(रजिस्ट्रेशन फॉर्म) यूपी फ्री लैपटॉप योजना | UP Free Laptop Yojana 2021

UP Free Laptop Yojana 2021 :– उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनायें चला रही है। जिससे राज्य में पढाई करने वाले छात्र और छात्राओं को लाभ दिया जा सके। जिससे उनको पढाई करने का प्रोत्साहन मिल सके। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक योजना के बारे में जानकारी देगे जिसका नाम “यूपी फ्री लैपटॉप योजना” है। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

सरकार द्वारा इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत राज्य के सभी मेधावी छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा जिससे उनको टेक्नोलॉजी के बारे में और जान सके और इसके बारे में नई – नई जानकारी सीख सके। इसके अलावा इस योजना के शुरू होने से राज्य में पढने वाले बच्चों का शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन बढेगा जिससे उत्तर प्रदेश में शिक्षा के स्तर में बढोत्तरी होगी। अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़े उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया की सभी जानकारी देंगे।

Contents

यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है? | What is UP Free Laptop Yojana 2021

यूपी फ्री लैपटॉप योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत राज्य के उन सभी नागरिको को फ्री लैपटॉप वितरित किये जायेगे जिन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की परीक्षा पूरी कर ली है। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ राज्य के उन सभी पात्र छात्र और छात्राओं को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की परीक्षा में 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त किये है।

[ऑनलाइन आवेदन] उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण | UP Shramik Panjikaran Card Online Apply

अगर आपके 12वीं कक्षा में 75 फीसदी से ज्यादा अंक है तो आप भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है। राज्य में ऐसे बहुत से छात्र और छात्राएँ होती है जो पढने में काफी अच्छे होते है और परीक्षा में उनके नंबर भी काफी अच्छे होते है  उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 1800 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है जो इस योजना के तहत खर्च किये जायेगे।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है और सरकार द्वारा एक फ्री लैपटॉप ले सकते है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के बारे में सभी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

योजना का नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
किसने शुरू की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थी राज्य के छात्र
उद्देश्यशिक्षा को बढ़ावा देना
कभ शुरू की 19/08/2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन \ऑफलाइन
वेबसाइट http://upcmo.up.nic.in/
आवेदन करने की तिथि अभी शुरू नहीं
आवेदन करने की अंतिम तिथि

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के उद्देश्य | Objectives of UP Free Laptop Yojana

सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में पढने वाले छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है जिससे राज्य में शिक्षा का स्तर बढ़ सके।  आज के समय में बढ़ रही इस टेक्नोलॉजी में छात्रों और छात्राओं को कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है जिससे वो इस टेक्नोलॉजी के साथ अपने ज्ञान को भी बढ़ा सके।

इसके अलावा आज के समय में शिक्षा लेने के लिए इन्टरनेट का इस्तेमाल करना काफी जरुरी हो गया है जिसके कारण बच्चों के पास कंप्यूटर होना अनिवार्य होता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त कंप्यूटर वितरण से राज्य में शिक्षा लेने वाले छात्रों को काफी लाभ मिलेगा। अगर आप इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना अपडेट | Update of UP Free Laptop Yojana 2021

इस योजना को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा एक और नया अपडेट दिया गया है कि इसी यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत अब राज्य में लगभग एक करोड स्मार्टफोन और टेबलेट का भी वितरण किया जायेगा। राज्य में स्मार्टफोन और टेबलेट उन नौजवानों को वितरित किये जायेगे जो कोई तकनीकी कोर्स कर रहे है। इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा।

सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत राज्य में तकनीकी पढाई करने वाले युवाओं को जो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग ले रहे है उनको इस योजना के तहत स्मार्टफोन या टेबलेट का वितरण किया जायेगा। इसके अलावा राज्य में काम करने वाले वो नागरिक जो प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रिशियन जैसे काम करते है उनको भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ | Benefits of UP Free Laptop Yojana 2021

  • फ्री लैपटॉप योजना के शुरू होने से राज्य में लगभग एक करोड़ छात्रों और छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा जिससे वह ऑनलाइन भी अपनी पढाई कर सकेगे और टेक्नोलॉजी के बारे में और जान सकेगे
  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के 12वीं कक्षा पास करने वाले उन छात्रों को दिया जायेगा जिन्होंने 75 फीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त किये है।
  • UP Free Laptop Yojana के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 18 सौ करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक को इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करना होगा।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना में उन छात्रों और छात्राओं को भी शामिल किया जायेगा जो पॉलिटेक्निक या फिर आईटीआई का डिप्लोमा कर रहे है।
  • उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ केवल अच्छे अंक लाने वाले छात्रों को दिया जायेगा जिसके कारण राज्य के छात्र अच्छे अंक लाने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत मिलने वाले लैपटॉप की विशेषताएं | Features of UP Free Laptop Yojana 2021

  • यूपी सरकार की इस फ्री लैपटॉप योजना के तहत मिले वाले लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज 10 प्रीइंस्टॉल होगी और साथ ही इसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस भी प्रीइंस्टॉल होगा जिससे छात्र अपनी पढाई कर सके।
  • इस योजना के तहत दिए जाने वाले लैपटॉप में 4GB की RAM और 100GB का हार्डडिस्क स्टोरेज दिया जायेगा जिससे इस लैपटॉप पर सभी प्रोग्राम अच्छे से वर्क कर सके।
  • सरकार द्वारा दिया जाने वाले इस लैपटॉप की डिस्प्ले एलईडी क्वालिटी की होगी जिसका साइज़ 14 इंच का होगा एवं इसकी डिस्प्ले में 220 nits की ब्राइटनेस होगी।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह लैपटॉप 1.5 किलोग्राम का होगा।
  • और इसके साथ भी प्रदान किया जाएगा।
  • लैपटॉप योजना के अंतर्गत वितरण किये जाने वाले लैपटॉप के साथ लैपटॉप को चार्ज करने के लिए पावर एडाप्टर प्रदान किया जायेगा और इस लैपटॉप की बैटरी 10 घंटे तक चलेगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to Apply Application for UP Free Laptop Yojana 2021

अगर आप इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना  में अपना आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसेस को पढ़कर इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

Total Time: 20 minutes

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ –

यूपी फ्री लैपटॉप योजना

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले छात्र को सबसे पहले यूपी फ्री लैपटॉप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “upcmo.up.nic.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना आप्शन पर क्लिक करें –

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर “यूपी फ्री लैपटॉप योजना” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

अप्लाई नाउ आप्शन पर क्लीक करें –

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “Apply Now” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

फॉर्म भरें –

इस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने यूपी फ्री लैपटॉप योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।

दस्तावेज अपलोड करें –

अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेजों को इस फॉर्म पर अपलोड करना होगा।

फॉर्म सबमिट करें –

इसके बाद आपको अपने द्वारा भरी गयी सभी जानकरी को जांचना होगा और फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे, यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा।

नोट :- अभी उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत छात्रों को फ्री लैपटॉप उपलब्ध कराने के लिए आवेदन लिंक जारी नहीं किया हैं, इसके लिए कुछ आपको इंताजर करना होगा। बाकि आवेदन करने का तरीका यही होगा, जो आपको ऊपर बताया गया हैं।

FAQ

फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत किसने की है?

फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा की गई हैं।

क्या यूपी फ्री लैपटॉप योजना सही हैं?

जी हां, उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना सही है क्योंकि इस योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने की है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने की शुरुआत कब होगी?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की अभी सिर्फ़ शुरुआत की गई हैं। बाकी अभी इस योजन में आवेदन करने की तिथि निर्धारित नही की गयी हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की वेबसाइट कौन सी हैं?

इस योजना से जुड़ी http://upcmo.up.nic.in/ वेबसाइट हैं।जहां पर आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएंगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना में कौन आवेदन कर सकता हैं?

इस योजना में 10वीं, 12वीं में 75% के साथ पास करने वाले छात्र अपना आवेदन कर सकते हैं।

मैंने 12वीं 65% अंक के साथ पास किया हैं क्या मुझे फ्री लैपटॉप मिल सकता है?

जी नहीं, अगर आपने 65% से 10वीं पास की है तो आप इस योजना में आवेदन नही कर सकेंगे।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा छात्रों के लिए फ्री लैपटॉप योजना काफी कल्याणकारी योजना हैं, इस योजना के अंतर्गत छात्र फ्री लैपटॉप पाकर शिक्षा से जुडी नयी तकनीकी के साथ जुड़ सकेंगे। बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में (रजिस्ट्रेशन फॉर्म) यूपी फ्री लैपटॉप योजना | UP Free Laptop Yojana 2021 से जुडी सभी जानकारी शेयर कर चुके है, आशा हूँ की आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी मिल गयी होगी, बाकि अगर आपको इस कुछ और विशेष जानकारी लेनी है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है.

हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी मदद करेंगी। दोस्तों अगर आपको इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी हो तो अपने साथ पढ़ाई कर रहे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ मिल सकें।

Spread the love

Leave a Comment