्य के जीवन का ऐसा उपकरण है। जो मनुष्य को उसकी सफ़लता की तरफ अग्रेषित करती है। लेकिन अक्सर आर्थिक रूप से गरीब परिवार के बच्चें शिक्षा से वंचित रहे जाते है। शिक्षा सभी के लिए समान मिलनी चाहिए। इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य अनेक प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। जैसे कि अभी हाल ही उत्तराखंड राज्य सरकार ने राज्य के गरीब परिवार के बच्चों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहन करने और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उदयमान छात्र योजना की शुरुआत की है।

सभी जानते है कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता होती है जो कि गरीब परिवार के लिए आसान नही होता है। पैसे की कमी के ही कारण छात्र अपनी पढ़ाई बीच मे छोड़ देते है। लेकिन छात्रों को पैसे की आर्थिक तंगी के कारण शिक्षा बीच मे न छोड़नी पड़े इसलिए Udaymaan Chatra yojana की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी शेयर करने जा रहे है।

उदयमान छात्र योजना क्या है? | What Udaymaan Chatra yojana

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना

उत्तराखंड के वर्तमानकालीन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने 27 जुलाई 2021 को उदयमान छात्र योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों को आर्थिक 50,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिन छात्रों ने सरकार केंद्र लोक सेवा आयोग और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हैं। आर्थिक सहायता राशि सीधे छात्रों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

ताकि छात्र इस आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर मुख्य परीक्षा की पढ़ाई में आने वाली जरूरतों को पूरा कर सकें। राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत करते उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले 100 छात्रों को योजना का लाभ प्रदान करने रणनीति तैयार की है। राज्य के जो पात्र इस योजना का लाभ लेना चाहते है। वह नींचे दी गयी जानकारी को पढ़ते हुए योजना का लाभ ले सकते है।

योजना का नाम उदयमान छात्र योजना
किसने शुरू की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
कब शुरू हुई27 जुलाई 2021
अनुदान राशि50,000 रुपए
लाभार्थी राज्य के छात्र
उद्देश्यमुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रोत्साहन
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं

उदयमान छात्र योजना का उद्देश्य

आज छात्र पढ़ाई के लिए काफ़ी परिश्रम करते है। पढ़ाई के साथ – साथ छात्रो को पढ़ाई के दौरान काफी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है। वही अगर पढ़ाई उच्च लेवल पर लोक सेवा आयोग परीक्षा से सम्बंधित हो तो यह काफी मुश्किल भरा हो जाता है। वह अगर छात्र गरीब परिवार से हो तो यह और भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि कोचिंग, महंगी – महंगी बुक खरीदना गरीब छात्र के लिए आसान नही होता है।

इसलिए उत्तराखंड सरकार ने उदयमान छात्र योजना की शुरुआत की है। ताकि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले छात्र इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करके अपने आगे की मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकें।

उदयमान छात्र योजना के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज | Documents Udaymaan Chatra yojana

उदयमान छात्र योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता और दस्तावेज निर्धारित किये गए हैं। जो आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास होना अनिवार्य है। जरूरी दस्तावेज और पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • छात्र लाभार्थी उत्तराखंड निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता छात्र गरीब परिवार से होना चाहिए।
  • छात्र ने केंद्र लोक सेवा आयोग या लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक उत्तीर्ण की है।
  • छात्र का आधार कार्ड
  • प्रारंभिक परीक्षा मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

उदयमान छात्र योजना में आवेदन कैसे करें? | How To Apply Udaymaan Chatra yojana

उत्तराखंड राज्य के छात्रों को लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा के प्रति प्रोत्साहन करने और छात्रो को वित्तीय सहायता देने के लिए शुरू की गई उत्तराखंड सरकार की यह काफ़ी कल्याणकारी योजना है। लेकिन छात्रों को इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की किसी प्रक्रिया या किसी वेबसाइट को लांच नही किया है।

उदयमान छात्र योजना प्रश्न उत्तर

उदयमान छात्र योजना क्या है?

यह उत्तराखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। जिसके अंतर्गत छात्रो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

उदयमान छात्र योजना का लाभ किन छात्रो को मिलेगा?

उदयमान छात्र योजना का लाभ सिर्फ उन छात्रों को मिलेगा। केंद्र लोक सेवा आयोग या फिर उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके है।

उदयमान छात्र योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता मिलेगी?

उदयमान छात्र योजना के अंतर्गत छात्रो को 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Udaymaan Chatra yojana की शुरुआत कब और किसने की है?

इस योजना की शुरुआत 27 जुलाई 2021 को उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा की गई है।

मैं केंद्र लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुका हूँ क्या मैं इस योजना के लिए पात्र हूँ?

जी हाँ, अगर आप लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके है और मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे है। तो आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

उदयमान छात्र योजना में आवेदन कैसे करें?

अभी इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको इंतजार करना होगा। जैसे आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू होती हैं। वैसे ही उसे उपडेट कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

उच्च शिक्षा के लिए छात्रो को पढ़ाई के लिए परिश्रम करने के साथ -साथ जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है। जिसे ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने उदयमान छात्र योजना की शुरुआत की है।

जिसके बारे में आज हमने आपको पूरी जानकारी दी है। उम्मीद करते है कि आपको आज के इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी उपयोगी रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Spread the love

Leave a Comment