[ऑनलाइन] उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें? | UP Check Online Electricity bill

उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें? :– दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते है तो आपको आज का हमारा यह आर्टिकल काफी महत्व पूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से घर बैठे उत्तर प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें इसके बारे में हिंदी पूरी जानकारी साझा करेंगे। बिजली बिल चेक करने के साथ – साथ आप यूपी में अपने बिजली बिल को ऑनलाइन कैसे जा कर सकते है इसके बारे में जानकारी साझा करेंगे।

सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या को दृष्टि में सबसे बड़ा राज्य है जिस कारण यहां सभी लोगों तक किसी भी सरकारी योजना का लाभ पहुंचाना मुश्किल हो जाता है , इसलिए सरकार ज्यादातर अपनी योजनाओं को ऑनलाइन रूप दे रही है ताकि प्रत्येक नागरिकों के सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को पहुंचाया जा सके। वही बात करते है हम बिजली कि तो जब बिजली बिल जमा करने के की बात आती है तो कितना बिल जमा करना है इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है क्योंकि जब तक बिजली विभाग का कर्मचारी बिजली बिल की रसीद लेकर नही आता है तब तक बिजली बिल के बारे में जानकारी नही मिल पाती है।

Contents

Online Check Up Bijli Online Check Status

मतलब की अगर आपको यूपी बिजली बिल जमा करना है या कितना जमा करना है तो इसके लिए आपको बिजली बिल रसीद आने का इंतजार करना होगा या फिर अपने बिजली विभाग में जाना होगा जो कि एक तरह से परेशानी का सबब बन जाता था बस इस तरह की बातों को संज्ञान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली बिल चेक करने के किये एक वेबसाइट लांच की है जहां जाकर नागरिक बड़ी ही आसानी से अपना बिजली बिल घर बैठे चेक कर सकते है और अपना बिल जमा भी कर सकते है – जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप by स्टेप बताया है –

उत्तर प्रदेश बिजली बिल | Uttar Pradesh Electricity Bill

UP Check Online Electricity bill

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक घर मे बिजली पहुंचाने का लग रखा गया है जिसमे प्रदेश के काफी घरों तक बिजली पहुँच चुकी है लेकिन नए बिजली उपभोगताओं को अपने बिजली बिल की जानकारी मिलना मुश्किल हो रहा था इसलिए प्रदेश सरकार ने UP Bijli Bill Check करने की ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरु कर दिया ताकि बिजली कनेक्शन उपभोगता समय पर अपना बिजली बकाया राशि जमा कर सके।

नाम उत्तर प्रदेश बिजली बिल
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभबिजली बिल चेक करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे
लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य के सभी बिजली उपभोक्ता
प्रक्रिया ऑनलाइन

यूपी में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियां | Companies Supplying Electricity in UP

जैसा कि हमने आपको बताया है कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है इसलिए प्रदेश के घरों तक बिजली पहुँचाने के लिए अलग – अलग कंपनियों को काम सौंपा है ताकि प्रदेश के हर क्षेत्र और हर घर तक आसानी से बिजली मिल सके। जानकारी दे दे कि यूपी में पूर्वांचल में PVVNL (Poorvanchal Vitran Nigam Limited) और मध्यांचल (MVVLN कंपनी के द्वारा बिजली वितरण की जाती है. नीचे हमने दोनों क्षेत्र की कंपनियों के ऑनलाइन बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के तरीके के बारे में बताया है जहाँ से आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन UP Bijli Bill Check कर सकेंगे –

Note :- इन कंपनियों को ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के अनुसार अलग – अलग रखा गया है जैसे कि ग्रामीण क्षेत्र में के कनेक्शन Rural जिनका कोनेक्शन नंबर 12 अंक का होता है, और दूसरा शहरी Urban जिनका कनेक्शन नंबर 10 अंक का आता है। बाकी दोनों के तरीके के बारे में आप नीचे देख सकते है –

यूपी Rural ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें? | How to check UP Rural online electricity bill

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो आसानी से नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने बिल के स्टेटस को देख सकते है –

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको Rural की Official Website पर जाना है। आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके https://uppcl.mpower.in/wss/QuickBillPay.htm भी डायरेक्ट बेवसाइट पर जा सकते है।

Account Number

वेबसाइट पर visite करते ही इसके होमपेज पर आपको एक फॉर्म की तरह दिखने वाला पेज मिलेगा जहां आपको अपनीं बिजली कनेक्शन जैसे अपना बिजली बिल Account Number और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालकर सबमिट पर क्लिक कर देना है।

[ऑनलाइन] उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें  UP Check Online Electricity bill

बिल देखें

अब डिटेल भरने के बाद और सबमिट करते ही आपके सामने आपके बिल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी निकल आए जाएगी। आप चाहे तो इसे प्रिंट भी कर सकते है।
UP Check Online Electricity bill

प्रिंट करें

आपके पास कितना बिल बचा है उसकी सम्पूर्ण जानकारी आप देख सकते है। अगर आप चाहे तो यही से अपने बाकी बिल का भुगतान भी कर सकते है जिसके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट को अपना सकते है।

UP Check Online Electricity bill

यूपी बिजली बिल ऑनलाइन कैसे जमा करें? | How to submit UP electricity bill online

उत्तर प्रदेश बिजली बिल जमा करने के लिये नीचे दिए गए पाइन फॉलो करें-

  • अगर आप अपना बाकी बिजली बिल जमा करना चाहते है तो आपको ऊपर बताये गए बिजली स्टेटस देखने के बाद वहां आपको स्क्रीन को कुछ स्क्रोल करना है।
  • स्क्रीन स्क्रोल करने के बाद आपको नीचे यहां Pay Online का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक करना है।
  • अब यहां आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल डालना है और दिए गए विकल्प में जैसे कि Credit card, Debit Card आदि में से आप किस मैथड से भुगतान करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे और Pay Now पर क्लिक कर दे।
  • pay Now पर क्लिक करते ही आप सेलेक्ट किये गए भुगतान ऑप्शन पर पहुँच जायेंगे।
  • अब आपको जिस तरीके से भुगतान करना चाहते है उससे जुड़ी डिटेल और भुगतान राशि को भरना है।
  • भुगतान राशि और डिटेल भरने के बाद आपको Make Payment पर क्लिक कर देना है। यहां क्लिक करते ही आपका बिजली बिल भुगतान हो चुका है।

उत्तर प्रदेश Urban बिजली बिल कैसे चेक करें? | How to check Uttar Pradesh Urban Electricity Bill

अगर आप urban क्षेत्र बिजली उपभोगता है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके अपने बिजली बिल ल स्टेटस चेक कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट https://www.uppclonline.com पर जाना है।
  • वेबसाइट पर visite करते ही इसके होमपेज पर आपको एक फॉर्म की तरह दिखने वाला पेज मिलेगा जहां आपको अपनी बिजली कनेक्शन जैसे अपना बिजली बिल Account Number और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालकर सबमिट पर क्लिक कर देना है।
How to check Uttar Pradesh Urban Electricity Bill
  • अब डिटेल भरने के बाद और सबमिट करते ही आपके सामने आपके बिल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी निकल आए जाएगी।
  • अब अगर आप अपने इस बिल को ऑनलाइन जमा करना चाहते है तो सिंपल ऊपर वाले दिए गए तरीके अपना सकते है।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल से जुड़े सवाल जवाब

उत्तर प्रदेश बिजली बिल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को बिजली बिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करना है।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल में क्या-क्या जानकारी दी होती है?

उत्तर प्रदेश बिजली बिल में आपके द्वारा आपके घर में व्यय होने वाली बिजली की खपत की राशि दी होती है कि आपने इस महीने कितनी बिजली की खपत की है और आपको कितनी राशि का भुगतान करना होगा।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक करने के लिए किस दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी?

यदि आप अपने घर का बिजली बिल चेक करना चाहते हैं तो आपको बिजली विभाग के द्वारा जारी किए गए अकाउंट नंबर की आवश्यकता पड़ेगी जो आपको आपके पुराने बिजली बिल में आसानी से मिल जाएगा।

ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के क्या लाभ हैं?

यदि आप अपना ऑनलाइन बिजली बिल तू आपको सरकारी दफ्तरों में बार-बार जाकर अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने बिहार बिजली कैसे चेक करें? बिल कैसे जमा करे इसके बारे में आपको विस्तार से बताया है। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्व पूर्ण रही होगी और आप सफलतापूर्वक बिहार बिजली चेक और जमा कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment