बैंक सखी योजना क्या है? | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

BC सखी योजना क्या है?  जैसा की आपको पता है हमारे देश मे फ़ैली कोरोना जैसी महामारी के कारण देश भर मे लॉकडाउन जारी है और जिसके कारण लोग बेरोजगार हो गए है और बेरोजगारी का सामना कर रहे है। इन सबके बीच भी यू पी की योगी सरकार 5 लाख लोगों को रोज़गार देने के अपने वादे को पूरा करने की कोशिश कर रही है।

अन्य राज्यों से काम छोड़ कर अपने-अपने गांव-घर वापस आने वाले प्रवासी कामगार के साथ योगी सरकार प्रतिभाशाली लोगों को उनकी क्षमता के अनुसार काम देने की कोशिश कर रही है। यही नहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने क्षेत्र कै बैंकिंग सिस्टम को सुधारने के लिए भी बड़ी पहल की है। जिसका लाभ क्षेत्र की महिलाओं को मिलेगा।

प्रदेश सरकार ने गांव-गांव तक बैंकिंग सुविधाएँ पहुंचाने के लिए BC सखी योजना की शुरुआत की है। जिसमें गावों में करीब 58 हजार बैंकिंग सखी तैनात करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत सरकार ग्रामीण क्षेत्र और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को रोज़गार भी उपलब्ध कराएगी। इस योजना मे बैंकिंग सखी की नियुक्ति की जाएगी, जिन्हें बैंकिंग से जुड़े कामों के बदले में कमीशन दिया जाएगा यू पी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का पूरा नाम BC सखी योजना यानि बैंकिंग संवाददाता सखी योजना है।

बैंक सखी योजना क्या है? | UP Banking  Sakhi Yojna

बैंक सखी योजना क्या है? | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

BC सखी योजना को यू पी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा 22 मई 2020 को राज्य की महिलाओ को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गयी है। BC सखी योजना ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग संवाददाता सखी तैनात की जाएंगी। BC सखी योजना मे सम्मिलित की गई महिलाएं लोगों को घर-घर जाकर सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाएं और बैंकिंग से संबंधित जानकारी को देंगी। यही नहीं, घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े महत्वपूर्ण काम भी निपटाएंगी। यू पी की सरकार BC सखी योजना से करीब 58 हजार महिलाओं को नौकरी मिलेगी।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश बैंक सखी योजना
किस राज्य में शुरू की गई उत्तर प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं को
कितनी महिलाओं को लाभ लगभग 58000 महिलाओं को
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

बैंकिंग संवाददाता (BC) सखी योजना मे सम्मिलित की गई महिलाओं को हर महीना सरकार की ओर से 4000 रुपए वेतन दी जाएगी।
यही नहीं, बैंक से लेनदेन करने पर इन्हें कमीशन भी दिया जाएगा, जिससे ना सिर्फ महिलाओं की आय होगी, बल्कि ग्रामीणों को भी बैंकिंग संबंधित जानकारी आसानी से मिल सकेगी और इससे बैंकिंग Systems में भी काफी सुधार की संभावना है।

BC सखी योजना क्यों प्रारंभ की गयी।

जैसे की आप सभी लोग जानते देश मे चल रही कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे देश के फैला हुआ है जिसकी वजह से पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है यह लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया है जिसकी वजह से लोग ना तो कही नहीं जा पा रहे है ओर साथ साथ बेरोजगार भी हो रहे है। अब लोगो को घर बैठे बैंकिंग के काम प्रदान की जा रही है। जिससे संकट के Time मे भी काम चलता रहे। BC सखी योजना मे लोगो को बैंक से जुड़ी सभी सुविधाएँ जैसे पैसों का लेनदेन, जानकारी आदि सभी प्रदान करेंगी।

BC सखी योजना का उद्देश्य

BC सखी योजना का उद्देश्य महिलाओ को रोज़गार प्रदान करना और बैंक खाताधारक का समस्याओं को कम करना। अब राज्य के लोगों को बैंक में लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और लॉकडाउन के दौरान घर रह सकते हैं और बैंक का काम कर सकते कर सकते है। जैसे:- पैसों का लेनदेन, जानकारी आदि।

BC सखी योजना महिलाओं के पास रोज़गार का बड़ा मौका

BC सखी योजना मे, हर बैंकिंग संवाददाता सखी को सरकार की ओर से अगले 6 महीने के लिए 4000 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। इसके अलावा, बैंक द्वारा लेनदेन करने पर कमीशन भी दिया जाएगा। इससे महिलाओं को हर माह एक आय की पुष्टि करें हो सकेगी।
इन महिलाओं की जिम्मेदारी गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति सचेत बनाना है। यही नहीं, घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े जरूरी काम भी निपटाएंगी। बैंकिंग कार्य करने के लिए डिवाइस की ख़ातिर 50 हजार रुपए भी उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने यह योजना तैयार की है।

BC सखी योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज़

BC सखी योजना के फॉर्म को भरने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है, जिसकी सूची नीचे दी गयी है:

  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर

BC सखी योजना से होने वाले लाभ

BC सखी योजना के चालू करने से आज इस संकट के समय लोगो को राहत मिल गयी क्योकि आज राज्य मे लाखों लोग बेरोजगार हो चुके है जिससे उनके घर को चलना काफी मुश्किल हो गया है। लोगो को इस योजना से बहुत से लाभ मिलने है आइये जानते है:

  • BC सखी योजना से यू पी की ग्रामीण महिलाएं को रोज़गार के अवसर प्रदान होंगे।
  • यू पी बैंकिंग सखी योजना के अंदर लगभग 58 हज़ार महिलाओ को रोज़गार उपलब्ध की जाएगी।
  • सरकार द्वारा  BC सखी योजना मे चुनी गयी महिलाओ को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीने तक हर महीने 4000 रूपये की नकद वेतन दी भी मिलेगी।
  • डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 50000  रूपये की सहायता प्रत्येक बैंक सखी को दी जाएगी।
  • बैंक उन्हें फिक्स्ड गारंटी मासिक आय की पुष्टि करने के लिए डिजिटल मोड से किए गए प्रत्येक लेन-देन पर कमीशन प्रदान करेंगे।
  • इन महिलाओं की जिम्मेदारी यह होगी की वह गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति सचेत बनाना है। यही नहीं, घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े जरूरी काम भी कर सकते है।
  • एक बैंकिंग संवाददाता सखी को तैयार करने में कुल 74000 रुपये का खर्च आएगा। 6 महीने का प्रोत्साहन राशि इसलिए दिया जाएगा कि ताकि महिलाएं आर्थिक कठिनाइयों के कारण इस काम को छोड़े नहीं।
  • ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित महिलाओं को अपने दरवाज़े पर लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए प्राथमिकता मिलेगी।
  • BC सखी योजना मे रोज़गार प्राप्त करने के लिए सभी महिलाओ को लागू करना कर सकती है।

BC सखी योजना मे आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी महिलाएं BC सखी योजना मे रोज़गार के अवसर प्राप्त करना चाहती है और सभी ग्रामीण लोगो को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करना चाहती है तो उन्हें BC सखी योजना के आंतरिक अपना पंजीकरण करवाना होगा।  आपको अभी इस योजना के आंतरिक आवेदन के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योंकि इस योजना की हाल ही में 22 मई 2020 को घोषणा की गयी है | जैसे ही यूपी BC सखी मे लागू करना की प्रक्रिया की घोषणा कर दी जाएगी तो BC सखी योजना के पोर्टल पर सभी जानकरी दे दी जाएगी।

BC सखी योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल जवाब

बीसी सखी योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने और बैंकिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजनाएं इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को बीसी सखी के रूप में तैनात किया जाएगा।

बीसी सखी योजना के अंतर्गत किन महिलाओं को पात्र बनाया गया है?

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाली महिलाओं को पात्र बनाया गया है ताकि महिलाओं को रोजगार प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सके।

बीसी सखी योजना के अंतर्गत महिलाओं को कितनी राशि मुहैया कराई जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार बीसी सखी महिलाओं को ₹6000 प्रति माह तथा ₹50000 की सहायता राशि डिजिटल उपकरण खरीदने के लिए प्रदान करेगी।

बीसी सखी योजनाा की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने तथा उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए 22 मई 2020 को बीसी सखी योजना की शुरुआत की है।

बीपी सखी योजना का लाभ लेने के लिए क्या करें?

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना का लाभ लेने के लिए महिला को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि इस योजना की आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के प्रदेश वासियों के लिए शुरू BC सखी योजना के माध्यम से ग्रामीण महिलाओ को रोज़गार देने और ग्रामीण इलाक़ो को बैंक से जोड़ने का काफी अच्छा तरीका है लोगो की बैंक सम्बंधित कार्यो के निस्ताकरण के लिए इससे अब नागरिकों को अपनी समस्या के लिए यहां वहाँ नही भटकना पड़ेगा। क्योंकि अब BC सखी योजना के जरिये प्रदेशवासी बैंक से जुड़े ज्यादतर काम कर सकेंगे।

बाकी ऊपर हम आपके लिए इस लेख माध्यम से BC सखी योजना क्या है? | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के बारे में बता ही चुके है। मुझे उम्मीद है कि दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Spread the love

Leave a Comment