[ऑनलाइन आवेदन] यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना | UP Gambher Bimari Sahayta Yojana

UP Gambher Bimari Sahayta Yojana Form 2021 : – उत्तर प्रदेश राज्य भारत का एक ऐसा राज्य है जहाँ सबसे अधिक जनसँख्या में नागरिक निवास करते है। जिनके जीवन यापन को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार काफ़ी योजनाओँ का संचालन कर रही है। जैसे कि अभी हाल में ही उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब, असहाय नागरिको के लिये यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के नागरिको के लिए गंभीर बीमारी होने पर उसके इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। लेकिन अभी प्रदेशवासी इस योजना से अंजान है जिस कारण वह इस योजना का लाभ नही ले पा रहे है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी जानकारी को साझा करने जा रहे है। अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

उत्तर प्रदेश राज्य अभी एक विकासशील राज्य है जहां पर ऐसे काफ़ी नागरिक रहते है जो मुख्य रूप से कृषि, मज़दूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते है। ये तो सभी जानते है कि मज़दूरी, खेती करने वाले लोग इतना पैसा जमा नही कर पाते है कि परिवार में किसी सदस्य के गंभीर बीमारी होने पर उसका सही और उचित इलाज करा पाए। क्योकि गंभीर बीमारियों के इलाज में काफ़ी पैसा खर्च होता है। जो कि एक आर्थिक रूप से गरीब परिवार के लोगो के लिए आसान नही होता है। इन्ही बातों को ध्यानमे रखते हुए यूपी सरकार ने UP Gambher Bimari Sahayta Yojana की शुरुआत की है।

अब इस योजना का लाभ राज्य के नागरिको को कैसे मिलेगा इसके लिए सरकार ने कौन – कौन सी योग्यता, दस्तावेज़ो को निर्धारित किया है। जैसी सभी जानकारी को हमने इस आर्टिकल में कवर किया है। ताकि आसानी से राज्य का कोई भी नागरिक इस योजना के अपना आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। तो चलिए जानते है –

Contents

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना | UP Gambher Bimari Sahayta Yojana

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और अपने प्रदेश के गरीब परिवार के लोगो के लिए यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसी भी गरीब परिवार के व्यक्ति को अगर किसी कोई गंभीर बीमारी होती है तो उसके इलाज का ख़र्च यूपी सरकार के द्वारा दिया जाएगा।

योजना का नामयूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ मिलेगागरीब परिवार के नागरिको को
लाभइलाज के लिए सहायता राशि
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबढ़ रही बीमारियों को रोकना

Uttar pradesh Gambheer Bimari Sahayta yojana का लाभ राज्य में निवास करने वाले किसी भी परिवार का सदस्य ले सकता है। लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करना होगा जिसके बारे में नींचे विस्तार में बताया गया है।

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना के उद्देश्य

राज्य में ऐसे काफी परिवार निवास करते है जो एड्स, कैंसर आदि जैसी बीमारी होने पर अपना इलाज नही करा पाते है। अक्सर इन बीमारियों का इलाज समय पर न होने के कारण राज्य में काफ़ी लोग हर साल अपनी जान गवां देते है। लेकिन राज्य में कोई भी व्यक्ति इन गंभीर बीमारियों के होने और इलाज न मिल पाने के कारण अपनी जान न गवाएं इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना की शुरुआत की है। यही प्रदेश सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना में किन – किन बीमारियों को शामिल किया है?

यूपी सरकार के द्वारा शुरू की गई यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना में काफ़ी बीमारियों को शामिल किया गया है जिनका इलाज इस योजना के अंतर्गत कराया सकता है। इस योजना में शामिल बीमारियों की सोची आप यहां देख सकते है –

  • कैंसर
  • एड्स
  • रीड की हड्डी का ऑपरेशन
  • मष्तिष्क का ऑपरेशन
  • ह्रदय का ऑपरेशन
  • लीवर
  • गुर्दा
  • आदि

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना के लिए पात्रता | Eligibility Of UP Gambher Bimari Sahayta Yojana

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी पात्रताओं को शामिल किया है जो आवेदनकर्ता व्यक्ति के पास होना चाहिए। जरूरी पात्रताये कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना में आवेदन सिर्फ उत्तर प्रदेश नागरिक कर सकते है।
  • आवेदनकर्ता के परिवार में कोई सरकारी नौकरी पर नही होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदनकर्ता व्यक्ति श्रमिक निर्माण का सदस्य हो
  • यह योजना राज्य के गरीब परिवारो के लोगो के लिए शुरू की गई है।

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply UP Gambher Bimari Sahayta Yojana

राज्य के गरीब परिवार के लोगों को गंभीर बीमारी होने पर इलाज मिल सके इसके लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई गंभीर बीमारी सहायता योजना काफी महत्वपूर्ण योजना है। उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले किसी भी परिवार का व्यक्ति इस योजना में अपना आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। अगर आप या आपके परिवार में ऊपर बताए गयी किसी गंभीर बीमारी ग्रस्त है, तो इस इस योजना में आवेदन करके इस योजना के अंतर्गत इलाज करा सकते हैं।

बाकी आप UP Gambher Bimari Sahayta Yojana Online Apply कैसे कर सकते है इसके बारे में नींचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सरकार के द्वारा शुरू की गई http://www.upbocw.in की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको इस वेबसाइट से यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इस फॉर्म को प्रिंट कराकर इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए जरूरी दस्तावेज़ो को इस फॉर्म के साथ जोड़ लेना है और जिला श्रम विभाग में जमा कर देना है।
  • कुछ दिन  आपके द्वारा सबमिट किये गए फॉर्म की की जांच की जाएगी फिर इसके बाद इस योजना का लाभ आपको मिल जाएगा।

UP Gambher Bimari Sahayta Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई गंभीर बीमारी सहायता योजना राज्य के नागरिकों के लिए काफी उपयोगी योजना है। इस योजना से जुड़े काफी ऐसे प्रश्न है जिनके जवाब के बारे में नीचे बताया है, आप को उनके बारे में एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए।

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना क्या है?

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के गम्भीर बीमारी जैसे एड्स, कैंसर, जैसी खतरनाक बीमारियों के इलाज के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

UP Gambher Bimari Sahayta Yojana का लाभ लेना बहुत आसान है इसके लिए आपको बस एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। जिसके बारे में हमने इस आर्टिकल में ऊपर बताया है। आप आसानी से ऊपर दी गयी जानकारी के अनुसार इस योजना में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है।

क्या इस योजना का लाभ सरकारी नौकरी करने वाले लोग ले सकेंगे?

जी नही इस योजना का लाभ ऐसे परिवार के व्यक्ति को नही दिया जाएगा जो किसी सराकरी नौकरीं में कार्यरत है। इसका लाभ राज्य के सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर लोग ले सकते है।

यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना का लाभ राज्य के कौन लोग ले सकते है?

इस योजना को मुख्य रूप से राज्य के गरीब लोगों के लिए शुरू की गई है। राज्य के गरीब परिवार का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है।

इस योजना के अंतर्गत किन – किन बिमारियों को शामिल किया गया है? 

इस योजना के अंतर्गत एड्स, कैंसर, जैसी खतरनाक बीमारियों को शामिल किया है। अगर राज्य के किसी भी व्यक्ति को इस तरह की गंभीर बीमारी होती है तो वह योजना के अंतर्गत फ्री में इलाज करा सकते है।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना राज्य के नागरिकों के लिए काफी उपयोगी योजना साबित होने वाली है। योजना के शुरू होने से राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार आएगा साथ साथ में ऐसे गरीब परिवार के नागरिक जो कमजोर बीमार होने पर अपना इलाज नहीं करा पाते हैं पर समय पर योजना का लाभ प्राप्त करके इलाज कराने में सक्षम होंगे।

बाकी जी की सरकार के द्वारा शुरू की गई यूपी गंभीर बीमारी सहायता योजना के बारे में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से दे चुके है। आशा करता हूं कि आप इस योजना में आसानी से दी गयी जानकारी के अनुसार आप आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको इस योजना के बारे में कुछ समझ नहीं आया हो या फिर आपका कोई इस योजना से जुड़ा सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment