[ऑनलाइन] यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे देखे? UP Board 10th And 12th Result 2023

UP Board 10th And 12th Result 2023 :- प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Board of Secondary Education) के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा (10th and 12th exam) आयोजित की जाती है इस परीक्षा में प्रत्येक वर्ष लाखों बच्चे शामिल होते हैं। इस वर्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बोर्ड की परीक्षा मार्च में आयोजित की गई थी।

जिन विद्यार्थियों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है वह बेसब्री से अपनी परीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे हैं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा मई 2022 के दूसरे या तीसरे सप्ताह में यूपी बोर्ड 2023 रिजल्ट जारी करने की घोषणा की गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड रिजल्ट पूर्ण रूप से ऑनलाइन जारी किए जाएंगे।

कोई भी विद्यार्थी घर बैठे अपना रिजल्ट आसानी से देख सकता है। जिन छात्रों ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी है और वह अपने रिजल्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह माध्यमिक शिक्षा परिषद (Board of Secondary Education) की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके अपना यूपी बोर्ड रिजल्ट देख सकते हैं।

ऑनलाइन यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 UP Board Result 2023

हर विद्यार्थी अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए 10वीं और 12वीं की कक्षा अच्छे नंबरों से पास करता है क्योंकि यह 2 कक्षाएं जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी 11 अप्रैल 2022 को यूपी बोर्ड 10th की परीक्षा आयोजित की गई थी। 12वीं की परीक्षा 24 मार्च 2022 को आयोजित हुई थी।

जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले लाखों उम्मीदवारों ने परीक्षाओं में भाग लिया था जिसके बाद से यूपी बोर्ड परीक्षा के उम्मीदवार बहुत ही उत्साह के साथ अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं जो जून 2022 में ऑनलाइन जारी किया जाएगा ऐसी सूचना उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी की गई है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 कब आएगा? When will the UP Board Result 2023 come?

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश के द्वारा आयोजित यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिसकी वजह से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को अपने परिणामों का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यह घोषणा की गई है कि इस वर्ष यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट 16 जून 2022 के जारी किया जाएगा।

परीक्षा का नाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद
राज्यउत्तर प्रदेश
साल 2022
वेबसाइट https://upresults.nic.in/
छात्र10वीं और 12वीं के छात्र
रिजल्ट दिनांक 16 जून 2022

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे देखे? How to check UP Board Result 2023?

अगर आपने Council of Secondary Education Uttar Pradesh के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं में भाग लिया था और अब आप अपने रिजल्ट को घर बैठे ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए इस स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से UP Board Result 2023 को देख सकते हैं-

Total Time: 20 minutes

इंटरनेट ब्राउज़र ओपन करें –

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी किए जाने वाले रिजल्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में मौजूद किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

upmsp.edu.in सर्च करें –

ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको इसमें एक नई टाइप ओपन करनी है और उसमें https://upresults.nic.in/ टाइप करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

UP 10th / 12th रिज़ल्ट 2023 पर क्लिक करें –

यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा इस होम पेज पर आपको नीचे UP 10th / 12th रिज़ल्ट 2023 का एक लिंक मिलेगा इस पर क्लिक कर दें।

Roll Number Fill करें –

यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें

अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको अपना 10वीं या 12वीं कक्षा का रोल नंबर एंटर करना है।

Submit बटन पर क्लिक करें –

यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें 2

जैसे ही आप मांगी गई सभी जानकारी फील करेंगे उसके बाद आपको नीचे सबमिट का एक बटन मिलेगा इस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 ओपन हो जाएगा।

रिजल्ट डाउनलोड करें

अगर आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इससे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

UP Board Result Related FAQ

इस वर्ष यूपी बोर्ड दसवीं की परीक्षा कब से शुरू हुई?

वर्ष 2023 में यूपी बोर्ड दसवीं की परीक्षा 11 अप्रैल 2022 से शुरू हुई जिसमें लाखों विद्यार्थियों ने भाग लिया और सही तरीके से अपनी परीक्षाएं दी।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 कब आ रहा है?

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी किए गए निर्देशानुसार इस बर्ष 16 जून 2022 को यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 जारी होगा।

क्या नाम से रिजल्ट चेक कर सकते है?

जी नही, सिर्फ नाम से यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने की सुविधा उपलब्ध नही है इसके लिए आपके पास रोल नंबर होना अनिवार्य है।

रोल नंबर से रिजल्ट कैसे चेक करें?

यूपी कीhttps://upresults.nic.in/ वेबसाइट पर जाकर आप रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से अब आसानी से यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 को घर बैठे चेक कर सकेंगे अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे व्हाट्सएप ग्रुप और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक जरूर शेयर करें। ताकि वह बिना किसी समस्या के यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 देख सकें।

Leave a Comment