[ऑनलाइन पंजीकरण] उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2022 | UP Kanya Sumangala Yojana

 उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2022 | उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना पंजीकरण | उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना Registration UP Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala Yojana  Apply Form 

सभी जानते है कि हमारे देश भारत में लड़कियों के लिए अलग नजर से देखा जाता है या कहे सकते है कि लड़कियों को लड़कों की अपेक्षा कम सम्मान दिया जाता है। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दिया था और बेटियों के लिए कई योजनाओँ को शुरू किया रहा ताकि लड़कियों के जीवन को भी उनके अनुकूल बनाया जाए और समाज मे उनका भी उतना ही सम्मान होना चाहिए जितना कि लड़कों का।होता है।

और अब प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी के इस नारे को आगे बढ़ाते हुए और अपने प्रदेश की बेटियों के लिए बेहतर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (UP Kanya Sumangala Yojana) की शुरुआत की है जिसके तहत अब प्रदेश को बेटियों के लिए उनके जन्म से लेकर आगे तक कि पढ़ाई का सभी खर्च सरकार के द्वारा दिया जाएगा। जो कि प्रदेश के बेटी और उनकी शिक्षा के लिए काफी अच्छी योजना साबित होने वाली है। अब इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकते है और उसके लिए सरकार ने क्या – क्या योजनये बनाई है उसकी अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े आपको इस इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है।

Contents

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना | UP Kanya Sumangala Yojana

भारत मे समाज मे लोगो के बीच बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने और भ्रूण हत्या को खत्म  करने के लिए बेटियों की अच्छी शिक्षा के लिए उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत सरकार अब प्रदेश की लड़कियों को उनकी शिक्षा के लिए 15000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के तहत मिलने वाली राशि को सरकार सीधे बैंक कहते में मुख्य रूप से 6 किश्तों में  भेजेगी।

योजना का लाभउत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना 2022
किस राज्य में शुरू की गईउत्तर प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
सहायता राशि15 हजार रुपये
पात्र किसे बनाया हैउत्तर प्रदेश राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को
देख रेख का कार्यबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

ये भी पढ़े –

प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहाँ है की इस योजना का लाभ सिर्फ प्रदेश के ऐसे परिवार की बेटियों को दिया जायेगा जिनकी बार्षिक आयें 3 लाख या उससे कम होगी। मतलब 3 लाख से अधिक वार्षिक वाले परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे। साथ ही इस योजना का लाभ परिवार की 2 बेटियों को ही दिया जाएगा। कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत सरकार  शुरू कर दी गयी साथ इस योजना के लिए सरकार ने एक mksy.up.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट को भी लांच किया है जहाँ से आप इस योजना (UP Kanya Sumangala Yojana Online Apply) का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है. जिसके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया भी है. सो अपनी अधिक जानकारी पाने और इस योजना में आवेदन करने के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े –

प्रदेश सरकार ने इस योजना मिलने वाली राशि

  1. बेटी के जन्म के 6 महीने के अंदर 20000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।
  2. बेटी के एक साल का हां जाने पर दूसरी किश्त 10000 रूपए के रूम में दी जाएगी।
  3. कन्या के पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 2000 की आर्थिक राशि प्रदान की जाएगी।
  4. कन्या जब आगे की पढ़ाई करने के लिए कक्षा 6 में प्रवेश लेगी तब 2000 की चौथी किश्त दी जाएगी।
  5. इस योजना की पांचवी किश्त कन्या के कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 3000 रूपए दिए जायेंगे।
  6. कन्या के 10 /12 वी पास करने के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखनी पर 5000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य

सरकार का इस योजना को शुरू करने का मकसद बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करना है ताकि वह अपने भविष्य को उज्वल बना सके। इसके साथ ही अभी तक समाज मे लड़कियों को लड़कों की अपेक्षा कम दर्जा दिया जाता है। लेकिन अब सरकार का इस योजना को शुरू करने का मकसद समान लैंगिक अनुपात को स्थापित करना है।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड = अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है और इस योजना के तहत अपनी बेटी का इसमे आवेदन करना चाहते है तो बेटी के माता – पिता दोनों का आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आय प्रमाण पत्र = इस योजना का लाभ सिर्फ उन परिवार की बेटियों को दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम है इसलिए आपके पास आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • बैंक खाता = उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे बैंक में भेजी जाएगी इसलिये आपके पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • मोबाइल नंबर = जब आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इसमे आवेदन करेंगे तो वहां आपके मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है तो आपके पास चालू मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है।
  • पासपोर्ट फ़ोटो = फ़ोटो होना जरूरी है क्योंकि यह फॉर्म में लगाये जायेंगे।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना पंजीकरण

अब अगर आपके पास ऊपर निर्धारित किये गए सभी जरूरी दस्तावेज़ है तो इस योजना के लिए आसानी से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप टू स्टेप बताया है सो इस योजना का लाभ लेने के लिए नीचे दी गयी स्टेप कप फॉलो करके अपना आवेदन ज़रूर कर दे –

  • उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उसकी Official Website पर जाना है।
कन्या सुमंगला योजना 2020
  • Official Website पर आते ही यहां आपको इस Website के home page पर Citizen Service Portal का Option मिलेगा। जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • Citizen Service Portal के option पर क्लिक करते ही यहां आपको एक पंजीकरण फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, माता – पिता का नाम, आधार कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर आदि को सही – सही भर देना है। और जब नंबर आपने अपने इस फॉर्म में डाला है उसकी मदद से इस फॉर्म।को ओटीपी की माध्यम से सत्यापित कर लेना है।जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है –
कन्या सुमंगला योजना 2020
कन्या सुमंगला योजना 2020
  • ओटीपी डालते ही आपका उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना में पंजीकरण हो जाएगा। जैसे ही आपका पंजीकरण का प्रोसेस होगा बैसे ही यहां आपको एक यूजर आईडी और एक पासवर्ड मिलेगा जिसे आपको याद रखना क्योंकि इसकी जरूरत आपको आगे होगी।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन | Online UP Kanya Sumangala Yojana

  • पंजीकरण हो जाने के बाद अब आपको MKSP Portal Login वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको ऊपर यूज़र आईडी और पासवर्ड मिला उससे इसको लॉगिंग कर ले।
  • लॉगिन करते ही यहां आपको उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको बेटी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पूछा जाएगा।
  • तो अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरने और जरूरी दस्तावेज़ को फॉर्म के साथ अटैच करके फॉर्म को सबमिट कर।देना है।
  • फाइनल आपका उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन हो चुका है।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार में अखिलेश राज्य में लड़का और लड़की के बीच होने वाला भेदभाव कम करने तथा राज्य बेटियों के आर्थिक स्थिति को और अधिक मजबूत बनाने के लिए यह सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है। इसके तहत राज्य की सभी गरीब परिवार को बेटी के जन्म के समय वित्तीय राशि दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत किस पात्र बनाया गया है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत राज्य में निवास करने वाली गरीब परिवार की बेटियों को बनाया गया है जिनकी आय ₹300000 से कम है।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना के तहत बेटियों को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी बेटी के परिवार को बेटी के जन्म के 6 माह के अंदर ₹15000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना को शुरू करने का लक्ष्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य लड़का और लड़की के बीच होने वाले भेदभाव को कम करना है और गरीब परिवार की बेटियों को पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि वह अपना जीवन उज्ज्वल बना सके।

क्या उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना का लाभ परिवार की दो बेटियों को दिया जाएगा?

जी हां उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना का लाभ एक गरीब परिवार की दो बेटियों को प्रदान किया जाएगा। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के माता-पिता को बेटी के जन्म के बाद आवेदन करना होगा।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है। जिसका लाभ राज्य की सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी महत्वपूर्ण योजना के उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला के बारे में डिटेल में जाना। आशा करता हूँ की आपको हमारी इस पोस्ट  से जुडी पर्याप्त जानकारी मिल गयी होगी।  सफलता पूर्वक इस योजना के लिए अपना आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको दिए गए लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ  .सकते है.

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।