यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन । UP Kaushal Satrang Yojana | Application Form

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के नागरिको के लाभ के लिए कई तरह की योजनायें चला रही है जिससे राज्य के नागरिको को रोजगार मिल सके और उनकी स्थिति में सुधार आ सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने राज्य में एक और नई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के युवाओ को कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिससे राज्य में रोजगार के नये अवसर मिल सके। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “यूपी कौशल सतरंग योजना 2022” है।

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिको के कौशल विकास को बढ़ाना है जिससे वह काम करना सीख सके और अपना कोई भी नया काम कर सके। इस आर्टिकल में आपको Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी, जिससे आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। अगर आप इस योजना के बारे मेंजानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना 2022 | Uttar Pradesh Kaushal Yojana 2022

यूपी कौशल सतरंग योजना

यह एक प्रकार की Skill Development Scheme है। जिसको यूपी सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू किया गया है। जिसके तहत राज्य के प्रत्येक जिले में मेगा जॉब फेयर का आयोजन किया जायेगा जो जिले के सेवायोजन कार्यालय में किया जायेगा।

इसके साथ ही राज्य के सभी पात्र नागरिको को विशेष कौशल प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। जिससे उस जिले के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने में काफी आसानी होगी। इस योजना के साथ ही 7 अन्य योजनायें भी चलाई जा रही है और उन सभी योजनाओं का लाभ Uttar Pradesh Kaushal Yojana के तहत ही दिया जायेगा।

सरकार द्वारा इस योजना के लिए 1200 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया है। जिससे इस योजना को सुचारू रूप से चलाया जा सके। राज्य के जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है वो इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ लेकर वो रोजगार प्राप्त कर सकते है।

योजना का नाम यूपी कौशल सतरंग योजना
किसने शुरू की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थी बेरोजागर युवा
उद्देश्य युवाओ को रोजगार उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट

कौशल सतरंग योजना के तहत चलाई जाने वाली 7 योजनायें

सीएम युवा हब योजना : इस योजना के तहत राज्य में चल रही अन्य सभी रोजगार योजनायें एक साथ मिल कर काम करेगी जिससे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान किया जा सके। इसके साथ ही लगभग 30000 स्टार्टअप इकाइयां भी शुरू की जायेगी जिससे लोगो को रोजगार देने में और भी आसानी होगी। सरकार द्वारा इस सीएम युवा हब योजना के लिए 1200 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है जो इस योजना के तहत खर्च किये जायेगे।

युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है? | ऑनलाइन आवेदन और पात्रता | 50,000 इनाम राशि

मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना : इस योजना उन युवाओं के लिए है जो किसी उद्योग में अप्रेंटिस करने जाते है, अगर कोई नागरिक मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना के तहत अपनी अप्रेंटिस करता है तो उसको सरकार की तरफ से हर महीने 2500 रुपये मानदेय दिया जायेगा। सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह मानदेय 1500 रुपये केंद्र सरकार और बाकि का 1000 रुपये राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा।

जिला कौशल विकास योजना : इस योजना को उस जिले के डीएम की अध्यक्षता में के कमेटी तैयार की जाएगी जो उस जिले के सभी बेरोजगार युवाओं का जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन करने में मदद करेगे।

तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना : इस योजना को हर जिले की हर तहसील पर लागु किया जायेगा और नागरिको को रोजगार के लिए इन सभी योजनाओं के बारे में बताया जायेगा, जिससे वह इस योजना का लाभ ले सके।

प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलव्ध करवाना : इस योजना को लागु करने के लिए सरकार ने आईआईटी कानपुर और आईआईएम लखनऊ के साथ टाईअप किया है जिससे की बेरोजगार युवाओं को बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग से AMOU के तहत आरोग्य मित्रों और गौ पालकों को प्रशिक्षण दिया जा सके।

रिकग्नीशन ऑफ प्रायर लर्निग : इस रिकग्नीशन ऑफ प्रायर लर्निग योजना के अंतर्गत पुराने (परंपरागत) उद्योगों से जुड़े हुए नागरिको और कारीगरों का प्रमाणीकरण किया जाएगा जिससे उनके रोजगार में भी काफ़ी बढोत्तरी होगी।

तीन प्लेसमेंट एजेंसी के साथ AMOU टाईअप किया गया है : कौशल सतरंग योजना को और भी बेहतर ढंग से काम करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है, जिससे कम समय में और भी ज्यादा लोगो को इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा जिससे वो अपने और अपने परिवार का खर्चा आसानी से उठा सकते हैं।

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 के लाभ | Benefits of Uttar Pradesh Kaushal Satrang Yojana 2022

यूपी कौशल सतरंग योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस यूपी कौशल सतरंग योजना का लाभ राज्य के उन सभी नागरिको को दिया जायेगा जो इस समय बेरोजगार है।
  • • इस कौशल सतरंग योजना 2022 की मदद से यूपी के बेरोजगार युवाओ को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के नये अवसर मिलेगे जिससे उनको मिलेगा।
  • हर राज्य के प्रत्येक जिले में रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जायेगा, जिससे अधिक से अधिक नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जा सके।
  • UP Kaushal Satrang Yojanaके तहत अन्य 7 नई योजनाओं को भी शुरू किया जायेगा जिससे लोगो को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।
  • सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद सीधे लाभार्थीयों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के बेरोजगार नागिरको को दिया जायेगा जिससे रोजगार के लिए किसी को कोई समस्या ना हो।

यूपी कौशल सतरंग योजना के लिए जरुरी पात्रता और दस्तावेज | Important Documents for Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme 2022


अगर आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपका इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है और साथ ही आपके पास कुछ जरूरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस यूपी कौशल सतरंग योजना का लाभ दिया जा सकेगा।

  • यूपी कौशल सतरंग योजना के लिए आवेदन करने वाला नागरिक उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • जो आवेदक इस योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसका बेरोजगार होना जरुरी है। यदि वह किसी तरह की कोई नौकरी कर रहा है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • बेरोजगार आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • अगर आवेदक इस यूपी कौशल सतरंग योजना के तहत चुना लिया जाता है तो उसको आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी जो उसके बक खाते में आयेगी इसलिए आवेदक का किसी बैंक में खता होना भी जरुरी है।
  • यूपी कौशल सतरंग योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना मोबाइल नंबर और अपने दो पासपोर्ट साइज फोटो होने भी जरुरी है।

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 में आवेदन कैसे करे? | How to Apply Application form for Uttar Pradesh Kaushal Satrang Yojana

उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी नागरिक इस यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 में आवेदन करके प्रशिक्षण और रोजगार प्राप्त करना चाहते है तो उनको बता दूँ कि अभी सिर्फ इस योजना की शुरुआत की गयी है और अभी इसके लिए आवेदन शुरू नही किये गये है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अभी कुछ समय और इंतजार करना होगा, जैसे ही यूपी कौशल सतरंग योजना से सम्बंधित कोई जानकारी आयेगी आपको इस आर्टिकल पर उसकी सूचना दे दी जाएगी।

यूपी कौशल सतरंग योजना से सम्बंधित FAQ.

UP Kaushal Satrang Yojana क्या है?

इस योजना को उत्तर प्रदेश राज्य के बेरोजगार नागरिको के लिए शुरू किया गया है जिससे उनको कौशल प्रशिक्षण देकर जल्द से जल्द रोजगार दिया जा सके।

यूपी कौशल सतरंग योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना में उत्तर प्रदेश राज्य का कोई भी बेरोजगार नागरिक अपना आवेदन कर सकता है।

यूपी कौशल सतरंग योजना शुरुआत किसने की है?

यूपी कौशल सतरंग योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है।

UP Kaushal Satrang Yojana के लाभ क्या है?

इस योजना के कई लाभ है जिनके बारे में ऊपर आर्टिकल में बताया गया है।

यूपी कौशल सतरंग योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप आर्टिकल में आवेदन प्रोसेस को पढ़कर अपना आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य की बेरोजगारी को कम करने और बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए विभिन्न प्रकार की योजना चला रही है। जिसमें यूपी कौशल सतरंग योजना सरकार राज्य में रोजगार उपलब्ध कराने की अच्छी नीति है। बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यूपी कौशल सतरंग योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन । UP Kaushal Satrang Yojana Online Application Form से जुड़ी पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में आपको दे चुके हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।