आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

[फ्री शिक्षा] उत्तर प्रदेश KG से PG योजना | ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश KG से PG योजना, kg से pg योजना उत्तर प्रदेश,UP KG to PG Scheme Free Education, उत्तर प्रदेश KG तो PG स्कीम

दोस्तों आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में kg से pg योजना के अंतर्गत राज्य के सभी वर्गों के छात्रों के लिए फ्री शिक्षा देने की घोषणा की है। राज्य के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ए एस यू के स्थापना दिवस पर इस योजना की घोषणा की। योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के सभी छात्रों के लिए इस योजना को जल्द ही शुरू करने जा रही है। योजना का एक मुख्य उद्देश्य राज्य में छात्रों को सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि अधिक से अधिक छात्र सरकारी स्कूलों में पढ़ सकें इसलिए राज्य सरकार की एक पहल है की सभी छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जा सके।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा जी के द्वारा शुरू की गयी यह राज्य की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए काफी योजना साबित होने वाली इस योजना के अनुसार अब प्रदेश के युवाओं को किंडरगार्टन (KG) से पोस्ट ग्रेजुएट (PG) स्तर तक की उच्च शिक्षा बिल्कुल निशुल्क प्रदान की जाएगी बाकी इस योजना के बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है अधिक जानकारी पाने के लिए इस लेख को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

उत्तर प्रदेश KG से PG योजना  |UP KG to PG Scheme Free Education

उत्तर प्रदेश KG से PG योजना प्रदेश के ग़रीब परिवारों के बच्चो की शिक्षा के लिए काफी अच्छी योजना है इस योजना के तहत अब सरकार माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग में बच्चे के आधार कार्ड नंबर के आधार पर निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। इस योजना के अनुसार अब राज्य के पिछड़ा वर्ग के सभी छात्रों को लाभ मिलेगा जो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी पढ़ाई को बीच मे ही छोड़ चुके है।

बैसे भी सभी जानते है कि ग़रीब परिवार के बच्चे जिनके माता पिता की आय का कोई साधन नही होता वह सिर्फ हर दिन की मजदूरी करके अपने परिवार पालन पोषण करते है उनके बच्चो के लिए किसी विद्यालय में पढ़ाई के लिए एडमिशन दिला पाना काफी मुशिकल होती है। या फिर वह अपने परिवार की आर्थिक तंगी के कारण अपनी उच्च शिक्षा मतलब ग्रेजुएशन आदि के लिए आगे पढ़ाई नहीं कर पाते है क्योंकि आगे की पढ़ाई करने के लिए काफी पैसा खर्च होता है जो की मजदूरी करने वाले परिवार के पास होना मुश्किल होता है इस वजह से बच्चे को अपनी पढ़ाई को बीचे में ही छोडन पड़ जाता है.   बस इस बात को।ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश KG से PG योजना की पहल की है ताकि मजदूरी करने वाले परिवार के बच्चे शिक्षा से वंक्षित न रहे है।

kg से pg योजना के लाभ

उत्तर प्रदेश KG से PG योजना राज्य के मुख्य रूप से उन परिवार के बच्चो के लिए काफी लाभदायक होने वाली है जो काफी गरीब है और पैसों की कमी के कारण अपने बच्चों को शिक्षा नही दे पा रहे है बाकी इस योजना के बच्चो को क्या -क्या लाभ मिलने वाले उसके लिए आप नीचे विस्तृर रूप से पढ़ सकते है –

निशुल्क शिक्षा – उत्तर प्रदेश सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के तहत राज्य के सभी बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी।

सर्व शिक्षा अभियान – दोस्तों इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी वर्गों के छात्रों को एक समान शिक्षा प्रदान करने जा रही है। जिसके तहत राज्य के सभी युवाओं को फ्री में शिक्षा प्रदान की जाएगी।

बेहतर भविष्य – उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के युवाओं को शिक्षा के तरफ प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि कल को वह अपना बेहतर भविष्य बना सकें।

आर्थिक बोझ – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के गरीब परिवारों से बच्चों की पढ़ाई पर होने वाले खर्च का भोज कम हो जाएगा।

KG से PG – योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के सभी छात्रों को kg से pg तक होने वाली पढ़ाई का पूरा खर्चा राज्य सरकार उठाएगी।

गरीब परिवार की बच्चों को उच्च शिक्षा :- यह योजना प्रदेश के उन माध्यम वर्ग के परिवारों के बच्चों के लिए काफी अच्छी योजना साबित होने वाली है जो पैसो की कमी के चलते बच्चो को आगे की उच्च शिक्षा नहीं दिला पा रहे है.

उत्तर प्रदेश kg से pG के लिए जरूरी दस्तावेज़

इस योजना के लाभ बैसे तो प्रदेश के सभी बच्चो को मिलेगा लेकिन इसके लिए बच्चे के पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है –

  • बच्चे का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश kg से pG के लिए आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों अभी तक इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं हुए हैं। अभी तक इस योजना की घोषणा की गई है योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द ही शुरू हो जाएंगे। जैसे ही ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे हम आपको बता देंगे। योजना से जुड़े अन्य अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक नई योजना उत्तर प्रदेश KG से PG योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको योजना के लाभ बताएं। और हम ने यह भी बताया कि किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारी अन्य योजनाओं को जानने के लिए हमारी वेबसाइट के gmail और फेसबुक पेज को जरूर लाइक करें और शेयर करें। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment