उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र | UP Cats Certificate Online Apply

UP Cats Certificate Online Apply 2022 :- उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाये यह आज काफी लोगो का सवाल रहता है क्योंकि जाति प्रमाण पत्र एक आज प्रदेश के नागरिकों के लिए काफी जरूरी दस्तावेज़ बन गया है आज हर सरकारी योजना में इसका इस्तेमाल काफी किया जाता है। क्योंकि अब यह उत्तर प्रदेश नागरिकों के लिए जरूरी कागज़ात बन गया है इसलिए सरकार ने अब इसे बनाने की प्रक्रिया को भी काफी आसान  कर दिया है. जी हाँ दोस्तों अब सरकार ने उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र को बनाने  ऑफिसियल वेबसाइट को लॉंच किया है जहां से प्रदेशवासी अब घर बैठे अपना जाती प्रमाण पत्र बना सकेंगे। 

देश मे रहने वाले सभी नागरिकों के पास सरकार के द्वारा निर्धारित किये गए कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना बहुत जरूरी है ताकि उन महत्वपूर्ण दस्तावेज़ से पता चल सके कि व्यक्ति भारतीय नागरिक है। जब हम जरूरी दस्तावेज़ की बात करते है तो जन्म प्रमाण पत्र और जाति प्रामानपत्र होना काफी जरूरी होता है लेकिन अभी तक इन सभी दस्तावेज़ को बनवाने (UP Cats Certificate Online Apply) के लिए नागरिकों को यहां वहां जाना पड़ता था। तब जाकर वह इन कागज़ात को बनवा पाते थे। जो की व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बना जाता था. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश लगातार प्रदेश के नागरिकों की समस्या को कम करने लिए काम कर रही है. 

जैसे की अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश वासियों के उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र (SC/ST OBC Parman Apply) को ऑनलाइन घर बैठे बनाने के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट को लांच किया था जिसका बारे में हम आपको पहले ही डिटेल में बता चुके है. बाकी आप यहाँ से उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र [ऑनलाइन आवेदन] | UP Birth Certificate Download   के बारे में डिटेल में जान सकते है. और अभी तक प्रदेश नागरिकों के लिए  जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी दफ्तर लेखपाल के यहाँ चक्कर लगाने होते थे तो इसलिए अब प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनाने के लिए एक वेबसाइट पोर्टल को लांच क्र दिया है. जहाँ से आप नागरिक ऑनलाइन इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को बनवा सकते है. 

Contents

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र | UP Cast Certificate

UP Cats Certificate Online Apply

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज़ जो राजस्व विभाग (Board of Revenue – BOR ) उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा नागरिकों  किया जाता है. जो की एक ऐसा दस्तावेज़ होता है जिसमे   जिसमे व्यक्ति किस कास्ट का मतलब की SC  OBC अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति और पिछड़े वर्ग केटेगरी में आता है इसका पता चलता है। और ये तो सभी जानते है कि आज सरकार जब कोई योजना की शुरुआत करती है तो उसमे जाति कैटेगरी के हिसाब से निकलती है अब जैसे कि स्कूल में छात्रवृति के लिए सरकार SC कैटेगरी के छात्रों को OBC, ST के अपेक्षा छूट प्रदान करती है। इसलिये आज यह काफी जरूरी है कि उत्तर प्रदेश के हर नागरिक के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थीअनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइटयहां क्लिक करें

सो दोस्तों अगर आपने अभी तक इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को नहीं बनवाया है तो सरकार के द्वारा शुरू की गयी ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट के जरिये इस घर बैठे बनवा सकते है. यह काफी आसान है बस आप सरकार के द्वारा शुरू किये ऑफिसियल वेबसाइट से इसे आसानी से अपने कंप्यूटर/मोबाइल में इंटरनेट की सहायता से Online Apply कर सकते है. बाकि आप UP Cast Certificate kaise Online करे इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताने जा रहे है. सो दोस्तों अपनी बेहतर जानकारी के लिए और Online UP Cast Certificate के लिए हमारे इस आर्टिकल को फॉलो करे – 

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लाभ 

  • प्रदेश में निवास कर रहे नागरिकों के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति और पिछड़े वर्ग के बारे में पता करने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज़ है. 
  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसका उपयोग आज काफी ज्यादा किया जाता है. बच्चे के कॉलेज में एड्मिशन और छात्रवृति के लिए कर सकते है. 
  • सरकार के द्वारा निकाली गयी नौकरी में छूट आरक्षण पाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है..

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज़ 

राजस्थान निवासी = उत्तर प्रदेश  सरकार ने अपने उत्तर प्रदेश के नागरिक के लिए इस पोर्टल को तैयारी किया है इसलिए सिर्फ जो नागरिक उत्तर प्रदेश में रहते है वही अपना उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र यहाँ से  बनवा सकते है.

आधार कार्ड : आवेदनकर्ता की पहचान के लिए उसका आधार कार्ड इस फॉर्म लगाया जाता है इसलिए अगर आप उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर रहे है तो आपके पास आपका आधार कार्ड अनिवार्य है. 

आय प्रमाण पत्र : परिवार की आय कितनी है इसके प्रूफ के लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र जरूरी है. 

 मोबाइल नंबर = जब आप उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जाति प्रमाण पत्र से जुड़ा फॉर्म भरेंगे तो उसे सबमिट करने के लिए मोबाइल नंबर ओटीपी की आवश्यकता होती है इसलिए मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है.

पासपोर्ट फोटो :- उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पासपोर्ट फोटो जरूरी है जो की जाति प्रमाण पत्र फॉर्म लगाए जाते है. 

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र  के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | UP Cats Certificate Online Apply

तो दोस्तों अब अगर आपने अभी तक अपना जाति प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो इसे ज़रूर बनवा ले,  अब इस पत्र को कैसे बनवा सकते है इसके  लिए आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए आसानी से इसे बनवा सकते है –

1 4
  • जैसे ही आप नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लीक करेंगे बैसे ही यहाँ आप एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको अपनी पूछी गयी सभी जरूरी जानकारी जैसे आवेदन करता का नाम, लिंक, जिला, आईडी कैप्चा कोड को भरकर नीचे दिए गए फॉर्म में सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है. 
UP Cats Certificate Online Apply
  • जैसे ही आप आप अपनी जरूरी जानकारी को भरकर फॉर्म में सबमिट करेंगे बैसे यहाँ आपको एक पासवर्ड यूजर नाम मिलेगा जिसे आपको नोट करके रख लेना है. 
  • अब आपको दोबारा इसकी ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना है. 
  • यहाँ आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के नीचे पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन का विकल्प मिलेगा। जहाँ आपको अपने ऊपर दिए गए यूजर नाम और पासवर्ड ड़ालक्र इसे लॉगिन क्र लेना है. आप नीचे स्क्रीन शॉर्ट में भी देख सकते है. 
उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र
  • लॉगिन पेज करने के बाद आपको यहाँ एक लिस्ट मिलेगी जिसमे आपको जाति प्रमाण पत्र के विकल्प को सेलेक्ट करना है. 
  • जैसे ही आप जाति प्रमाण पत्र का चयन करेंगे बैसे ही यहाँ आपको जाति प्रमाण पत्र से जुड़ा फॉर्म मिलेगा। जिसमे आपको अपना नाम, जिला, तहसील, जाति, मोबाइल नंबर आदि भरकर और जरूरी दस्तावेज़, फोटो को फॉर्म के साथ जोड़कर फॉर्म को सबमिट कर दे. 
  • अब यहाँ आपको अपनी इस जाति प्रमाण पत्र फॉर्म का प्रिंट निकाल कर रख लेना, बाकी अब आपका जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हो चुका है जो लगभग 10 से 15 दिनों बन जायेगा। 

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र क्या है?

जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज है जिसकी मदद से यह पता लगाया जाता है कि कौन सा नागरिक किस जाति से संबंध रखता है।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के क्या लाभ हैं?

अगर आप सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली किसी भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं या फिर आपके बच्चे छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।

क्या एक परिवार के लिए एक जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है?

जी नहीं जाति प्रमाण पत्र परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग-अलग जारी किया जाता है जिसे आप उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर बनवा सकते हैं।

क्या जाति प्रमाण पत्र का उपयोग सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं?

जी हां यदि आप किसी सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं और अगर आप जाति प्रमाण पत्र का उपयोग करते हैं तो आपको नौकरी पर आरक्षण प्राप्त होगा।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के कितने दिनों के बाद जारी कर दिया जाता है?

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के 15 दिनों से लेकर 20 दिनों के बीच में जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों इस प्रकार आप उत्तर प्रदेश लांच की गयी ऑफिसियल वेबसाइट से आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और उसे डाउनलोड भी कर सकते है. मुझे उम्मीद है की आपको हमारे लेख में दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी, फिर भी अगर आपके लिए उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र | UP Cats Certificate Online Apply करने में कोई परेशानी आ रही हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स इ कमेंट करके पूछ सकते है. हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी। धन्यवाद

Leave a Comment