उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन

आयुष्मान भारत योजना उत्तर प्रदेश 2022, UP Ayushman Bharat Yojana, Ayushman Bharat Yojana UP, Ayushman Bharat Yojana, UP Ayushman Bharat Yojana Application Form 

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको आयुष्मान भारत योजना उत्तर प्रदेश के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के 72 बे स्वंत्रता दिवस पर यह ऐलान कर दिया है कि भारत में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 25 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी। इस योजना के तहत देश के विभिन्न राज्यों में इस योजना को शुरू किया जाएगा। उत्तर प्रदेश उन सभी राज्य में से एक है जो अपने राज्य में आयुष्मान भारत योजना को शुरू करने जा रहा है। योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना में होने वाले खर्च का 60% भुगतान केंद्र सरकार करेगी और बाकी का 40% भुगतान राज्य की योगी सरकार करेगी। इस योजना से लगभग राज्य के 6 करोड़ लोगों को फायदा पहुँचेगा।

Contents

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना क्या है? | UP Ayushman Bharat Yojana

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह बताया कि आयुष्मान भारत योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की एक महत्वकांक्षी योजना है। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि उत्तर प्रदेश की सरकार इसे अपने राज्य में शुरू करने जा रही है। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि इस योजना से लगभग राज्य के 6 करोड़ लोगों को फायदा पहुँचेगा।

उन्होंने यह बताया कि 2011 के सामाजिक आर्थिक गणना के आधार पर लाभार्थियों को चयन किया जाएगा। 30 अप्रैल तक सूची के आधार पर लाभार्थी चिन्हित कर लिए जाएंगे। अन्य लाभार्थी जो इस योजना के तहत बच गए हैं उन्हें भी इस योजना से जोड़ा जाएगा। सरकार का कहना है कि लाभार्थी परिवारों में बीमा कंपनियों पर चिकित्सकों के बीच की एक कड़ी को जोड़ने के लिए आयुष्मान मित्र की तैनाती भी की जाएगी।

योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना उत्तर प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
घोषणा की तारीख   1 फरवरी 2022
कब शुरू हो जाएगी  25 सितंबर 2022
उत्तर प्रदेश के कितने लोगों को फायदा होगा6 करोड
बीमा राशि   5 लाख रूपये

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना  के लाभ | Benefits of Uttar Pradesh Ayushman Bharat Scheme

आयुष्मान योजना सरकार के द्वारा शुरू की गयी काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसके प्रदेश के नागरिकों के लिए अनेक लाभ प्राप्त होने वाले है बाकि इस योजना से होने वाले लाभ से जुड़े कुछ बिंदुओं को आप नीचे पढ़ सकते है –

फ्री स्वास्थ्य सुविधा – इस योजना के शुरू हो जाने पर अब राज्य के गरीब परिवारों को फ्री में स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी।

केयर सुविधा – इस योजना के शुरू हो जाने पर योग्य उम्मीदवारों को राज्य के सरकारी व प्राइवेट चिकित्सालय मैं टर्सरी व सेकेंडरी केयर सुविधा दी जाएगी।

बीमा राशि – योजना के तहत राज्य के लोगों को बीमा राशि दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना  के लिए योग्यता | Eligibility for Uttar Pradesh Ayushman Bharat Scheme

उत्तर प्रदेश  आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदेश के उन लोगो को दिया जायेगा जिसके पास सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी कुछ जरूरी योग्यताये  लाभार्थी के पास होगी। जरूरी योग्यता के बारे में आप नीचे डीटेल में जान सकते है –

गरीब परिवार – केवल राज्य के परिवार जिनके पास ना कोई कमरा है या फिर उनका घर कच्ची दीवार या कच्ची छत है इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

[ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण] उत्तर प्रदेश जनसुनवाई | ऑनलाइन शिकायत समाधान

SC ST परिवार – राज्य के ग़रीब SC ST परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

वयस्क सदस्य – योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनके परिवार में कोई भी व्यस्त सदस्य नहीं है।

विकलांग – इस योजना का लाभ लोग भी ले सकते हैं जो चाहे रूप से विकलांग है।

भूमिहीन परिवार – ऐसे परिवार जिनके पास भूमि नहीं है वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

हॉस्पिटल – राज्य के सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल में आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना  के लिए  जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for Uttar Pradesh Ayushman Bharat Scheme

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना में आवेदन करने और इसका लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को लाभार्थी के पास अनिवार्य किया है जिनके बारे में आप नीचे जान सकते है –

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिक ही ले सकते हैं इसलिए उम्मीदवार के पास राज्य का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

वोटर ID कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास वोटर ID कार्ड होना आवश्यक है।

[यूपी न्यू 2022 वोटर लिस्ट] उत्तर प्रदेश मतदान सूची | UP Gram Panchayat Voter List Download PDF     

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना के अंतर्गत उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

BPL कार्ड – इस योजना का लाभ केवल राज्य के गरीब लोग ही ले सकते हैं इसलिए उम्मीदवारों के पास BPL कार्ड होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में ही दी जाएगी इसलिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना 2022 ऑनलाइन  आवेदन कैसे करे? |  UP, Ayushman Bharat Yojana Application Form

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने सभी बताये गए जरूरी दस्तावेज़ के साथ नज़दीकी जनसेवा केंद्र जाना है वहां आपको अपने जरूरी दस्तावेज़ जन सेवा केंद मित्र को दे देना वह आपका इस योजना के लिए आवेदन कर देगा। हालांकि अभी इस योजना की शुरुआत नहीं हुई है.

सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की 25 सितम्बर 2022 तिथि का चुनाव किया है. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहे है ताकि आपको इसके आवेदन प्रक्रिया के बारे में तुरंत पूर्ण जानकारी मिल सके.

UP Ayushman Bharat Yojana Related FAQ

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना क्या है?

यह भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत गरीब परिवार के नागरिको को इलाज के लिए 5 लाख रूपये तक की सहायता दी जाएगी। जिसमे 60 % केंद्र सरकार तथा 40% उत्तेर प्रदेश सरकार देगी।

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना का लाभ किसे दिया जायेगा?

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना का लाभ उत्तरप्रदेश राज्य के सभी गरीब नागरिको, भूमिहीन नागरिको, विकलांग नागरिको के लिए प्रदान किया जायेगा। ताकि राज्य के सभी गरीब ,विकलांग नागरिक अपना इलाज बिना किसी समस्या के अपना इलाज मुफ्त में करा सके।

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गयी है?

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करने की घोषणा देश के 72 बे स्वंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इस योजना का लाभ उत्तरप्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी गरीबो को सीधे प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लोग कितने रूपये तक का इलाज करा सकते है?

इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाला नागरिक 5 लाख रूपये तक का किसी भी सरकारी अस्पताल में अपनी गंम्भीर बीमारियों का इलाज करा सकते है।

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना को शुरू करने का लक्ष्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के सभी गरीब नागरिको को उनकी बीमारी के इलाज के लिए वित्तीय सहायता देकर राज्य में गरीब नागरिको की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको आयुष्मान भारत योजना उत्तर प्रदेश के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप “आयुष्मान भारत योजना उत्तर प्रदेश 2022” योजना का लाभ ले सकते हैं और कब तक आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।