यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना | गरीबों को मिलेगी फ्री कानूनी सहायता

UP Free Kanooni Sahayta Yojana 2024 Kya hai in Hindi: आज के दिन अपराध लगातार बढ़ते जा रहे है, जिसकी वजह से समाज में हिंसात्मक दुर्घटनाएं बहुत तेजी से बढ़ रही है और आम नागरिकों भी कई प्रकार की समस्याओं से जूझ रहे है। आम नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने तथा समाज में हिंसात्मक गतिविधियों को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी मुफ्त कानूनी सहायता योजना को शुरू किया गया है। UP Free Kanooni Sahayta Yojana 2024 के माध्यम से राज्य के सभी लोगो को मुफ्त सरकारी सेवाएं एवं सलाह प्रदान की जाएगी ताकि सभी नागरिकों के लिए प्रभावी कानून की कुशल सेवाएं तथा गुणात्मक कानूनी सेवाएं उपलब्ध कराई जा सके। 

राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यह पहल अपराधिक मामले कम करने और नागरिकों को सुरक्षा व्यवस्था प्रदान करने में सहयोग करेगी। अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है और आप UP Free Kanooni Sahayta Yojana के माध्यम से कानून की कुशल तथा गुणात्मक कानूनी सेवाओं आदि का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हमने LADCS UP Free Legal Aid का लाभ किसे मिलेगा? और कैसे आप कानूनी सहायता का लाभ प्राप्त कर सकते है? इसके संबंध में बताया जा रहा है ताकि आप सभी के लिए आसानी से सभी प्रकार की कानूनी सेवाओं के लाभ आसानी से मिल सके।

Contents show

यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना 2024 क्या है? | UP Free Kanooni Sahayta Yojana 2024 Kya hai in Hindi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के नागरिकों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करने के लिए LADCS यानी कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली के अंतर्गत UP Free Kanooni Sahayta Yojana 2024 को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले हर एक नागरिक को कानूनी सहायता का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए राज्य के लोगो को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी।

यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना
यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना | गरीबों को मिलेगी फ्री कानूनी सहायता

यानी कि राज्य सरकार के द्वारा जरूरतमंद नागरिकों के लिए UP Free Kanooni Sahayta Yojana 2024 के तहत निशुल्क सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा यह योजना पूरे 2 वर्ष तक संचालित की जाएगी ताकि राज्य के सभी लोगो को न्यायालय जाए बिना हर समस्या का समाधान आसानी से मिल सके। इस योजना के माध्यम से नागरिकों के लिए सभी कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए चीफ, डिप्टी और असिस्टेंट काउंसलिंग को काम पर रखा गया है। 

जिससे राज्य के सभी गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को कानूनी सुरक्षा का लाभ जल्द से जल्द प्राप्त  हो सके और उनके साथ हुए अपराधिक मामलों में उन्हें न्याय दिलाया जा सके। यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना के माध्यम से नागरिकों को कानूनी सहायता प्रदान करके राज्य में बढ़ रहे अपराधिक मामलों को कम करने में मदद मिलेगी। अगर आप UP Free Legal Aid के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप लास्ट तक इस पोस्ट में बने रहिए। 

यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of UP Free Legal Aid Scheme 2024

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को जल्द से जल्द उनकी समस्याओं के समाधान करने के लिए एलडीसीएस प्रणाली को लागू किया गया है। राज्य सरकार के द्वारा यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना 2024 का उद्देश्य राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर, निर्बल लोगों को प्रभावी और कुशल कानूनी सेवाओं का लाभ मुफ्त में प्रदान करना है ताकि राज्य के सभी निर्बल लोगों को प्रभावी कानूनी सुरक्षा का लाभ प्राप्त हो सके। इस योजना के शुरू होने से अब राज्य के गरीब नागरिक बिना न्यायालय में जाए अपने ऊपर किए गए अपराध का न्याय प्राप्त कर सकेंगे।

जिससे राज्य में न्याय आधारित कानूनी सेवाओं को मजबूत बनाने और आपराधिक मामलों में गुणात्मक और सक्षम कानूनी सेवाओं को सुधारने में मदद मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से मुख्य रूप से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोग लाभ प्राप्त कर सकेंगे इसके अलावा जिन व्यक्ति को साथ अवैध व्यवहार हुआ है वह सभी नागरिक UP Free Legal Aid के अंतर्गत कानूनी सहायता का लाभ निशुल्क ले पाएंगे।

उत्तर प्रदेश के नागरिकों को मुफ्त मिलेगी कानूनी सहायता 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी तरह की कानूनी सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करना पड़ता है लेकिन गरीब परिवार के लोगों के पास इतना धन नहीं होता कि वह निर्धारित शुल्क का भुगतान करके कानूनी सहायता प्राप्त कर सकें जिसकी वजह से गरीब वर्ग के लोग अवैध व्यवहार के चलते कई प्रकार की समस्याओं से जूझते रहते हैं और उन्हें कभी भी न्याय नहीं मिल पाता है.

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा  UP Free Legal Aid को प्रारंभ कर दिया गया है। जिसके माध्यम से राज्य में निवास करने वाले सभी कमजोर एवं निर्बल नागरिकों को मुफ्त में सभी तरह की कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी अर्थात इस योजना के शुरू होने से नागरिकों को किसी भी तरह की कानूनी सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा जिससे आम नागरिकों को आसानी से न्याय मिल पाएगा और राज्य में हो रहे अपराधों को काम किया जा सकेगा।

यूपी मुफ्त कानूनी सहायता योजना के लाभ | Benefits of UP Free Legal Aid

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के पीड़ित व्यक्तियों को न्याय दिलाने और राज्य में बढ़ रहे आपराधिक मामलों को कम करने के लिए LADCS यानी कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली के अंतर्गत मुफ्त कानूनी सहायता कब शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत राज्य के लोगों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे, जिनमें से कुछ के संबंध में हमारे द्वारा निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताया जा रहा है- 

  • उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली के तहत अप मुफ्त कानूनी सहायता योजना 2024 को शुरू किया है। 
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी गरीब और पीड़ित व्यक्तियों को मुफ्त के कानूनी सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिस राज्य के गरीब नागरिक न्यायालय में जाए बिना अपने ऊपर किए गए अत्याचार एवं अन्य प्रकार की समस्याओं का समाधान प्राप्तकर पाएंगे। 
  • उत्तर प्रदेश मुक्त कानूनी सहायता योजना के अंतर्गत किसी भी धर्म या जाति की पीड़ित महिलाएं एवं बच्चे लाभ प्राप्त कर सकते है। 
  • इसके अलावा बाढ़ भूकंप अथवा औद्योगिक आपदा के कारण पीड़ित व्यक्तियों को भी लाभ मिलेगा। 
  • इस योजना के राज्य में शुरू होने से राज्य में बढ़ रहे आपराधिक मामलों को नियंत्रित करने और नागरिकों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी। 
  • साथ ही साथ राज्य में न्याय आधारित कानूनी सेवाओं को मजबूत बनाने और आपराधिक मामलों में गुणात्मक और सक्षम कानूनी सेवाओं को सुधारने में मदद मिलेगी।
  • यह योजना उत्तर प्रदेश राज्य में आपराधिक मामलों को नियंत्रित करने और राज्य के पीड़ित व्यक्तियों को एक खुशहाल जीवन प्रदान करने में मददगार साबित होगी। 

उत्तर प्रदेश मुफ्त कानूनी सहायता के लिए इन लोगों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा संचालित की गई फ्री कानूनी सहायता योजना के माध्यम से राज्य के कई लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा अगर आप भी जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा अपने इस अभियान के तहत किस लाभ प्रदान किया जाएगा तो इसका पूरा विवरण निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है, जैसे- 

  • उत्तर प्रदेश फ्री कानूनी सहायता योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी लोग लाभ प्राप्त कर पाएंगे। 
  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार आवेदक की वार्षिक आय ₹300000 या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • मुख्य रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे नागरिक अप फ्री कानूनी सहायता योजना के अंतर्गतआवेदन कर सकते हैं। 
  • किसी भी धर्म या जाति की पीड़ित महिलाएं एवं बच्चे इस योजना के अंतर्गत मुफ्त कानूनी सहायता का लाभ ले पाएंगे। 
  • साथ ही साथ राज्य के औद्योगिक कामगार, खानाबदोश के लिए भी इस योजना में लाभ मिलेगा।
  • इसके अलावा 18 वर्ष तक की आयु के बालक को के साथ होने वाले अपराध एवं अवैध व्यवहार के लिए भी इस योजना के तहत सहायता प्राप्त की जा सकती है। 
  • यदि कोई व्यक्ति दृष्टिहीनता, बहरेपन, कुष्ठ रोग, जाति हिंसा, अत्याचार, अकाल, बाढ़, भूकंप अथवा औद्योगिक आपदा से पीड़ित है तो बाहरी ऐसी योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा बीमार व्यक्ति, मानसिक अस्पताल और नर्सिंग होम में भर्ती लोगों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी अभिरक्षा में निरुद्ध व्यक्ति को भी उत्तर प्रदेश फ्री कानूनी सहायता योजना 2024 का लाभ मिलेगा।

यूपी फ्री कानूनी सहायता के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for LADCS UP Free Legal Aid 2024 in Hindi 

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप किसी प्रकार के अवैध व्यवहार अथवा किसी अन्य कारण से पीड़ित हैं और आप अपनी समस्या के समाधान हेतु निशुल्क कानूनी सहायता का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको LADCS UP Free Legal Aid 2024 के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के दौरान आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ेगी जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए है- 

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे मिलेगा यूपी मुफ्त कानूनी सहायता योजना का लाभ | How to get benefit of UP Free Legal Aid Scheme

हमारे बीच बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो यह जानना चाहते हैं कि LADCS UP Free Legal Aid का लाभ कैसे मिलेगा? अगर आप भी इस संबंध में जानने के लिए हमारे इस लेख को पढ़ने आए हैं तो आपको नीचे बताया गया सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि निम्नलिखित बिंदुओं को पढ़कर आप आसानी से जान सकते हैं कि आपको उत्तर प्रदेश मुफ्त कानूनी सहायता योजना का लाभ कैसे मिलेगा? 

  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को फ्री कानूनी सहायता का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक जिले में छोटे से छोटे अपराधों को सुलझाने के लिए कानूनी सहायता प्रदान की जाएगी। 
  • किसी भी अपराध के मामले में किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने से पूर्व उसे कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली के तहत कानूनी सहायता दी जाएगी. 
  • किसी भी व्यक्ति की गिरफ्तारी के उपरांत उसे विमान स्तर पर  विचारण, जमानत के लिए अपील दाखिल करने की भी सुविधा दी जाएगी।
  • साथ ही साथ छोटे-मोटे मामलों को निपटने के लिए आम नागरिकों को कानूनी सलाह सी प्रदान की जाएगी, जिससे राज्य के नागरिकों की सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी। 
  • राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के लोगों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करने के लिए सभी सत्र न्यायालयों, विशेष न्यायालयों, मजिस्ट्रेट न्यायालय तथा कार्यकारी न्यायालयों में भी सभी विविध कार्यों सहित परीक्षण, प्रतिनिधित्व और अपील की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को LADCS UP Free Legal Aid प्रणाली के तहत कानूनी सहायता प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। 
  • इस प्रणाली के माध्यम से उम्मीदवार हाई कोर्ट एवं सुप्रीम कोर्ट में भी मुफ्त कानूनी सेवाओं का लाभ ले पाएगा। 

यूपी फ्री कानूनी सहायता के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for UP Free Legal Aid?

यूपी फ्री कानूनी सहायता प्रणाली का लाभ प्राप्त करने के लिए पीड़ित व्यक्ति को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। अगर आप यूपी फ्री कानूनी सहायता के लिए आवेदन कैसे करें? की प्रक्रिया के संबंध में नहीं जानते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन याचिका जारी करके निशुल्क कानूनी सहायता का लाभ ले सकते हैं, ये सभी स्टेप्स निम्नलिखित प्रकार से है- 

  • उत्तर प्रदेश फ्री कानून सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://nalsa.gov.in/lsams/ पर जाना होगा। 
  • आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट यूपी फ्री कानून सहायता की अधिकारिक वेबसाइट जा सकते हैं। 
  • हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर LADCS UP Free Legal Aid की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन होगा। 
यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना
  • इस होम पेज पर आपको कई प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको दिए गए Apply Legal Aid के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना 1
  • जैसे ही आप Apply Legal Aid के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा। 
  • अब आपके लिए इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे- नाम, पिता का नाम, माता का नाम, लिंग, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी, जाति, जिला और अपना पता आदि दर्ज करना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज और अपनी फोटो अपलोड करनी होगी.
  • इतना सब करने के पश्चात आपको अंत में नीचे दिए गए Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद यूपी फ्री कानूनी सहायता में आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

UP Free Kanooni Sahayta Yojana Related FAQs 

फ्री कानूनी सहायता योजना क्या है? 

फ्री कानूनी सहायता योजना को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा प्रारंभ किया गया है ताकि राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करके राज्य में बढ़ रहे आपराधिक मामलों को काम किया जा सके। 

UP Free Kanooni Sahayta किसके शुरू किया गया है?

उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Free Kanooni Sahayta को प्रारंभ किया गया है जिसके माध्यम से राज्य के नागरिकों को सभी प्रभावित कानूनी सेवाओं का लाभ दिया जाएगा।

 LADCS UP Free Legal Aid का उद्देश्य क्या है? 

LADCS UP Free Legal Aid का उद्देश्य राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर, निर्बल लोगों को प्रभावी और कुशल कानूनी सेवाओं का लाभ मुफ्त में प्रदान करना है ताकि राज्य के सभी निर्बल लोगों को प्रभावी कानूनी सुरक्षा का लाभ प्राप्त हो सके।

फ्री कानूनी सहायता किस राज्य में संचालित की जा रही है? 

फ्री कानूनी सहायता को उत्तर प्रदेश राज्य में संचालित किया जा रहा है इसके संचालन के लिए राज्य सरकार ने चीफ, डिप्टी और असिस्टेंट काउंसलिंग को कार्य सौंपा है।

UP Free Legal Aid के तहत किसे लाभ मिलेगा?

UP Free Legal Aid के तहत उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले बच्चे, पीड़ित महिला, खानाबदोश व्यक्ति, मानसिक रूप से बीमार, आपदा से पीड़ित व्यक्ति, बीमार व्यक्ति, औद्योगिक कामगार इत्यादि सभी को लाभ मिलेगा। 

क्या उत्तर प्रदेश मुफ्त कानूनी सहायता योजना के अंतर्गत निशुल्क कानूनी सहायता मिलेगी? 

जी हां, उत्तर प्रदेश मुफ्त कानूनी सहायता योजना के अंतर्गत निशुल्क कानूनी सहायता का लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग भी आसानी से कानूनी सहायता प्राप्त करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करसकें।

निष्कर्ष 

यूपी फ्री कानूनी सहायता योजना राज्य में बढ़ रहे आपराधिक मामलों को कम करने के लिए उठाया गया एक अहम कदम है जिसके माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद नागरिक निशुल्क कानूनी सहायता का लाभ प्राप्त करके आसानी से न्याय प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में भी निशुल्क कानूनी सहायता का लाभ प्राप्त कर सकता है।

हम आशा करते हैं कि आपके लिएयूपी फ्री कानूनी सहायता योजना क्या है? | UP Free Kanooni Sahayta Yojana 2024 Kya hai in Hindi के संबंध में इस लेख में बताई गई सभी जानकारी उपयोगी साबित रही होगी और आपको हमारे द्वारा बताएगी सभी जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो आपसे अनुरोध है कि आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट लिखकर जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख आपको कैसा लगा?

Leave a Comment