यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना | 5 लाख रुपए | आवेदन फॉर्म

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना :- दोस्तों आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ऐसे नागरिको को आर्थिक मदद देगी जो अपना खुद का नया व्यवसाय शुरू करना चाहते है लेकिन रूपए की कमी के चलते वो अपना बिजनेस शुरू नही कर पा रहे है.

उत्तर प्रदेश सरकार दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के युवकों को 5 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रूपय का ऋण देगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। राज्य सरकार राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत करने जा रही है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है. इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के बारे में सभी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अतं तक पढ़े जिससे आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी ले पाये।

Contents

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोज़गार योजना (UP Deendayal Gramodyog Rojgar Yojana)

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के युवाओं के लिए शुरू की गयी इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोज़गार योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवाओं को रोज़गार प्रदान करना है। इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोज़गार योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के युवकों को राज्य सरकार की तरफ से 5 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपए का ऋण दिया जाएगा। इससे राज्य के बहुत से युवाओ को अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए आर्थिक मदद मिलेगी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को उनके गाँव में ही रोजगार मिल सकेगा।

योजना का नाम यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभ 5 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपए का ऋण
लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र के उद्यमों को
प्रक्रिया ऑनलाइन

इस योजना का दूसरा नाम मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना भी है। इस योजना से वित्तीय सहायता जोकि ग्रामीण क्षेत्र के उद्यमों को दी जाएगी यही एक मात्र मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार का है कि योग्य उम्मीदवारों को राज्य सरकार लोन उपलब्ध करवा सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगो का शहर जाकर रोजगार लेने की कोशिश को कम करना है. इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के कारण गाँवो में भी रोजगार के अवसर मिलेगे जिससे गाँव के लोगो को काम करने के लिए शहर जाने की जरुरत नही पडेगी।

अगर उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र का कोई भी बेरोजगार अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो वह इस योजना में आवेदन करके सरकार द्वारा 5 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है.  इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के बारे में सभी जानकारी इस आर्टिकल में नीचे दी जा रही है अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी जरुरी कागजात और पात्रता के बारे में जानकारी ले सकते है।

उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोज़गार योजना के लिए जरूरी पात्रता (Eligibility for UP Deendayal Gramodyog Rojgar Yojana)

अगर उत्तर प्रदेश का कोई भी ऐसा नागरिक जो इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत लोन लेकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसे इस योजना के तहत तभी लोन दिया जायेगा जब वह इस योजना के लिए पात्र होगा. इस योजना एक लिए सभी जरुरी पत्रता के बारे में सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोज़गार योजना में आवेदन करने वाला नागरिक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोज़गार योजना के तहत कोई व्यक्ति जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है वह 5 लाख रूपये से लेकर 25 लाख रूपय का लोन ले सकते है।
  • इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोज़गार योजना के तहत लोन लेने के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वीं कक्षा पास तक होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को हो अपना रोजगार शुरु करने के लिए लोन दिया जायेगा, इस लिए इस योजना के लिए आवेदन करने वाला नागरिक उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र का होना जरुरी है।

उत्तर प्रदेश ग्राम उद्योग रोजगार योजना के लिए जरूरी कागज़ात (Essential Documents for UP Deendayal Gramodyog Rojgar Yojana)

  • इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास उसका 10वीं का प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • यह  योजना मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के नागरिको के लिए शुरू की गयी है इस लिए इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • इस योजना एक तहत मिलने वाला लाभ आवेदक के बैंक के खाते में भेजा जायेगा इस लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसके बैंक के खाते की जानकारी और पासबुक होना जरुरी है।

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? (How to Apply Online Application for UP Deendayal Gramodyog Rojgar Yojana)

अगर आप इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है।

  • अगर आप उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोज़गार योजना में आवेदन करना चाहते है  तो आपको सबसे पहले “उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://upkvib.gov.in/DeendayaYojna-hi.aspx” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर ऊपर कार्नर में “मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोज़गार योजना” का के आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा.
यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कई आप्शन दिखाई देगे।
  • अब इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आपको “ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करे” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपका आधार नंबर, आपका नाम, मोबाइल नंबर भर कर रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपना उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना का आवेदन फॉर्म भरना होगा और सभी जरुरी जानकरी भरनी होगी।
यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • इसके बाद आपको अपने इस उत्तर प्रदेश दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.
  • आवेदन हो जाने के बाद आप “http://cmegp.data-center.co.in/” इस लिंक पर जाकर “आवेदन स्थिति जाने” के पर क्लिक करके अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना से सम्बन्धित सवाल जवाब

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना क्या है?

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले बेरोजगार नागरिको के लिए के शुरू की गई कल्याणकारी योजंना है जिसका लाभ राज्य का कोई भी बेरोजगार नागरिक अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ले सकता है.

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना की शुरुआत कब और किसने की?

इस योजना की शुरुआत 25 दिसंबर 2014 को मुख्यमंत्री योगीआदित्य नाथ जी के द्वारा शुरू की गई थी.

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ किसे प्रदान किया जयेगा?

इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले बेरोजगार लोगो को प्रदान किया जायेगा ताकि वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सके.

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत कितना लोन दिया जायेगा?

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाला नागरिक खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 5 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपए का ऋण आसानी से ले सकता है.

यूपी दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना दीनदयाल ग्रामोद्योग योजना 2022 के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते हैं या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment