उत्तर प्रदेश कोराना वायरस मजदूरी भत्ता | UP Majdur Bhatta Yojana 2021

उत्तर प्रदेश कोराना वायरस मजदूरी भत्ता | उत्तर प्रदेश कोराना वायरस 1000 – 1000 रूपए मजदूरी भत्ता | UP Majdur Bhatta Yojana 2021 | UP Majdur Bhatta Yojana Apply | UP Majdur Bhatta Yojana Benefit 

 प्रदेश कोराना वायरस मजदूरी भत्ता :- आज का हमारा यह आर्टिकल उत्तर प्रदेश ननगरिको के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है जी हां क्योकी आज हम आपके साथ उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता योजन (UP Majdur Bhatta Yojana 2021) को लेकर आयें है जिसे उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने हाल ही में शुरू किया गया है इस उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता योजना के तहत अब सरकार प्रदेश के ऐसे नागरिक के लिए जो रिक्शा, मजदूरी, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले आदि लोगो के लिए 1000 रुपये की आर्थिक सहायता पप्रदान करेगी।

जैसा कि सभी जानते है को आज सिर्फ भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे कोराना वायरस का कहर टूट गया है जिसमे कई लोगो की जाने भी जा चुकी है साथ कई लोग इस वायरस से अस्पताल, में अपनी जिंदगी से लड़ रहे है लेकिन सरकार इसे लगातार रोकने के लिए अपने पूरे प्रयास कर रही है इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने कई।जगह को पूरी बन्द कर दिया है और लोगो को घर मे रहने का आदेश दिया गया है ऐसे में आम नागरिकों जो मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते है उनके लिए काफी मुश्किल हो गया है लेकिन इस समस्या को समझते हुए हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिको के लिए जो मुख्य रूप से गरीब है या मजदूरी, रिक्शा चलकर परिवार का पालन पोषण करते है उन्हें सरकार 1000 रुपये की सहायता देगी। अब इस योजना का लाभ प्रदेश नागरिक कैसे ले सकते है इसकी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े –

Contents

उत्तर प्रदेश कोराना वायरस मजदूरी भत्ता | UP Majdur Bhatta Yojana 2021

कोराना वायरस के चलते देश के कई राज्य और कई जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है जिसके चलते आम नागरिकों का जीवन काफी कष्टकारी होते दिख रहा है क्योकि बड़ी बड़ी कम्पनियों ने तो लोगो के लिए घर पर ही रहकर काम करने की जिम्मेदारी दी दी है लेकिन वही जो आर्थिक रूप से गरीब है और प्रतिदिन दिन की मजदूरी से ही उनके परिवार का पालन पोषण होता है ऐसे लोगो के काफी मुश्किल हो गया है।

ये भी जाने –

बस इस बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिको को राहत देते हुए उत्तर प्रदेश कोराना वायरस 1000 रुपये मजदूरी भत्ता योजना की शुरुआत की है। मतलब की अब सरकार लगभग 15 लाख दिहाड़ी मजदूरी करने वाले, रिक्शा चलाने वाले, निर्माण करने वाले प्रदेश के हर नागरिक के लिए घर बैठे 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी यह राशि नागरिको के सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी। ताकि उनके परिवार को कोई समस्या न हो और वह जरूरतों को पूरा कर सके। अधिक जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े-

उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता के लाभ

  • प्रदेश सरकार 15 लाख दिहाड़ी मजदूरी करने वाले, रिक्शा चलाने वाले, निर्माण करने वाले प्रदेश के हर नागरिक के लिए घर बैठे 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि वह घर की जरूरतों को पूरा कर सके।
  • इस योजना के अनुसार सरकार बीपीएल कार्ड धारक को 20 किलो गेंहू, 15 चावल भी उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के उन सभी मजदूरी करने वाले लोगो के लिए दिया जाएगा जो मुख्य रूप से श्रम विभाग में पंजीकृत है।

उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोगो के लिए दिये जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता का लाभ श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों को ही दिया जाएगा।
  • योजन का लाभ लेने के लिए बैंक खाता होना अनुवार्य है।
  • आधार कार्ड होना जरूरी है।

उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें | UP Majdur Bhatta Yojana 2021 

उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता का लाभ लेना बेहद आसान है हालांकि अभी इसके लिए कोई ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नही की गई है लेकिन इसके लिए आप ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते है जो कि काफी आसान है।

जी हां अगर आप श्रम विभाग, नगर विकास आदि में पंजीकृत है तो आप इस उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता योजना का लाभ आसानी से ले सकते है। इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नही है अगर आप श्रम विभाग मजदूर लिस्ट में शामिल है तो आपके बैंक खाते में सीधे सरकार की तरफ से यह आर्थिक सहायता राशि भेज दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश कोरोनावायरस मजदूरी भत्ता योजना से जुड़े कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश कोरोनावायरस मजदूरी भत्ता योजना क्या है ?

आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोरोनावायरस नाम की महा बीमारी फैली हुई है जिसके कारण सरकार ने लॉक डाउन की घोषणा की है इस लॉक डाउन की स्थिति में उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से गरीब मजदूरों को अपने परिवार का पालन पोषण करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत सभी मजदूर परिवारों को सहायता राशि दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश कोरोनावायरस मजदूरी भत्ता योजना के अंतर्गत किसे लाभ मिलेगा?

इस मजदूरी भत्ता योजना के अंतर्गत सभी आर्थिक रुप से गरीब परिवारों रिक्शा चलाने वालों रोजाना मजदूरी करने बाले नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्रदान की जाएगी ताकि वह अपने घर की जरूरतों को पूरा कर सकें

उत्तर प्रदेश कोरोनावायरस मजदूरी भत्ता योजना की शुरुआत कितने की है

कोरोनावायरस मजदूरी भत्ता योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने वर्ष 2020 में लॉकडाउन के समय की थी जिसका एक बार फिर से शुरुआत की गई है इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों के नागरिकों को वित्तीय सहायता मिलेगी।

क्या उत्तर प्रदेश कोरोनावायरस मजदूरी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा?

जी नहीं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी नागरिक को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार पात्र नागरिकों को इस योजना का लाभ खुद ही प्रदान करेगी।

उत्तर प्रदेश कोरोनावायरस मजदूरी भत्ता योजना में क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रुप से गरीब परिवारों को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से हजार रुपए की सहायता राशि तथा सभी बीपीएल कार्ड धारकों को सरकार मुफ्त राशन प्रदान करेगी।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना उत्तर प्रदेश कोराना वायरस मजदूरी भत्ता | UP Majdur Bhatta Yojana 2021 के बारे में बताया हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment