उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर | UP Ganna Parchi Online Calendar

गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन कैसे देंखे? :- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की किसानों की सहायता के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है जिससे उन्हें खेती करने तथा खेती से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए किसी भी समस्या सामना नहीं करना पड़े, जिससे किसानों की कृषि करने के प्रति मानसिकता अच्छी होगी तथा वे मन लगाकर खेती करेंगे और प्रदेश में खाद्यान्न पदार्थों की पूर्ति होगी तथा प्रदेश खुशहाल होगा।

इसी क्रम क्क्त और भी मजबूत बनाते हुए, हाल ही में यूपी सरकार द्वारा एक पोर्टल को लांच किया गया है, जिसके माध्यम से गन्ना की खेती करने वाले किसान बहुत आसानी से ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर गन्ना सप्लाई से जुड़ी जानकारीयों को प्राप्त कर सकते है। जिससे किसानों के समय औए पैसों की काफ़ी हद तक बचत होगी। तो आइये इस पोर्टल के बारे भवन विस्तार ऐय जानते है, कि इसका उपयोग कैसे करना है, तथा इस पोर्टल के शुरू होने प्रदेश के किसानों को क्या – क्या लाभ होंगे।

यूपी गन्ना पर्ची ऑनलाइन कैलेंडर | UP sugarcane slip online calendar

गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन कैसे देंखे

आज से कुछ समय पहले प्रदेश में गन्ने के खातों करने वाले किसानों के लिए इससे जड़ी सभी जानकारीयों जैसे – संबंधित सर्वे, पर्ची निर्गमन, तौल भुगतान एवं विकास से जुड़ी सभी जानकारीयों को प्राप्त करने के लिए विभागों से जुड़े कार्यालयों के चक्कर काटने होते थे। जिस कारण उन्हें बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता था।

लेकिन अब वे इन सभी जानकारीयों घर से ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर बहुत आसानी से देख सकते है। जिसके लिये आपको किसी भी शुल्क का भुगतान भी नहीं करना होगा तथा इसकी प्राक्रिया भी बहुत आसान है। जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। इसलिए लेख को नीचे तक ध्यानपूर्वक पूर्वक पढ़े।

गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन कैसे देंखे? | UP Ganna Parchi Online Calendar

अगर उत्तर प्रदेश का कोई इच्छुक किसान ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर गन्ना पर्ची कैलेंडर को देखना चाहता है, तो बहुत आसानी से नीचे दिये गये पॉइंट्स को Step By Step फॉलो करके देख सकते है। जो कि निम्न है –

  • गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए आपको सर्वप्रथम ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा, जैसा कि आप नीचे दिए गये स्क्रीन शॉर्ट में देख सकते है।

गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन कैसे देंखे

गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन कैसे देंखे

  • यहां आपको सबसे पहले कैप्चर कोड को भरना होगा तथा View के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपनी डिस्ट्रिक्ट, फैक्ट्री, विलेज आदि का चयन करना होगा।
  • जहाँ आपको Select Grower का विकल्प मिलेगा, जिसमें आपको अपना नाम चुनना होगा और फिर क्लिक करें।
  • और फिर आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा, जहां आपको पूरी जानकारी मिल जायेगी।

गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन कैसे देंखे

  • जिसके बाद आपको चार विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें से आपको गन्ना पर्ची कैलेंडर के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • अब आपके सामने गन्ना पर्ची कैलेंडर खुल जायेगा।

गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन प्राक्रिया से लाभ | Benefits of the Sugarcane Slip Calendar Online Process

अगर आप गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन प्राक्रिया का उपयोग करना चाहते है, तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में पता होना आवश्यक है, इसलिए हमारे द्वारा इसके कुछ मुख्य लाभों के बारे में जानकारी साझा की गयी है, जो कि निम्न है –

  • गन्ना पर्ची कैलेंडर ले माध्यम से लगभग 50 लाख किसानों क्क्त लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • इस पोर्टल के शुरू होने से किसानों की बहुत सी समस्याओं का हल मिलेगा।
  • इस प्राक्रिया के माध्यम से किसानों के समय और पैसे दोनों की काफ़ी हद तक बचत होगी।
  • इसके माध्यम से किसान गन्ना बेचने से जुड़ी जानकारी, सर्वेक्षण डाटा, गन्ने के संबंधित कैलेंडर, मूल डाटा आदि को प्राप्त कर सकेंगे।
  • गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से चीनी मील से सम्बंधित जानकारीयों को प्राप्त किया जा सकता है।

Helpline Number

अगर आपको गन्ना पर्ची कैलेंडर को लेकर कोई भी समस्या है, तो आप विभाग द्वारा जारी किये गये Toll Free Number – 1800-121-3203, 1800-103-5823 पर कॉल करके अपनी समस्या का निदान प्राप्त सकते है।

गन्ना पर्ची कैलेंडर FAQ

अगर आप गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन प्राक्रिया का उपयोग करना चाहते है, तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे, और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है, कि हम आपने पाठकों को लेख में बताये गए विषय से जुड़े सभी सवालों के जबाब साझा कर सकें। जिससे आपको कोई भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए अन्य जगह नहीं जाना पड़े। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए हमारे द्वारा नीचे गन्ना पर्ची कैलेंडर से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है, जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट करके पूछे जाते है –

इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर गन्ना पर्ची कैलेंडर को देखने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इसका उपयोग कर गन्ना पर्ची कैलेंडर को देखने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा, क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की सहायता के लिए ये प्राक्रिया पूर्णतया निःशुल्क शुरू की गयी हैं।

इस उपयोग कोई भी किसान कर सकता है, तथा कैसे?

जी हां! इसका उपयोग कोई भी किसान कर सकता है, जिसके बारे में ऊपर लेख में Step By Step बताया गया है।

इस ऑनलाइन पोर्टल ले शुरू होने से प्रदेश के किसानों को क्या लाभ होंगे?

इस पोर्टल से प्रदेश के किसानों को बहुत लाभ होंगे, जिसके बारे में ऊपर लेख में विस्तार से बताया गयं है।

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से किसान गन्ना ऑनलाइन कैलेंडर के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हम आशा करते है, कि लेख में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर अभी भी आपके मन में आर्टिकल में बतायी गयी जानकारी को लेकर कोई भी डाउट है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है, हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment