[Online Apply Form] उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना | UP Kishor Balika Yojana

UP Kishor Balika Yojana :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा हाल ही में प्रदेश की किशोर बालिकाओं में पोषण पूरे करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना की शुरुआत की गयी है, जिसके अंतर्गत 11 वर्ष से 14 वर्ष की बालिकाओं को बहुत सी खाद्य सामग्री जैसे – देसी घी, ज्वार, आटा, दूध आदि को मुफ्त में उपलब्ध कराया जायेगा जिससे वो कुपोषण मुक्त जीवन यापन कर सकें।

लेकिन प्रदेश में बहुत सी ऐसी किशोर बालिकाएँ है, जिन्हें वास्तव में इस योजना से प्राप्त होने वाले लाभ की आवश्यकता है, लेकिन सटीक जानकारी ना होने के कारण वे इसके तहत प्राप्त होने वाले लाभों को प्राप्त करने के असमर्थ है।

अगर आप भी प्रदेश की ऐसी बालिकाओं में शामिल है, तो आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से UP Kishor Balika Yojana के बारे में सभी जानकारी जैसे – इसके लिए आवश्यक पात्रताएँ, आवेदन कैसे करें आदि के बारे में बताया गया है. इसलिए लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पड़े। हम आशा करते है, ये आपके लिए काफ़ी हद तक मददगार साबित होगा।

Contents

उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना | UP Kishor Balika Yojana

यूपी किशोर बालिका योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की किशोर बालिकाओं के विकास के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जाता है, जिसमें से उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना का एक विशेष महत्व है। इस योजना के अंतर्गत 11 से 14 वर्ष की बीच की बालिकाओं को जो स्कूली शिक्षा ले रही है। उन्हें 300 दिन का अनुपूरक आहार जैसे – देसी घी,देसी चना, अरहर की दाल आदि उपलब्ध कराया जायेगा। और साथ ही विटामिन की गोलियों का भी वितरण कराया जायेगा जिससे वो कुपोषण मुक्त जीवन यापन कर सकें इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की लगभग 5 लाख महिलाएं लाभांवित होंगी। अगर आप भी उनमें शामिल होना चाहती है, तो लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े तो चलिये शुरू करते है –

योजना का नामउत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना
किस राज्य में शुरू की गईउत्तर प्रदेश
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया 11 से 14 वर्ष की बीच की बालिकाओं को जो स्कूली शिक्षा ले रही है
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटअभी शुरू नही की गई है

यू पी किशोर बालिका योजना से लाभ | Benefit Of UP Kishor Balika Yojana

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है, तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ ले बारे में भी पता होना आवश्यक है, इसलिए हमारे द्वारा इससे जुड़े कुछ मुख्य लाभों के बारे में नीचे बताया गया है जो कि निम्न है –

उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज और पात्रताएँ | Eligibility UP Kishor Balika Yojana

अगर आप कोई किशोर बालिका इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहती है, तो इसके लिए उसके यर्स कुछ दस्तावेज और पात्रताओं का होना आवश्यक है, आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसलिए हमारे द्वारा पहले ही उनके बारे में जानकारी साझा की गयी है, जो कि निम्न है –

आधार कार्ड – आवेदिका के पास आधार कार्ड उपलब्ध होना चाहिए। जिसका उपयोग उसकी पहचान के प्रूफ के तौर पर किया जायेगा।

उम्र प्रमाण पत्र – Uttar pradesh Kishor Balika योजना का लाभ केवल 11 वर्ष से 14 वर्ष की किशोर बालिकाओं को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आपके पास उम्र प्रमाण पत्र उपलब्ध होना चाहिए या अन्य कोई सरकारी दस्तावेज होना उपलब्ध होना चाहिए जिसमें उसकी जन्म तिथि अंकित हो।

निवास प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ केवल प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाली बालिकाओं को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।

स्कूली शिक्षा – किशोरी योजना के अंतर्गत प्रदेश की वो किशोरी बालिकाएं ही लाभ प्राप्त कर सकती है, जो स्कूली शिक्षा प्राप्त कर कर रही है लेकिन ये जरूरी नहीं है कि वे किस स्कूल से शिक्षा प्राप्त कर रही है तथा वह स्कूल प्रदेश में है या नहीं!

यूपी किशोर बालिका योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How To Apply UP Kishor Balika Yojana

अगर प्रदेश की कोई इच्छुक बालिका इस योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए सभी योगताएँ रखती है, तथा इसके तहत आवेदन करना चाहती है तो उसकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्राक्रिया अभी शुरू नहीं कि गयी है।

लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी आवेदन प्राक्रिया को विभाग द्वारा शुरू किया जायेगा। हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।

उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना FAQ

यदि हम किसी भी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन तो उसको लेकर हमारे मन में बहुत से सवाल आते है, और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों के सभी सवालों के जबाब साझा कर सकें। इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुए. हमारे द्वारा नीचे यू पी किशोर बालिका योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है जो अक्सर लोगों द्वारा हम से पूछे जाते है –

उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना क्या है?

किशोर बालिका योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत बालिकाओं को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी।

क्या इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाली किशोर बालिका उठा सकती है?

जी हां! इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश में इस स्थायी रूप से निवास करने वाली किशोर बालिका उठा सकती है।

उत्तर प्रदेश किशोर योजना के लिए अवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है, तो पूरे लेख को ध्यानपूर्वक पड़े। क्योंकि ऊपर लेख में इसके बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हमें किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिये आपको किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि इसकी आवेदन प्राक्रिया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूर्णतया निःशुल्क शुरू की गयी है, जिसके इसके तहत आवेदन करने के लिए किसी प्रकार की समस्या ना हो।

उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना के अंतर्गत लाभार्थी को क्या लाभ मिलेंगे? अभी मम्मी जी

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई किशोर बालिका योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाली बालिकाओं को राज्य सरकार की ओर से पोषण के लिए खाद्य सामग्री प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने आपके साथ इस लेख के माध्यम उत्तर प्रदेश किशोर बालिका योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। तथा इससे जुड़े सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की गयी।

हम आशा करते है, कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर अभी आपके मन में योजना के जुड़ा कोई भी सवाल है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment