आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

[रोजगार विभाग] यूपी बेरोजगारी भत्ता 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

UP Berojgari Bhatta Yojana Apply Form :- दोस्तों आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे, जिसके अंतर्गत राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार भत्ता दिया जायेगा, जिससे सरकार उन सभी बेरोजगार युवाओ को आर्थिक मदद प्रदान कर सके।  उत्तर प्रदेश सरकार सरकार द्वारा शुरू की गयी उस योजना का नाम UP Berojgari Bhatta Yojana है। अगर आप भी एक शिक्षित बेरोजगार है तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है। इस उत्तर प्रदेश बेरोजगार भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को 1000 प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देगी  । योग्य उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए। उम्मीदवार के परिवार की आय 36000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यार्थी कम से कम दसवीं पास हो और वह उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी हो.

इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के ऐसे सभी युवाओ और युवतियों को बेरोजगारी भत्ता देने का निर्यण लिया है जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार है और जिनको नौकरी नही मिल रही है। अगर आप भी इसी श्रेणी में आते है और आपके पास कोई नौकरी नही है या फिर कोई नौकरी नही मिल रही है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है जो सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ऐसे युवाओ के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओ को 1000 रुपये प्रति माह की दर से भत्ता दिया दिया जायेगा। इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

यूपी बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | UP Berojgari Bhatta Yojana 

UP Berojgari Bhatta Yojana Apply Form

दोस्तों जैसा कि आप  जानते हैं कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की है। ऐसे व्यक्ति जो शिक्षित हैं लेकिन के पास कोई भी नौकरी नहीं है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। राज्य सरकार इसके लिए उत्तर प्रदेश के युवाओं को 1000 प्रतिमाह प्रदान करेगी। ताकि उत्तर प्रदेश की विवाह अपने कौशल को बढ़ाने के लिए इस रुपए का उपयोग कर सकें।

UP Berojgari Bhatta Yojana In Hindi से जुड़ी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि इस योजना से इस योजना से उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को अपना कौशल दिखाने में बहुत ही सहायता मिलेगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है और यहां पर बहुत सारे ऐसे भी युवा हैं जिनके पास कौशल है लेकिन वह किसी कारण अपना कौशल नहीं दिखा पाते हैं लेकिन उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ते से अपना कौशल दिखा सकते हैं।

योजना का नामयूपी बेरोजगारी भत्ता योजना
लाभ1000 रूपये प्रतिमाह
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार नागरिक
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के द्वारा
प्रक्रियाऑनलाइन

उत्तर प्रदेश के युवा किसी भी सरकारी एवं निजी रोजगार संबंधी जानकारी जानने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उनके पास यूपी के रोजगार विभाग के पास ऑनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for UP Berojgari Bhatta Yojana 2021

आप इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ तभी ले सकते है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे, इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी सभी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल नागरिको को ही दिया जायेगा, किसी अन्य राज्य के किसी नागरिक को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास कोई सरकारी या निजी नौकरी नही होनी चाहिए।
  • लाभ सिर्फ ऐसे युवाओ और युवतियो को दिया जायेगा जिनकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी।
  • इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत मिलने वाला भत्ता सिर्फ ऐसे वेरोजगार युवाओ और युवतियो को दिया जायेगा जिनके परिवार की कुल वार्षिक आय तीन लाख रुपये या फिर इससे कम होगी।
  • इसउत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ केवल ऐसे युवाओ और युवतियो को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी इंटरमीडिएट तक की पढाई पूरी कर ली है या फिर अपनी ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे है या फिर कर ली है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents for UP Berojgari Bhatta Yojana

अगर आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास इस योजना के लिए अनिवार्य किये गये सभी दस्तावेज होना जरुरी है इसके बाद ही आपको इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ मिल सकता है। सभी जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने वाला नागरिक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करना वाले बेरोजगार युवा के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला युवा कम से कम 10वीं परीक्षा पास होना जरुरी है और उसके पास अपना 10वीं का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
  • इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का अलभ केवल राज्य के बेरोजगार युवाओ को दिया जायेगा, इसलिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार बेरोजगार होना चाहिए और वह किसी भी सरकारी एवं निजी समूह में नौकरी नहीं करता हो।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले बेरोजगार आवेदनर्कता के पास उसका आयु प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? | How to Online Registration in UP Berojgari Bhatta Yojana

अगर आप इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है जिससे आप इस योजना का लाभ ले सके, तो आप नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  •  उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की “Rojgaar Sangam”  की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://sewayojan.up.nic.in/” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे तो आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको “new registration” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://sewayojan.up.nic.in” पर क्लिक करके इस पेज पर विजिट कर सकते है।
उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे
  • इस पेज पर आपको  उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और नीचे दिए गये कैप्चा कोड को भरने के बाद इस फॉर्म के नीचे दिए गये कैप्चा कोड को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप इस  उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का अलभ ले सकते है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना हेल्पलाइन नंबर | Helpline number for UP Berojgari Bhatta Yojana 2020

Office Address: – Guru Govind Singh Marg, Boss Mandi Square Lucknow, Uttar Pradesh India
Email: – [email protected]
Phone Number: – 0522-2638995, 91-7839454211
Working Hours – 10:00 AM to 6:00 PM
Working days – Monday to Friday

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की है। ऐसे व्यक्ति जो शिक्षित हैं लेकिन के पास कोई भी नौकरी नहीं है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत कितना भत्ता दिया जाएगा?

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत 1000 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजनता का लाभ राज्य के बेरोजगर युवाओ को दिया जाएगा।

यूपी बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?

इस भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकर्ता युवा की उम्र 25 से 40 बर्ष तक होनी चाहिय।

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश राज्य के जो बेरोजगार नागरिक इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करके लाभ प्राप्त करना चाहते है वह उत्तर प्रदेश रोजगार संगम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते है.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको यूपी बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  के लिए किस प्रकार करें यह बताया। हमने आपको यह बताया कि आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या इस योजना से जुड़ी हुई कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं धन्यवाद।

Spread the love

1 thought on “[रोजगार विभाग] यूपी बेरोजगारी भत्ता 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन”

Leave a Comment