[ऑनलाइन पंजीकरण] हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल | Umeed Career Portal

Umeed Career Portal Online Apply :- दोस्तो जैसा कि सभी जानते है कि अगर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था अच्छी होगी तो प्रदेश का विकास स्वतः ही निश्चित है, इसी बात को मध्य नज़र रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा बहुत से ऐसे प्रयास किये जाते है, जिससे प्रदेश की शिक्षा स्तर को ऊंचा किया जा सकें तथा विद्यार्थी को सही शिक्षा देकर उन्हें सही दिशा का चयन कराया जा सकें।

इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुए हरियाणा सरकार द्वारा उम्मीद करियर पोर्टल का शुभारंभ कराया गया हैं। जिसके अंतर्गत स्टूडेंट्स को कॉन्सिलिंग और करियर गाइडेंस प्रदान की जानकारी प्रदान की जाएगी। लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे है जिन्हें इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी का अभाव है जिस कारण वे इस पोर्टल का उपयोग करने के लिए इतना महत्व नहीं देते हैं तो यदि आप भी उन स्टूडेंट्स में शामिल है तो आर्टिकल को नीचे तक पढ़े। क्योंकि हमारे द्वारा इससे जुड़े सभी मुख्य बिंदु जैसे – दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, लाभ आदिबके बारे में विस्तार से चर्चा की गयी है। हम आशा करते है कि इस लेख के माध्यम से हम आपके उम्मीद करियर पोर्टल से जुड़ी सभी सवालों के जबाब देने में सक्षम होंगे। तो चलिये शुरू करते है –

उम्मीद करियर पोर्टल 2021 | Umeed Career Portal

उम्मीद करियर पोर्टल के लिए पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उम्मीद करियर पोर्टल की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा 10वीं तथा 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को काउंसलिंग और गाइडेंस प्राप्त करने के लिए की गयी है। क्योंकि ऐसे बहुत से छात्र है जिन्हें इस बात का ज्ञान नहीं है कि उन्हें किस क्षेत्र में पढ़ाई करनी चाहिए जिससे वे जल्द सफल हो।

नामहरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल
राज्य
किसने शुरू की हरियाणा राज्य सरकार ने
लाभ किसे मिलेगा10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइटयहां click करें

क्योंकि बहुत अक्सर देखा जाता है कि सही गाइड ना होने के कारण लोग गलत क्षेत्र का चयन कर बैठते है और अपना फ्यूचर खराब कर बैठते है। जिससे उन्हें अपने आगे के जीवन में बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है। ऐसे ना हो इसलिए इस पोर्टल की शुरुआत की गयी है। इसके साथ इस योजना के अंतर्गत डाइरेक्टरेट ऑफ स्कूल एजुकेशन ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में काउंसलिंग सेंटर भी खोले गये है। जहां जाकर भी आप बेहतर अपने फ्यूचर ले लिए बेहतर एडवाइस प्राप्त कर सकते है।

उम्मीद करियर पोर्टल जरूरी दस्तावेज | Documents Of Umeed Career Portal

हरियाणा प्रदेश का कोई भी स्टूडेंट या शिक्षक इसके अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ दस्तावेज़ों का होना जरूरी है जो कि निम्न है –

आधार कार्ड – आवेदक के पहचान के प्रूफ के तौर पर आवेदक के आधार कार्ड का उपयोग किया जायेगा। इसलिए उसके पास इसका होना आवश्यक है।

निवास प्रमाण पत्र – इस पोर्टल का लाभ हरियाणा प्रदेश में स्थायी रूप से हरियाणा में निवास करने वाले लोगों को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए। तथा उसके पास निवास प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है।

स्कूल आईडी कार्ड – इसका लाभ केवल सरकारी स्कूल के बच्चों को प्रदान किया जायेगा। इसलिए उनके पास स्कूल द्वारा जारी किया गया आईडी कार्ड भी उपलब्ध होना चाहिए।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – आपकी पहचान के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी होना जरूरी है।

मोबाइल नंबर – आपको आवेदन करते समय मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

उम्मीद करियर पोर्टल के लिए पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Download Umeed Career Portal

जो भी विद्यार्थी पोर्टल के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो कर सकता है –

Step.1 सर्वप्रथम आपको Umeed Career Portal की https://umeedcareerportal.com ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

उम्मीद करियर पोर्टल के लिए पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Step. 2 जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा। जहां आपको Login का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Step. 3 अब आप अगर शिक्षक है तो आपको शिक्षक आईडी दर्ज करनी होगी। और यदि आप स्टूडेंट है तो एसआरएन नंबर को दर्ज करना होगा।

Step. 4 और फिर आपको Password दर्ज करना होगा तथा लॉगिन के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।

नोट – लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आप पोर्टल पर लॉगिन हो जाओगे तथा यहां आपको स्कॉलरशिप, परीक्षा, करियर, कोर्स आदि से जुड़ी जानकारी देखने को मिल जायेगी। इसके अलावा अगर आपको अपना एसआरएन रजिस्ट्रेशन नंबर आपको नहीं पता हैं तो आप अपने स्कूल के टीचर या प्रिंसपल से संपर्क कर इसे प्राप्त कर सकते है।

उम्मीद करियर पोर्टल लाभ | Benefit Of Umeed Career Portal

इस पोर्टल के अंतर्गत अगर किसी स्टूडेंट ने आवेदन किया है। तो उस इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में जानकारी का होना आवश्यक आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • इस पोर्टल के जरिये विद्यार्थियों को एक सही ऑनलाइन माध्यम से उनके फ्यूचर के बारे में बेहतर गाइड प्रदान की जायेगी। जिससे वे जल्द कामयाब हो सकें।
  • उम्मीद करियर पोर्टल को मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित किया गया।
  • पोर्टल के माध्यम से बच्चे पता कर पाएंगे। कि कौन से क्षेत्र में पढ़ाई करना उनके लिए ज्यादा लाभदायक साबित होगा।
  • इस पोर्टल के शुरू होने से प्रदेश के विद्यार्थियों का विकास होगा।
  • इसके तहत गाइडेंस 10वीं तथा 12वीं के बच्चों को प्रदान की जायेगी।

हेल्पलाइन नंबर

हरियाणा प्रदेश का कोई भी विद्यार्थी इस पोर्टल के अंतर्गत आवेदन कर चुका है या करना चाहता है लेकिन उससे अभी भी इसे जुड़ा कोई डाउट है तो उसकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिये विभाग द्वारा हेल्पलाइन नबर – 7303910911 पर सम्पर्क कर सकते है। तथा पोर्टल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

Note – इस हेल्पलाइन नंबर पर सोमवार से शुक्रवार के बीच 10 AM से 6 PM ले बीचे कॉल करें। तभी विभाग द्वारा आपके कॉल का उत्तर दिया जायेगा।

Umeed Career Portal Portal FAQ

हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल से जुड़े कई प्रश्न हमसे पूछे गए है जिनके प्रश्नों के जबाब के बारे में नीचे हमने आपको बताया है। अगर आपका भी प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल क्या है?

हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शिक्षित विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से छात्रों को कैरियर की गाइडलाइन प्रदान की जाएगी।

क्या इस पोर्टल का लाभ केवल हरियाणा के विद्यार्थियों को प्रदान किया जायेगा?

जी हां! इस पोर्टल का लाभ केवल हरियाणा के विद्यार्थियों को प्रदान किया जायेगा।

उम्मीद करियर पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

कोई भी विद्यार्थी इस पोर्टल के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो ऊपर आर्टिकल में दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकता है?

इस पोर्टल का लाभ लेने के लिए हमें किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इस पोर्टल के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

अपना एसआरएन नंबर कहा से प्राप्त करें?

यदि आप इस पोर्टल के अंतर्गत लॉगिन होना चाहते है तो इसके लिए आपको SRN नंबर की जरूरत होती है। और बहुत से विद्यार्थियों को अपने SRN Number के बारे में पता नहीं है। तो बता दें! कि वे अपने स्कूल में संपर्क कर बहुत आसानी से इसे प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल (HR Ummid Caree Portal) के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की तथा उससे जुड़े सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश। आशा करते है कि लेख आपकी पसन्द आया होगा तथा हम इससे जुड़े आपके मन में आ रहे सभी सवालों के जबाब देने में सफल हुए होंगे।

Spread the love

Leave a Comment