[ऑनलाइन पंजीकरण] उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना | UP Majdur Bhatta Yojana

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना – उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा  राज्य है। जहाँ 20 करोड़ से भी ज्यादा जनसंख्या निवास करती है। जिनमें से बहुत से दिहाड़ी मज़दूर है जो निर्माण क्षेत्रों में कार्य करते है या रिक्शा चलाते ,ठेले लगाते , फेरी आदि कार्य करते है पर वर्तमान में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते वो काम पर नहीं जा पा रहे है। जिसकी वजह से उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्य नाथ जी ने उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 2022 का शुभारम्भ किया है।

जिसके अंतर्गत प्रदेश के 15 लाख दिहाड़ी एवं 20 लाख अन्य मज़दूरों को 1000 हज़ार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। अगर आप भी उत्तर प्रदेश में रहते हो तथा मजदूरी करते हो तो ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। इस लेख माध्यम से हम आपको उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 2022 से बारे में पूरी जानकारी देंगे तथा बताएँगे कि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए किस तरह आवेदन कर सकते है तथा इसके आपको किस – किस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगा। इसलिए लेख को ध्यान पूर्वक पड़े –

Contents

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना | Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana 

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

हम सभी जानते है की भारत कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में भी लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में बहुत से काम बंद कर दिये गए तथा वहाँ काम करने वाले मज़दूरों को जिससे बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 2022 का प्रारम्भ किया है।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना
किस राज्य में शुरू की गईउत्तर प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया जाएगारोजाना कमाने वाले मजदूरों को
सहायता राशि₹1000
कितने नागरिकों को लाभ मिलेगालगभग 35 लाख मजदूरों को
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

श्रमिक विभाग की जानकारी के मुताबिक पता चला है कि प्रदेश में 15 लाख से अधिक पंजीकृत श्रमिक  मज़दूर है। जो इस योजना का लाभ उठा सकते है इसके अलावा 20 अन्य मज़दूर इस योजना का लाभ उठा सकते है। ये धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक कहते में स्थान्तरित की जाती है। जो भी व्यक्ति इस  लेना चाहते है उसका किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है।  और अधिक जानकारी को लेख को आखिर तक पड़े।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का उद्देश्य

हम सभी जानते है की प्रदेश सरकार प्रदेश में रहने वाले मज़दूरों की सुविधा के लिए बहुत सी योजनाओं का प्रारम्भ करती रहती है इसी क्रम को मजबूत बनते हुए प्रदेश सरकार ने इस योजना योजना का प्रारंभ किया है वैसे इसका मुख्य उद्देश्य है।  कि प्रदेश में चलती वर्तमान स्थितियों में प्रदेश के मज़दूरों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। और इस कोरोना से जंग में सरकार द्वारा बताये गए नियमों का पालन कर भारत को विजयी बनाये।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना से लाभ

यह योजना आपको किस प्रकार साबित होगी  इसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 2022 के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना से होने वाली लाभों के बारे में भली प्रकार जानकारी प्राप्त होनी चाहिए जो कि निम्नवत है –

  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के लगभग 35 लाख मज़दूरों को 1000 – 1000 रुपये की की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 2022 का लाभ वो मज़दूर ही उठा सकते है।  उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करते है।
  • इस योजना से प्राप्त राशि सीधे आवेदक के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस लिए आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
  • योगी आदित्य नाथ जी कहना  योजना की तहत 20 किलो गेहूं तथा 15 किलो चावल बिल्कुल मुफ्त प्रदान किये जायेंगे। जो आप आपने नज़दीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से प्राप्त कर सकते है।
  • सरकार से दूसरे चरण में 23.70 लाभार्थियों का चयन किया गया है।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का लेने के लिए दस्तावेज़ और पात्रताएँ

अगर आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना कहते है तो आपके पास निम्न दस्तावेज़ का होना अनिवार्य है –

  • इस योजना लाभ लेने लेने के लिए आवेदक पंजीकृत मज़दूर होना चाहिए।
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए।
  • आवेदन करते समय आपको आवेदक के आधार कार्ड की पहचान के रूप में आवश्यकता पड़ेगी।
  • एक मोबाइल नंबर भी होना अनिवार्य है जिससे फॉर्म वेरीफाई किया जायेगा।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए तथा इसका प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? | Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana Apply Form

अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते है तथा पंजीकृत मज़दूर है तो नीचे बतायीं गयीं स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश श्रमिक विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जिसमें आपको ” Online Registretion And Renewal “ पर क्लिक करना है।
उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें आपको Login के नीचे Register Now क्लिक कर देना है।
उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जिसमें आपको New Registretion का विकल्प दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • यहाँ क्लिक करते ही आप Nivesh Mitra Portal पर आ जायेंगे।
  • जहाँ आपको Register Here पर क्लिक करना है।
उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जिसमें आपको पूछी गयी जानकारी जैसे – नाम , पता ,मोबाइल नंबर , आधार नंबर आदि की जानकारी को सही सही भर देना  देना है। फिर Register पर क्लिक कर देना है।
उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • कुछ इस तरह आपका पंजीकरण सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगा।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब मजदूरों को सहायता राशि दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के तहत लाभार्थी को कितनी राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले मजदूरों को 1000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी यह धनराशि पात्र नागरिक के बैंक खाते में सीधे ट्रान्सफर की जायेगी। इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक एकाउंट जरूर होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना की शुरुआत किसने की है?

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के मजदूरों की आर्थिक स्थिति सुधारने तथा उन्हें आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए श्रमिक भरण पोषण योजना की शुरुआत की है।

क्या उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के अंतर्गत लाभार्थी को मुफ्त राशन भी प्रदान किया जाएगा?

जी हां इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार लाभार्थी को 35 किलो राशन प्रदान करेगी जिसमें 20 किलो गेहूं तथा 15 किलो चावल शामिल होंगे।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के अंतर्गत कितने मजदूरों को लाभ प्रदान किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत 1500000 दिहाड़ी करने वाले मजदूर तथा 2000000 अन्य मजदूरों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मजदूरों इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के तहत आवेदन कर के लाभ प्राप्त कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष 

आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment