[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] यूपी एकमुश्त समाधान योजना | UP Kisan Ekmushat Yojana 2021

यूपी एकमुश्त समाधान योजना :- उत्तर प्रदेश में बहुत से ऐसे किसान है जिन्होंने खेती करने के लिए बहुत समय पहले लोन लिया। लेकिन खेती में घाटा होने के कारण या अन्य किसी कारण वे अभी तक लोन राशि के भुगतान नहीं कर पाये है तथा बहुत से किसान तो ऐसे भी जो लिए गये मूलधनबसे अधिक ब्याज राशि की भुगतान कर चुके है लेकिन अभी भी उनका लोन बकाया है।

ऐसे किसानों की सहायता के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा यूपी एकमुश्त समाधान योजना ( UP Kisan Ekmushat Yojana 2021) की शुरुआत कराई है। जिसके तहत किसानों को ब्याज राशि पर 35% से शतप्रतिशत तक की छूट प्रदान की जायेगी। इसलिए यदि आप भी किसान है।

तथा किसी करने के लिए आपने लोन ले रखा है, तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण साबित ह8 सकता है क्योंकि हमारे द्वारा इस आर्टिकल में यूपी किसान एक एकमुश्त योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है तो चलिये शुरू करते है।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना | UP Kisan Ekmushat Yojana

उत्तर प्रदेश एकमुश्त योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यूपी एकमुश्त समाधान योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही कल्याणकारी योजना है, जिसके अंतर्गत ऐसी किसान जिन्होंने 31 मार्च 1997 से 31 मार्च 2012 के बीच कृषि करने के लिए लोन सरकार द्वारा लोन प्राप्त किया था। लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे अभी तक लोन का पूर्णतया भुगतान नहीं कर पाएं है तथा मूलधन के साथ उन पर बहुत – सा ब्याज भी चढ़ गया है।

योजना का नामयूपी एकमुश्त समाधान योजना
राज्यउत्तर प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा31 मार्च 1997 से 31 मार्च 2012 के बीच कृषि करने के लिए लोन वाले किसानो को
कितने किसानो को लाभ मिलेगा2.63 लाख किसानों को
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

जिस कारण परेशान किसानों को इस योजना के तहत 35 से 100 प्रतिशत तक ब्याज राशि पर छूट प्रदान की जायेगी। एकमुश्त योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 2.63 लाख किसानों को लाभ मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया गया है।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना 2021 की तीन श्रेणियां

यूपी एकमुश्त योजना का लाभ किसानों को तीन श्रेणियों में प्रदान किया जायेगा। तथा हर श्रेणी में अलग – अलग किसानों को लाभ प्रदान किया जायेगा। तो आइए इन तीनों श्रेणियों के बारे में विस्तार से जानते है –

पहली श्रेणी – पहली श्रेणी में उन किसानों को शामिल किया गया है जिनका 31 मार्च 1997 से पहले का ऋण बकाया है तथा वे ऋण चुकाने में असमर्थ है तो इस योजना के तहत ऋण देय सम्पूर्ण ब्याज माफ कर दिया जायेगा।

दूसरी श्रेणी – योजना की इस श्रेणी में विभाग द्वारा उन किसानों को शामिल किया गया है जिन्होंने 01 अप्रैल 1997 या उसके बाद 31 मार्च 2007 को या उससे पहले ऋण लिया था। तथा वे अभी तक मूल मूल राशि के बराबर या उससे अधिक राशि को ब्याज के रूप में में भुगतान कर चुके है तो उन्हें केवल मूलधन का भुगतान करना होगा। यानी अब उन्हें ब्याज देने की आवश्यकता नहीं है।

तीसरी श्रेणी – एकमुश्त समाधान योजना की तीसरी श्रेणी में उन किसानों को शामिल किया गया है, जिन्होंने 1 अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2012 के बीच लोन लिया है। ऐसे किसानों को योजना के माध्यम से तीन प्रकार से लाभ मुहैया कराया जायेगा।

1. अगर किसान योजना की प्रारम्भ तिथि 31 जुलाई 2018 तो समझौता करके खाता को बंद करवाता है तो उसे ब्याज राशि में 50% की छूट प्रदान की जायेगी।

2. किसान अगर 1 अगस्त 2018 से 31 अक्टूबर 2018 के बीच समझौता करके खाता बन्द करता है तो विभाग द्वारा ब्याज राशि पर 40% प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

3. यदि किसान 1 नवंबर 2019 से 31 जनवरी के बीच करके समझौता करके खाता बन्द करवाता हैं तो ब्याज पर 35% की छूट प्रदान की जायेगी।

यूपी एकमुश्त समाधान आवश्यक पात्रताएँ | Eligibility Of UP Kisan Ekmushat Yojana

कोई भी किसान अगर इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है आपकी उचित जानकारी के लिए हमारे द्वारा उनके बारे में पहले ही जानकारी साझा की गई है जो कि निम्न प्रकार है –

  • किसान उत्तर प्रदेश का स्थाई रूप से निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास कृषि योग्य भूमि उपलब्ध होनी चाहिए
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है।

एकमुश्त समाधान योजना जरूरी दस्तावेज | Dacuments Of UP Kisan Ekmushat Yojana

हम सभी जानते हैं कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए हमें प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उसी प्रकार एकमुश्त समाधान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए भी हमें कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि निम्न है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जमीन कागजात
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश एकमुश्त योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply UP Kisan Ekmushat Yojana

अगर आप उत्तर प्रदेश राज के किसान है तथा एकमुश्त समाधान योजना 2021 के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु इच्छुक हैं तो आप बहुत आसानी से इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आप नीचे दिए तरीके को फॉलो कर सकते हैं जो निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। या आप चाहे तो लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट भी विवाद की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकता है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। जहां आपको योजना का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना।
  • योजना के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। जहां आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस फोन में पूछे कि सभी जानकारियों जैसे – नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि को सावधानीपूर्वक भरना है।
  • जानकारियों को भरने के बाद एक बार उसकी जांच द्वारा अवश्य करें जिससे आपको बाद में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • अगर सब कुछ सही है तो सबमिट के बटन के ऊपर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना।
  • इस प्रकार उत्तर प्रदेश एक मुश्त समाधान योजना 2021 के तहत आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

आप चाहे तो इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके इसके लिए आपको अब से पहले सहकारी ग्राम विकास बैंक में संपर्क करना होगा। तथा यहां से आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • और फिर फॉर्म में पूछी भी सभी मूल जानकारियों को भरना है तथा मांगे गए मूल दस्तावेजों की छायाप्रति को पत्र के साथ अटैच करना होगा।
  • इसकेइसके बाद इस फॉर्म को बैंक अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • इस प्रकार एकमुश्त समाधान योजना के तहत आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा।

UP Ekmusht Samadhan Yojana FAQ

जब हम किसी योजना के तहत आवेदन करने के बारे में सोचते है, तो हमारे मन में आते है उसी प्रकार जब हम यूपी एकमुश्त योजना 2021 में अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने के बारे में सोचते है तो बहुत से सवाल हमारे मन में आ रहे होंगे। इसलिए हमारे द्वारा इस योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है जो योजना से सभी डाउट करने में सहायक होंगे।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना 2021 के तहत आवेदन करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा।

जी नहीं! इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत कौन – कौन व्यक्ति लाभ प्राप्त कर सकता है?

इस योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश के किसानों को लाभ प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को ब्याज राशि पर कितने प्रतिशत की छूट प्रदान की जायेगी?

एकमुश्त समाधान योजना के तहत किसानों को 35% से 100% तक की ब्याज राशि की छूट प्रदान की जायेगी।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा गरीब किसनो के लिए शुरू की गयी की कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत किसानो का लोन माफ़ किया जायेगा। इस योजना का लाभ लगभग 2.68 लाख किसनो को प्रदान किया जायेगा।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना का लाभ प्राप्त करने क्या करे?

इस योजना का लाभ लेने आपको सबसे पहले इसकी अधकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन या फिर सहकारी ग्राम विकास बैंक में संपर्क करके यूपी एकमुश्त समाधान योजना के लिए आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के हित में चलाई जा रही यूपी एकमुश्त समाधान योजना 2021 (Uttar Pradesh Ekmusht Samadhan Yojana 2021 In Hindi) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की। हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी अगर हां! तो इसे अपने अन्य किसानों साथियों के साथ शेयर करें? ।

जिससे वो भी इस योजना के बारे में जाने तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने में सक्षम हो। इसके अलावा यदि आप आर्टिकल में बताई गयी जानकारी कोई सुधार या बदलाब चाहते है तो बिना संकोच कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

Leave a Comment