UK Board 10th/12th Result | उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन यहां चेक करें?

उत्तराखंड बोर्ड की ओर वर्ष 2022 में आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा पूर्ण हो चुकी हैं। और अब इन परीक्षाओं के परिणाम का सभी छात्रों को बहुत बेसब्री से इंतजार है। उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के द्वारा दी गई सूचना के अनुसार परीक्षा संपन्न होने के बाद कॉपी को जांचने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और जल्द ही छात्रों के समक्ष ऑनलाइन उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 पेश किया जाएगा।

क्या आप उत्तराखंड राज्य के छात्र है और अपने गतवर्ष 2022 में माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा में भाग लिया है तो आपको भी UK Board 10th, 12th Result का इंतजार होगा।

क्या आप जानना चाहते हैं कि उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा? और आप किस प्रकार से अपने रिजल्ट को देख सकते हैं तो अंत तक बने रहे। हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन देखने की पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताएंगे।

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट UK Board Result In Hindi

उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद जो हर साल बोर्ड के एग्जाम का आयोजन करता है। हर साल लाखों छात्र इस इस बोर्ड के अंतर्गत 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होते है। हर साल की तरह इस बर्ष 2022 (UBSE) Uttarakhand Board Secondary School) उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 28 मार्च 19 अप्रैल 2022 तक 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का आयोजन कराया गया है।

परिक्षा संपन्न होने के बाद सी परीक्षा में शामिल हुए छात्र अपने – अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इस इंतज़ार को खत्म करते हुए उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से मई 2022 में रिजल्ट आने की संभावना जताई जा रही है। UK Board 10th/12th Result छात्र uaresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। बाकी रिजल्ट चेक करने की पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है। बता दे कि UK Result में छात्रो की समस्त जानकारी जैसे नाम, रोल नम्बर, परीक्षा अंक, विषय आदि जैसी सभी जानकारी उपलब्ध होंगी।

UK Board 10th12th Result उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन यहां चेक करें
बोर्ड का नाम उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट
एग्जाम का नामउत्तराखंड बोर्ड परीक्षा
परीक्षा शुरू होने की तिथि28 मार्च 19 अप्रैल 2022 तक
उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा पुनर्मूल्यांकन तिथिजून 2022
रिजल्ट की तिथि 9 मई 2022 (संभावित)
वेबसाइट uaresults.nic.in

उत्तराखंड बोर्ड कब आएगा? | When will the Uttarakhand Board come?

बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र और छात्राएं पूरी ता के साथ उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि इन परिणामों पर ही उनका भविष्य टिका हुआ है। उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 25 अप्रैल 2022 से बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन करने के लिए 30 से भी अधिक केंद्र बनाए गए है।

जिनमें लगातार छात्रों की कॉपियां चेक हो रही हैं। जिसके चलते ऐसी सूचना आई है कि, उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 9 मई 2022 तक बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम ऑनलाइन ubse.uk.gov.in या uaresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। जिन्हें केवल ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से ही देखा जा सकता है।

अगर आपने बोर्ड परीक्षा दी है और आपको ऑनलाइन उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे देखें? के बारे में समस्त जानकारी देंगे। तो चलिए आपके ज्यादा समय को बर्बाद ना करते हुए हम आपको उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट देखने की प्रोसेस के बारे में जानकारी देते हैं.

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा में कितने छात्र हुए शामिल

कोविड-19 की वजह से लगातार दो साल चली आ रही ऑनलाइन स्टडी के बाद उत्तराखंड बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन (UBSE) उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद्की की ओर से इंटरमीडिएट तथा हाई स्कूल में पढ़ाई करने वाले बच्चों के लिए ऑफलाइन मोड पर 28 मार्च 19 अप्रैल 2022 तक को बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में 1333 परीक्षा केंद्रों का गठन किया गया था इन परीक्षा केंद्रों में 242000 से भी अधिक छात्र और छात्राएं 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं दी है।

जिसमें 129785 हाई स्कूल के छात्र छात्राएं तथा 113170 इंटरमीडिएट के छात्र और छात्राओं ने भाग लिया। दोनों ही कक्षा के छात्रों को सर्वप्रथम हिंदी का पेपर देना होगा जिसमें पहली पाली यानी सुबह 8:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक हाई स्कूल के छात्रों ने अपनी परीक्षाएं दी तथा दोपहर 2:00 से 5:00 तक के समय में इंटरमीडिएट में पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं को समय दिया गया था। वर्ष 2022 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा में सभी छात्रों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

जिसके बाद से वह काफी उत्सुकता के साथ अपने परिणामों का इंतजार कर रहे हैं जिसे जारी करने की घोषणा माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तराखंड की ओर से कर दी गई है अब जल्दी छात्र और छात्राएं घर बैठे अपने परिणामों के बारे में जान सकेंगे।

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे देखे? UK Board 10th/12th Result

जो भी छात्र या छात्राएं उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 देखना चाहते हैं वह हमारे द्वारा नीचे बताए गए दिशा निर्देशों का अनुसरण करके अपना रिजल्ट चेक करने के साथ-साथ डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Total Time: 20 minutes

अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं –

उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से उत्तराखंड बोर्ड 2022 के परिणामों की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको ubse.uk.gov.in अथवा uaresults.nic.in पर विजिट करना होगा।

UK Board 10th, 12th Result पर क्लिक कीजिए –

इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको UK Board 10th, 12th Result का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।

मांगी गई जानकारी भरें –

UK Board 10th12th Result

अब आपके स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी जैसे अपना रोल नंबर आदि बड़ी सावधानी से बिल्कुल सही सही भरना होगा और फिर नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट देखें और डाउनलोड करें –

जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 का परिणाम ओपन हो जाएगा और आप देख पाएंगे कि आपने इस बार कितने नंबर प्राप्त किए हैं अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो सामने दिए गए फ्रंट बटन पर क्लिक कर दें।

UK Board 10th, 12th Result Related FAQ

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट कब रिलीज होगा?

उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार 9 मई 2022 को रिलीज होगा जिससे आप ऑनलाइन देख सकते है।

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट कहाँ देखा जा सकता है?

कोई भी छात्र- छात्राऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। क्योंकि कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ऑनलाइन बोर्ड रिजल्ट जारी करने का ऐलान किया है।

उत्तराखंड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब मिलेगा?

उत्तराखंड राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र अगर अपना रिजल्ट का इंतजार कर रहा हूं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 9 मई को इंटरमीडिएट और हाईस्कूल का रिजल्ट रिलीज होने वाला है।

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2022 में कुल कितने छात्र शामिल हुए?

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में 2,42000 से भी अधिक छात्र और छात्राएं 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए जिसमें 12,9,785 हाई स्कूल के छात्र-छात्राएं तथा 11,3,170 इंटरमीडिएट के छात्र और छात्राओं ने भाग लिया।

निष्कर्ष

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 कब रिलीज होगा? के बारे में आज आपने हमारे इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्राप्त की है आशा करते हैं तो, हमारा यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने सभी मित्र गणों के साथ शेयर करें ताकि वह भी बिना किसी समस्या के उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 देख सकें। किसी भी तरह के सुझाव और जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Spread the love

1 thought on “UK Board 10th/12th Result | उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन यहां चेक करें?”

Leave a Comment