[ऑनलाइन आवेदन] उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना | UP Free Boring Yojana

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना :– किसान जब अपने खेत में किसी भी उपज को बोता है, तो किसान अच्छी उपज को उगाने के लिए खेत मे काफ़ी मेहनत करता है। फसल को समय पर खाद, पानी की व्यवस्था करता है। ताकि की खेत के में अच्छी फसल की पैदावार कर सके। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि फसल को समय पर खाद पानी न मिलने के कारण फसल अच्छी नहीं हो पाती है।

जैसे कि हम अगर फसल को समय और खाद पानी की बाद करें तो खाद तो लगभग समय पर किसान अपने खेत मे लगा देते है,लेकिन फसल को समय और पानी देना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योकि अक्सर देखा जाता है कि समय पर पानी की बरसात नही होती है और नहरों में पानी सूख जाने के कारण किसान अपनी फसल को समय पर पानी नही दे पाते है। जिस कारण किसानों की खेती खराब हो जाती है।

लेकिन अब किसानों की इन समस्याओं को समझते हुए यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना की शुरुआत की है  इस योजना के अंर्तगत उत्तर प्रदेश सरकार अपने प्रदेश के किसानों के लिए बोरिंग उपलब्ध कराएगी। ताकि किसान अपने खेतमे बोरिंग कराकर उसकी मदद से समय और खेत मे मौजूद फसल को पानी दे सके। UP Free Boring Yojana का लाभ राज्य के किसान कैसे ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता, और आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है –

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना | UP Free Boring Yojana

यूपी फ्री बोरिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के किसानों की आय को दोगुना करने और किसानों को अपनी फसल करने में आसानी हो इसे ध्यान में रखते हुए यूपी फ्री बोरिंग योजना की शुरुआत की है। किस बिना के अंतर्गत राज्य के जिन किसानों के खेत में बोरिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है वह इस योजना में आवेदन करके फ्री में बोरिंग प्राप्त करके अपने खेत में बोरिंग करा सकते हैं। बोरिंग कराने में जितना भी खर्चा वह सभी खर्चा उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उठाया जाएगा।

UP Free Boring Yojana से राज्य के किसानों का काफ़ी  लाभ मिलेगा। जैसे कि खेत मे बोरिंग लग जाने से किसान समय पर खेत मे मौजूद उपज को पानी दे सकेंगे जिससे किसानों की फसल की पैदावार अच्छी होगी। जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वह इस योजना में आवेदन कर सकते है। साथ ही आपको बता दे कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को सरकार के द्वारा निर्धारित किये गए कुछ नियमो से गुज़रना होगा जिनके बारे में हमने नीचे बताया है। इसलिए आप अधिक जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को नीचे तक पढ़ें –

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना अनुदान राशि

उत्तर प्रदेश सरकार ने Free Boring Yojana के अंतर्गत राज्य के सामान्य जाति के ऐसे छोटे और सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टयर तक कि ज़मीन है उनके लिए बोरिंग कराने हेतु अधिकतम 5000 से 7000 रुपये तक कि आर्थिक अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही अगर किसान पंप सेट ख़रीदकर खेत मे स्थापित करते है तो लघु किसानों को 40000 और सीमांत किसानों को 60000 रुपये अनुदान अनुमन्य है। Free Boring Scheme के अंतर्गत राज्य के अनिसूचित जाति और जनजाति के किसानों को बोरिंग कराने के लिए अधिकतम 10000 रुपये की आर्थिक अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना उद्देश्य

राज्य में ऐसे काफ़ी  किसान हैं जिनके पास खेती करने के लिए सिंचाई के संसाधन मौजूद नहीं है जिस कारण किसान अपनी फसल को पानी देने के लिए अक्सर बारिश का इंतजार करते हैं, या फिर नहर में पानी आने का इंतजार करते हैं लेकिन अक्सर देखा जाता है, कि समय पर बारिश ना होने और नहर में पानी ना होने के कारण किसान अपनी फसल को समय पर पानी नहीं दे पाते हैं जिस कारण उसकी फसल खराब हो जाती है।

लेकिन प्रदेश सरकार ने किसानों को फ्री बोरिंग उपलब्ध कराने की योजना की शुरुआत की है। ताकि किसानों को बारिश या नहर पर निर्भर न रहना पड़े और वह समय पर बोरिंग का उपयोग करके आसानी से खेत में मौजूद फसल को पानी दे सकें यही सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के लिए जरूरी पात्रता | Essential eligibility for Uttar Pradesh Free Boring Scheme

उत्तर प्रदेश के जो किसान यूपी बोरिंग योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें नीचे दी गई सरकार के द्वारा कुछ पात्रता से गुजरना होगा जरूरी पात्रता कुछ इस प्रकार हैं –

  • इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के किसानों को दिया जाएगा इसलिए जो किसान इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • इस योजना में राज्य के लघु और सीमांत किसान ही अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन सामान्य वर्ग के किसानों के पास 0.3 हेक्टयर जमीन होंगी वही इसके पात्र माने जाएंगे।

यूपी फ्री बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज |  Uttar Pradesh Free Boring Scheme Dacumenst

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं और इस फ्री बोरिंग योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं,  तो आपके पास नीचे दिए गए कोई जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेती संबंधित दस्तावेज
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

यूपी फ्री बोरिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for UP Free Boring Scheme

यूपी सरकार के द्वारा शुरू की गई फ्री बोरिंग योजना प्रदेश के किसानों के लिए शुरू की गई काफी उपयोगी योजना है  इस योजना से किसानों के खेत मे फ्री बोरिंग उपलब्ध होगा जिससे वह आसानी से समय पर अपने खेत मे उपज को पानी दे सकेंगे। तो अगर अब आप भी इस योजना में आवेदन करके अपने खेत में फ्री बोरिंग लगाना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा नीचे बताई गई स्टेप को फॉलो करके आसानी से इस Free Boring Scheme में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है अगर आप जहां तो हमारे द्वारा इस दिए गए लिंक डायरेक्ट लेकर के यूपी कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आते ही यहां पर यूपी फ्री बोरिंग योजना से जुड़ा आवेदन पत्र डाउनलोड करने का फॉर्म मिलेगा जहां पर आप को क्लिक कर देना है।
  • तब आपके सामने फ्री बोरिंग योजना से जोड़ा आवेदन पत्र निकल कर आ जाएगा जिससे आपको अपने लैपटॉप या फोन में डाउनलोड कर लेना है।
  • इस फोन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट निकलवा लेना है।
  • प्रिंट निकलवाने के बाद इसमें पूछी की सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक आपको भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने जिले के कृषि लघु सीमांत कृषि विभाग के कार्यालय में इस फॉर्म को जमा कर देना है। फॉर्म जमा करने के बाद संबंधित कर्मचारियों के द्वारा इस फोन की जांच की जाएगी जिसके बाद आपको फ्री बोरिंग उपलब्ध करा दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना में ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें?

प्रदेश के किसान इस योजना में ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए प्रदेश सरकार ने कुछ विभागों को जिम्मेदारी सौंपी है जहां जाकर किसान इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर के लाभ उठा सकते हैं –

  • फ्री बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए किसान को सबसे पहले सामाज कल्याण विभाग कार्यालय, या कृषि संबंधित कार्यालय में जाना है।
  • वहां से Free Boring Yojana से जुड़ा आवेदन प्राप्त करना है।
  • अब इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है और ज़रूरी दस्तावेज़ को जोड़कर फॉर्म को संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपको कुछ दिन बाद फ्री बोरिंग कराने के लिए आर्थिक अनुदान राशि को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य किसानों के लिए अक्सर किसी न किसी योजना का संचालन करती रहती है ताकि किसानों की आय को 2022 तक आसानी से दुगना किया जा सके। और उनका खेती के प्रति मन लगा रहे है।

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश के किसानों के लिए यूपी फ्री हो रे योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत किसानों को फ्री में बोरिंग उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बारे में आज हमने आपको अपने साथी के माध्यम से पूरी जानकारी साझा की है। मैं उम्मीद करता हूं कि आप किस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी और आप जानकारी को फॉलो करते हुए फ्री बोरिंग के लिए आवेदन कर चुके होंगे अगर आप को इस योजना से जुड़ा कुछ पूछना है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जलगांव के साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। धन्यवाद

Spread the love

Leave a Comment