उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हम सभी जानते है कि जब भी किसी सरकारी योजना या सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो आयु सीमा एक मुख्य भूमिका निभाती है, तथा आयु प्रमाण पत्र को आयु प्रमाण पत्र एक बात का आधिकारिक रूप से प्रूफ होता है कि आपकी आयु क्या है। पर आज के समय में उत्तर प्रदेश के लोगों के इसका बनबना सबब का विषय बना हुआ है।

इसी बात को मध्य नज़र रखते हुए आज हमारे द्वारा इस लेख में माध्यम से उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण उतर को ऑनलाइन कैसे बनवाएं के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है। तथा इससे जुड़े अन्य विषय जैसे – आयु प्रमाण को बनवाने के लिए हमें किस – किस दस्तावेज की आवश्यकता होगी तथा इसको बनवाने से आपको क्या – क्या लाभ हो सकते है आदि के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई है।

अगर आप भी आयु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से बनवाना चाहते है तो लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़ें। हम उम्मीद करते है कि ये आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण और मददगार साबित होगा।

उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र क्या है?|What is UP Age Certificate

उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हर प्रदेश की तरह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी अपने प्रदेश भवन निवास करने वाले लोगों के लिए आयु प्रमाण पत्र को जारी किया जाता है तथा ये आयु का आधिकारिक रूप से प्रूफ माना जाता है।इस प्रमाण पत्र को CMO द्वारा जारी किया जाता है।

तथा आयु प्रमाण के रूप भवन उपयोग किये जाने वाले अन्य दस्तावेज़ों जैसे – आधार कार्ड,जन्म प्रमाण पत्र या अन्य कोई स्कूल से जारी किया जाने वाला दस्तावेज जिसमें आपकी जन्म तिथि दर्ज होती है आदि से ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। जिस कारण बहुत से सरकारी और गैर सरकारी कामों में इसकी आवश्यकता होती है । तो चलिये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

नामउत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के निवासी
किसके द्वारा जारी किया जाता हैसीएमओ के द्वारा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र लिए आवश्यक दस्तावेज और पत्रताएँ –

यदि आप UP Age Cartifect को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके बनबना चाहते है तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहते है तो आपको बता दें कि आपको इसके लिए कुछ दस्तावेज़ों और पात्रताओं की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आवेदक के पास आधार कार्ड उपलब्ध होना चाहिए। जिसका उपयोग उसकी पहचान के प्रूफ रूप में किया जाएगा।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए तथा उसका प्रमाण पत्र भी उसके पास उपलब्ध होना चाहिए।
  • फॉर्म को वेरीफाई करने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो उपलब्ध होना चाहिए। जिसका उपयोग उसकी पहचान के रूप में किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप आयु प्रमाण पत्र को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके बनबना चाहते है तो आप नीचे दिए गए Points को Step By Step Follow करके बहुत आसानी से आवेदन कर सकते है जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसका Home Page आपकी स्क्रीन ओर कुछ इस प्रकार खुल जाएगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए Screen Short में देख सकते है।
उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब आपको इस पेज को नीचे स्क्रोल करना है तथा यहां नीचे आपको Issuance Of Age Certificate का विकल्प दिखाई देगा।जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • क्लिक करने के तुरन्त बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहां आपको For New Registration का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • क्लिक करने के तुरंत बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • जहां आपको अपनी सभी मूल जानकारियों जैसे – Full Name,Father’s Name,Date Of Birth,Gender,Mobile Number आदि को भरना भरना होगा।
उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • और फिर Register के ऊपर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। जिसे डालकर आपको वेरीफाई कर लेना है।
  • और फिर User Name और Password को डालकर Login कर लेना है।
  • इसके बाद आपको दिए गए इमेज के अनुसार Issuance Of Age Certificate के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको कुछ शर्तें और नियम दिखाई देंगे। जिन्हें पढ़कर आपको Proceed के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको यहां पूछी गयी आवश्यक जानकारियोंनको भरना होगा। जानकारियों को भरने के बाद एक बार दुबारा से उसकी जांच अवश्य कर लें जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • सभी जानकारियों को सछी प्रकार भरने के बाद Save के ऊपर क्लिक कर देना है। जिसके बाद Priview Applicatiom Form आपके सामने खुल जाएगा। जहां आप अपनी सभी जानकारियों की जांच कर सकते है जो आपके द्वारा दर्ज की गई है।
  • और अगर सभी जानकारी ठीक है तो Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार प्रकार आपकी आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जाएगी। और आपको एक Registration Slip प्रदान की जाएगी।
  • इस स्लिप का आपको print Out निकलवा लेना है। क्योंकि इसमें आपका Registration Number दर्ज होगा। जिसकी आपको भविष्य में आवश्यता पड़ सकती है।

उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

अगर आप UP Age Certificate को बनबाना चाहते है, तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके जहन में आ रहे होंगे। इसलिए हमारे द्वारा नीचे लेख में इससे जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है जो अक्सर लोगों द्वारा हम से Comment करके पूछे जाते है –

उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र क्या है?

यह उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश भवन में रहने वाले नागरिको के लिए जारी किया जाने वाला एक सरकारी महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

आयु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! आयु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र किसके द्वारा जारी किया जाता है?

उत्तर प्रदेश आयु प्रमाण पत्र प्रदेश के सीएमओ के द्वारा जारी किया जाता है।

क्या आयु प्रमाण पत्र कोई भी व्यक्ति बनबा सकते है?

जी हां! आयु प्रमाण पत्र को उत्तर प्रदेश में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है।

आयु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप आयु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो लेख भवन दी गई जानकारी को फॉलो करके बहुत आसानी आसानी से इसको बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस Articale के माध्यम से UP Age Certificate को Online माध्यम का उपयोग करके घर बैठे – बैठे कैसे बनवाएं के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है तथा इससे जुड़े अन्य विषयों के बारे में भी विस्तार से चर्चा को गयी है।

हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपको पसन्द आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा। और अगर अभी भी आपके मन में लेख में दी गयी जानकारी को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।