[ऑनलाइन पंजीकरण] मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना | लाभ, पात्रता

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना :- उत्तर प्रदेश भारत की जनसँख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है, जिस कारण यूपी में बेरोज़गारी की एक बड़ी समस्या बनी हुई है। शिक्षा पूरी करने के बाद भी युवाओं को रोजगार मिलना मुश्किल हो गया है। हालांकि यूपी सरकार अपने प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए समय – समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओँ का संचालन करती रहती है।

अक्सर देखा जाता है कि जब युवाओं को उनकी शिक्षा के अनुसार नौकरी नही मिल पाती है तो अपने बिजनेस, व्यापार के बारे में सोचने लगते है, लेकिन जैसा कि सब जानते है कि किसी भी बिज़नेस, व्यापार को शुरू करने के लिए काफ़ी पैसों की आवश्यकता होती है जो कि एक युवा व्यक्ति के पास होना आसान नही होता है। जिस कारण वह अपना बिज़नेस शुरू नही कर पाते है।

लेकिन अब यूपी सरकार ने इस बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के ऐसे युवाओं को जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है लेकिन रोजगार नही मिला और अब वह अपना कोई उद्योग, व्यापार शुरू करना चाहते है तो सरकार इसके लिए युवाओं को खुद का व्यापार शुरू करने के लिए कुछ आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान करेगी। जिसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताने जा रहे है, जिसे आपको ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ना चाहिए –

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना | UP Gramo Udhyog Rojgaar Yojana

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत UP सरकार प्रदेश के युवाओं को खुद का व्यापार खोलने के लिए 10 लाख तक कि आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान करेगी।

इस UP Gramo Udhyog Rojgaar Yojana के अंतर्गत सरकार प्रदेश के सामान्य वर्ग के लाभार्थियों के लिए 4% ब्याज पर इस 10 लाख राशि को प्रदान करेगी। वही आरक्षित वर्ग के लोगो को इस योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण धनराशि को बिना किसी ब्याज के प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना को खादी एवं ग्रामोउद्योग बोर्ड द्वारा शुरू किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों शिक्षित युवाओं को 10 लाख तक की आर्थिक सहायता लोन के रूप में प्रदान की जाएगी। ताकि ग्रामीण इलाके के जो युवा अपने घर से आर्थिक रूप से गरीब है और पैसे की कमी के कारण व्यापार शुरू नही कर पा रहे है वह अब इस योजना के अंर्तगत मिलने वाली राशि को प्राप्त करके आसानी से अपने रोजगार की शुरुआत कर सके।

[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] नवीन रोजगार छतरी योजना | Naveen Rojgar Chatri Yojana Application Form

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के युवाओं को स्वयं का रोज़गार प्रदान करने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसके युवाओं को कई प्रकार से लाभ मिलने वाले है, जिनमे कुछ इस प्रकार है –

  • मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत सरकार प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को 10 लाख रुपये का लोन प्रदान करेगी ताकि वह अपना स्वयं का व्यापार, रोजगार शुरु करके आने जीवन को बेहतर बना सके।
  • प्रदेश की महिलाएँ भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि का उपयोग करके युवा अपना रोजगार खोल सकते है। इससे प्रदेश की बेरोजगारी की समस्या दूर होगी और युवाओं का जीवन यापन बेहतर बनेगा।
  • मुख्य रूप से इस योजना का लाभ पॉलीटेकनिक और आईटीआई प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण कर रहे छात्रों को दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रदेश के सामान्य वर्ग के लाभार्थियों के लिए 4% ब्याज पर इस 10 लाख राशि को प्रदान करेगी। वही आरक्षित वर्ग के लोगो को इस योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण धनराशि को बिना किसी ब्याज के प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए युवा लाभार्थियों के पास नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ का होना जरूरी है –

आधार कार्ड – इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इसका उपयोग आपकी पहचान के रूप में किया जाएगा।

निवास प्रमाण पत्र – UP GURY 2020 लाभ केवल उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले लोगो के लिए प्रदान किया जाता है। इसलिए आपके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है क्योंकि ये इस बात का सबूत होता है कि आप उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी है।

बैंक पासबुक – इस योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाली लोन की राशि बैंक के द्वारा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाती है। इसलिए आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है, तथा उसकी पासबुक भी आपके पास उपलब्ध होनी चाहिए।

मोबाइल नंबर – फॉर्म को वेरीफाई कराने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – इसके लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो का भी होना आवश्यक है,क्योंकि इसको आपकी पहचान के रूप में पत्र के साथ संलग्न करना होगा।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | UP Gramo Udhyog Rojgaar Yojana Apply Form

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार की तरफ से युवाओं को 10 लाख तक का लोन प्रदान किया जाएगा जिसे पाने के किये युवाओं को अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया के बारे में नींचे step by स्टेप बताया है। जो कि उस प्रकार है –

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना

  • अब आपको स्क्रीन पर के पेज मिलेगा जिसमे कुछ विकल्प दिए गए होंगे , इन विकल्प में से आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें? के विकल्प पर क्लिक करना है।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना

  • अब यहां आपको मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना से जुड़ा फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि भरना है। और फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेज़ो को इसके साथ जोड़ देना है।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना

  • अब आपको नीचे दिए गए Ragister बटन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्टर बटन पर क्लिक करते ही आपका मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना में रजिस्टर हो जाएगा।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। तथा इससे जुड़े सभी विषयों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गयी। हम उम्मीद करते है कि यह पोस्ट महत्वपूर्ण साबित हुयी होगी।

अगर अभी अप्पके मन में मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना से जुड़ा कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश ककी जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment