[अप्लाई] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2021 | Unemployment Allowance Scheme

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता, CG Berojgari Bhatta Online Form 2021, CG Berojgari Bhatta Form 2021, CG Unemployment Allowance Scheme, छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता, cg बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन

CG Berojgari Bhatta Online Form 2021:- छत्तीसगढ़ के प्यारे नागरिकों आज हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य  की योजना जिसका नाम छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता रखा गया है उसके बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप आवेदन करके योजना का तुरंत लाभ प्राप्त कर सकते हैं अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए हुए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

CG Berojgari Bhatta Online Form 2021 –

भारत मे बेरोजगारी काफी बढ़ती जा रही है जिस कारण आज भारत के युवा रोजगार पाने के लिए अपनी प्रदेश से रोजगार पाने के लिए पलायन कर रहे है हालांकि भारत सरकार से लेकर प्रदेश सरकार इन युवाओं को रोजगार देने के लिए लगातार काम कर रही है और अब छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने प्रदेश में युवाओं को रोज़गार देने के लिए एक अहम कदम उठाया है मतलब छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता योजना 2021 की शुरुआत की.

जिसके अंतर्गत अब छत्तीसगढ़ सरकार अपने प्रदेश के ऐसे युवाओं को नौकरी देगी जो अपनी पढ़ाई पर पूरी कर चुके है और नौकरी की तलाश में घूम रहे है लेकिन फिर भी नौकरी नही मिली है ऐसे युवाओं को सरकार की तरफ से बेरोजगार भत्ता प्रदान किया जाएगा ताकि युवाओं को रोजगार पाने के लिए अपने प्रदेश से पलायन ना करना पड़े. छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता में प्रदेश के युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ युवाओं को दिया जाएगा।

तो यदि आप भी छत्तीसगढ़ प्रदेश के युवा निवासी है और पढ़ाई पूरी कर चुके है और रोजगार पाना चाहते है तो छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई बेरोजगार भत्ता स्कीम में आवेदन करने का आपके पास सुनहरा मौका है। अब मन मे सवाल आता है कि इसमे आवेदन कैसे करे, इसके लिए क्या योग्यता होनी चहिये इसके लिए आपको जरा भी परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योकि हमने नीचे छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता योजना 2020 से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से बताया है बस आप इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पड़ते जाए तो चलिये जानते है

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता (CG Berojgari Bhatta Yojana 2021 In Hindi)

CG Berojgari Bhatta Yojana 2020 छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता

जैसा की आप सभी जानते हैं कि जो छात्र 12वीं पास या फिर ग्रेजुएशन कर चुके हैं लेकिन किसी कारणवश उन्हें नौकरी प्राप्त नहीं हो रही है और वह बेरोजगार है उनके लिए छत्तीसगढ़ राज्य के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बेरोजगारी भत्ते की योजना बनाई गई है। छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के रोजगार युवाओं को 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रतिमाह देने जा रही है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के रोजगार युवा उन्हें नौकरी की तलाश के लिए कई जगहों पर जाना पड़ता है इस बेरोजगारी भत्ते का उपयोग अपने आने-जाने एवं रहने के लिए कर सकते हैं। राज्य के युवाओं को सही मार्गदर्शन मिल सके एवं जल्द नौकरी प्राप्त कर सकें इसी एकमात्र देश के कारण छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ते राज्य सरकार कर रही है।

योजना का नामछत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता
किसने शुरू की योजनामुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
सहायता राशि 1500 रुपए प्रतिमाह
योजना का सीधा लाभबेरोजगार युवा
छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए योग्यता12वीं पास या फिर ग्रेजुएशन

CG Berojgari Bhatta Online Form 2021 के लिए पात्रता 

छतीसगढ़ बेरोजगार भत्ता का फायदा लेने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने कुछ मापदंड निर्धारित की है यदि आप इन मापदंड में आते है तभी आप योजना में अपना आवेदन कर सकते है-

स्थाई निवासी – छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के स्थाई निवासी ले सकते हैं।

आयु सीमा – बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए योग्य उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष रखी गई है।

शैक्षणिक योग्यता – योजना का लाभ लेने वाले योग्य उम्मीदवार 12 वीं पास होना चाहिए या फिर उसके पास बिछिया पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है।

बेरोजगार – योजना का लाभ लेने वाला उम्मीदवार बेरोजगार होना चाहिए या नहीं योग द्वारा किसी भी नौकरी पर कार्यरत नहीं हो।

आय सीमा – आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लिए जरूरी दस्तावेज़ (CG Berojgari Bhatta Scheme 2021)

छतीसगढ़ बेरोजगार भत्ता का फायदा लेने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने कुछ मापदंड निर्धारित की है मतलब यदि आप छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज़ होना आवश्यक है यदि आपके पास नीचे दिए दस्तावेज़ होंगे तभी आप आप छतीसगढ़ बेरोजगार भत्ता 2020 में आवेदन कर सकते है और इसका फायदा ले सकते है- यह दस्तावेज़ कुछ इस तरह से है-

  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • छत्तीसगढ़ राज्य का बोनाफाइड
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आवेदन करता युवा कैंडिटेड के पास उसका 12वी पास प्रमाण पत्र और डिग्री डिप्लोमा होना चाहिए

CG बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन 2021 (How To Apply CG Berojgari Bhatta Yojana 2020)

छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन करना काफी आसान है यदि आपके पास ऊपर बताये गए सभी जरूरी दस्तावेज है तो नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करके अपने घर बैठ कर ही छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए अप्लाई कर सकते है- So Friends यदि आप छत्तीसगढ़ शिक्षित युवा निवासी है तो आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है-

  • छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने के लिए यहां पर क्लिक करें
  • यहाँ जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपने जिले तथा राज्य का नाम तथा एक्सचेंज कार्यालय का नाम सुना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी जानकारी घर का पता आदि बताना पड़ेगा।
  • इसके पश्चात आपको एक यूजर आईडी तथा पासवर्ड प्राप्त होंगे।
  • इसके साथ आपको अपने दस्तावेज़ भी अटैच करने होंगे और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ध्यान रखिए आपने जो भी फॉर्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर 

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना छत्तीशगढ़ राज्य के बेरोजगार नागरिको जिन्होंने 12वीं पास या फिर ग्रेजुएशन कर लिया है उन युवाओ के लिए शुरू की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार नागरिको को सरकार बेरोजगार भत्ता प्रदान करेगी।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत आवेदन करने वाले कितनी धनराशि दी जाएगी?

इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाले नागरिको के लिए सरकार के द्वारा 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन तब तक प्रदान की जाएगी, जब तक बेरोजगार नागरिको को कोई नौकरी नहीं मिल जाती है.

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ किसे दिया जायेगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से छत्तीशगढ़ राज्य बेरोजहजार नागरिको को प्रदान किया जायेगा जिन्होंने 12वीं पास या फिर ग्रेजुएशन कर ली है और अब वह नौकरी की तलाश कर रहे है ऐसे नागरिको को सरकार प्रोत्साहन देने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने वाले आवेदक की आयु कितनी होनी चाहिए?

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने वाले आवेदक की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष होनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

इस योजना को छत्तीशगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य बेरोजगार नागरिको को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को बेरोजगार भत्ता प्रदान करेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ राज्य की योजना छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में बताया। आपको यह जानकारी कैसी लगी योजना से जुड़े कोई भी पूछ सकते हैं एवं छत्तीसगढ़ राज्य की अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमें हमारे फेसबुक पेज एवं जीमेल अकाउंट पर फॉलो कर सकते हैं धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment