[ई-क्रय प्रणाली] यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण eproc.gov.in

यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण, ई-क्रय प्रणाली, यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण 2020 – 21, गेहू खरीद किसान ऑनलाइन आवेदन, ई-क्रय प्रणाली (eproc.gov.in) पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण 

यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण :-  नमस्कार दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और कही ना कही खेतीं से तालुख रखते है तो आज हमारा यह आर्टिकल आपके लिये बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको यूपी सरकार के द्वारा किसानों के लिये शुरू की गई एक महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करने जा रहे है जो यूपी किसानों के लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाली है जी हाँ दोस्तों आज हम बात करने वाले यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल के बारे में बताने जा रहे है जिसे उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा हाल ही में शुरू किया गया।

जैसा कि सभी जानते है कि अभी रवि फसल (गेहूं) की कटाई चल रही है वही दूसरी तरफ दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रोकोप फैलता जा रहा है जिससे नागरिकों के विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है वही किसानों के खेतों में गेहूं कटाई शुरू हो चुकी है लेकिन अब किसान इस वायरस के चलते देश मे चल रहे लॉकडाउन की बजह से अपनी फसल को नही बेच पा रहे है जो कि किसानों के लिए समस्या का सबब बना हुआ है.

लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की इस परेशानी को समझते हुए खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश ई क्रय प्रणाली (eproc.gov.in) पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है जिस पर जो किसान अपनी फसल को सरकार के लिए बेचना चाहते है वह किसान आसानी से अब घर बैठे इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करके अपनी गेंहू की फसल को उचित दामो पर बेच सकते है। यूपी सरकार के द्वारा शुरू किया यह पोर्टल किसानों के लिए काफी फ़ायदेमंद होने वाला है। दोस्तों अब अगर आप यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बारे।में जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल जो ध्यानपूर्वक पढ़े –

यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण | eproc.gov.in Portal 

यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण

देश मे बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार ने पूरे देश मे 3 मई तक लॉकडाउन लगाने का प्रबंध किया है लेकिन अब इस स्थिति में उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश में किसानों के खेतों में कट रही गेंहू की फसल को बेचने के लिए किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए उत्तर प्रदेश ई – प्रणाली प्रक्रिया को शुरू किया है जिसकी मदद से राज्य के जो किसान अपने गेंहू की फसल को बेचना चाहते है वह इस (eproc.gov.in) पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करके अपनी फसल को उचित दामो पर (MSP) पर सरकारी एजेंसियों को बेच सकते है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने eproc.gov.in) पोर्टल पर गेहूं फसल की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को 15 अप्रैल से शुरु कर दिया है और यह प्रक्रिया 15 तक चलेगी मतलब की राज्य के किसान अब अपनी फसल को इस पॉर्टल पर अपनी फसल के विवरण के ऑनलाइन पंजीकरण करके फसल को 15 मई तक बेच सकते है यह काफी किसानों के लिए काफी अच्छा पोर्टल होने वाला है इससे किसानों के लिए अब फसल के बेचने के लिए मंडी में लम्बी लाइन में नही लगना पड़ेगा। तो अब अगर आप भी अपनी फसल बेचने के लिए मंडी में फसल पंजीकरण के लिए लम्बी लाइन से बचना चाहते है तो आज ही इस पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण कर दे। जिसके बारे में नीचे विस्तार से पढ़ सकते है –

यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण योजना का उद्देश्य

किसानों का एक मात्र आय का सहारा उनकी खेतीं ही होती है जो खेत मे फसल होती है वह उसे बेचकर ही अपने परिवार का खर्च चलाते है और अभी किसानों के खेतों में रवि की फसल मतलब को गेहूं की फसल की कटाई चल रही है लेकिन किसान कोरोना वायरस के के चलते पूरे देश मे चल रहे लॉकडाउन की बजह से फसल को नही पा रहे है इसलिये अब यूपी सरकार ने ई – क्रय प्रणाली पोर्टल को लांच किया है ताकि अब किसान घर बैठे अपनी फसल का पंजीकरण करवाकर उसे ऑनलाइन बेच सके। और किसानों की सही समय पर फसल बिककर उन्हें समय पर पैसा मिल सके जिससे वह अपने परिवार का और खुद जीवन यापन बेहतर ढंग से कर सके। यही सरकार का इस पोर्टल को शुरू करने का मात्र एक उद्देश्य है।

eproc.gov.in Portal पर पंजीकरण करने के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • eproc.gov.in Portal पर आवेदन किसान को फसल का पंजीकरण करने के लिए खेती से जुडी खसरा खतौनी, गेहू की जानकारी होना जरूरी है. 
  • आवेदन किसान का आधार कार्ड जरूरी है. 
  • गेहू बेचने पर मिलने वाली धनराशि किसान के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसलिए किसान लाभार्थी के पास उसका बैंक खता होना जरूरी है. 
  •  2 पासपोर्ट फोटो फॉर्म में लगाने के लिए अनिवार्य है. 
  • फॉर्म को वेरीफाई  के लिए किसान के पास मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. 

यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण 2020 – 21 से जुड़ी जरूरी बातें

  • इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद आपको एक टोकन मिलेगा जिसे आपको मंडी में फसल ले जाते समय ले जाना जरूरी होगा क्योकी इसी टोकन के आधार पर आपकी फसल को ख़रीद जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने 2020-21 में प्रदेश भर में 5500 गेहूं ख़रीद केंद्र बनाए है और सरकार ने 55 लाख टन गेंहू खरीदने का टारगेट रखा है।
  • यूपी सरकार ने इस पोर्टल के जरिए गेंहू खरीदने के लिए 1925 रुपये प्रति क्विंटल न्यूनतम MSP मूल्य रखा है।
  • अगर आप इस पोर्टल पर 100 क्विंटल से ज्यादा से ज्यादा गेहूं बेचते है तो आपको इसके पहले एसडीएम से सत्यापन कराना होगा

पंजीकरण प्रारूप चेक करे ? 

उत्तर प्रदेश किसानों के लिए बता दे की अगर आप इस पोर्टल पर अपनी फसल को ऑनलाइन पंजीकरण करने से पहले नीचे  दिए गए पीडीऍफ़ फॉर्म प्रारूप को चेक कर ले तभी  अपना पंजीकरण करे ताकि आपको ऑनलाइन पंजीकरण   करते समय किसी प्रकार कि समस्या न हो – 

प्रारूप फॉर्म देखने के लिए नीचे पीडीऍफ़ फॉर्म पर क्लिक करे –

यहाँ क्लिक करे 

यूपी गेंहू खरीद किसान 2020 -21 ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे? 

तो अब अगर आप भी अपनी रवि की फसल को (eproc.gov.in) पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करके अपनी फसल को उचित दामो पर (MSP) पर सरकारी एजेंसियों को बेचना चाहते है तो नीचे दी गए स्टेप को फॉलो करके आप अपना सफलतापूर्वक पंजीकरण कर सकते है  –

  • गेहू बेचने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उ० प्र० ई-क्रय प्रणाली की Official Website https://eproc.up.gov.in/ पर जाना है. 
  • इस Official Website के होमपेज पर आपको  गेहू खरीद हेतु किसान पंजीकरण  का विकल्प मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है. 

यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण

  • अब यहाँ आपको एक पेग मिलेगा जहाँ ऊपर की तरफ आपको पंजीकरण 1 से लेकर पंजीकरण 6 तक के पंजीकरण फॉर्म  निर्देशों का पालन करते हुए भरना है. 
  • अब यहाँ आपको पहले पंजीकरण प्रपत्र पर क्लिक करना है.

यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण

  • अब  यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर ओटीपी और कैप्चा कोड डालकर फॉर्म को अगर बढ़े  कर देना है जैसा की नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है
  • यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण
  • आगे बढ़े पर क्लिक करते ही यहाँ आपको यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण 2020 -21 के लिए फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको किसान का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, जनपद, तहसील फसल से जुडी जानकारी आदि भरने के बाद के बाद आपको नीचे पंजीकरण के बटन पर क्लिक कर देना है. 
  • पंजीकरण बटन पर क्लिक करते ही आपका इस ई पोर्टल पर फसल के लिए पंजीकरण हो जायेगा जिसकी जानकारी आपके नंबर पर MSG  प्राप्त हो जाएगी। 

लॉक के उपरांत टोकन बनाये कैसे बनाये 

दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की जब आप अपने गेहू की फसल को मंडी में लेकर बेचने जायेंगे तो वहां आपके पास टोकन होना बहुत जरूरी है इसलिए आप भी नीचे दी गयी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए अपना टोकन जरूर बना ले – 

ई-क्रय प्रणाली

  • अब यहाँ आपके सामने एक पेज खुलेगा जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी कैप्चा कोड डालकर आगे बढ़े पर क्लिक कर देना है.

ई-क्रय प्रणाली

  • बस आगे बढ़े पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर टोकन नंबर जिसमे आपको अपनी फसल को किस दिनाँक और किस दिन जाना है इसकी जानकारी मिल जाएगी।  
  •  बस अब आपको इस टोकन में मिली दिनाँक के आधार पर अपनी फसल को मंडी में ले जाना है और आप फसल को आसानी से बेच सकेंगे। 

निष्कर्ष 

प्यारे किसानो उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस लॉकडाउन में किसानों के गेहू खरीदने के लिए सरकार के द्वारा शुरू किया गया ई-क्रय प्रणाली] यूपी गेंहू खरीद ऑनलाइन पंजीकरण काफी अच्छी सुविधा है, अगर आप भी अपनी गेहू की फसल को बेचना चाहते तो जल्द 15 मई तक अपना इस पोर्टल पर पंजीकरण कर दे. 

बाकी आपको इस पोर्टल  पंजीकरण कैसे करना इसके बारे में हम आपको डिटेल में बता ही चुके है जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपनी फसल का पंजीकरण करके अपनी फसल को ऑनलाइन बेच सकते है. 

 

Spread the love

Leave a Comment