[यूपी लोन मेला] MSME लोन मेला में अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | लाभ, पात्रता | Download MSME Loan App

यूपी MSME लोन योजना क्या है? :- इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई एक योजना के बारे में बताएँगे जिसका नाम “यूपी MSME लोन मेला” है। इस लोन मेला की शुरुआत राज्य के ज़रूरतमंद लोगो को अपना उद्योग को शुरू करने के लिए आर्थिक मदद करने के लिए की गयी है। अगर आप भी अपना कोई उद्योग शुरू करना चाहते है तो आप भी इस योजना के तहत राज्य सरकार से लोन लेकर अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

इस यूपी MSME लोन मेला के तहत लोन लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस लाभ मिलेगा इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़े हुई सभी ज़रुरी दस्तावेज़ और पात्रता के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही आपको इसमें आवेदन करने की पूरी प्रोसेस बताएँगे। इस लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप बिना किसी परेशानी के यूपी MSME लोन मेला में ऑनलाइन आवेदन कर सके।

Contents

MSME लोन योजना मेला क्या है? |What Is MSME Sathi Loan

MSME लोन मेला में अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

इस MSME लोन योजना के अंतर्गत राज्य के सभी सूक्ष्म उद्योग, माध्यम उद्योग या फिर लघु उद्योग करने वाले नागरिकों को उद्योग में आर्थिक सहायता करने के लिए लोन दिया जायेगा। इससे राज्य में इस तरह के उद्योग करने वाले नागरिकों को इस लॉकडाउन में सरकार की तरफ से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए मदद मिलेगी। इस MSME लोन योजना के अंतर्गत राज्य में लगभग 36,000 नागरिकों को दो हज़ार करोड़ रूपये तक का लोन दिया जा सकेगा। इससे सूक्ष्म उद्योग और माध्यम उद्योग और लघु उद्योग करने वाले लोगो को काफी मदद मिलेगी

योजना का नाम MSME लोन मेलालोडिंग महिला योजना
किस राज्य में शुरू की गई उत्तर प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ मिलेगा जरूरतमंद लोगों को तो अपना प्रयोग शुरू करना चाहते हैं
सहायता राशि दो हजार करोड़ का तक का लोन
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

अगर आप इस यूपी MSME लोन मेला के अंतर्गत अपने किसी उद्योग में सरकार की मदद लेने के लिए इस लोन लेना चाहते है तो आप इस लोन मेला में लोन के लिए आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते है। इस यूपी MSME लोन मेला में लोन के लिये 14 मई 2020 से आवेदन शुरू हो जायेंगे और 20 मई 2020 को समाप्त कर दिए जायेंगे।

आपको इस अवधि के बीच में इस इस लोन मेला योजना के लिए आवेदन करना है जिससे आप इस लोन मेला योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे। इस यूपी MSME लोन मेला योजना के तहत आपको सिर्फ ऐसे बैंक से लोन मिल सकेगा जिनके साथ सरकार ने टाई-अप किया है, लोन लेने के लिए आपको किसी ऐसी ही बैंक में अपना खाता खुलना होगा और इसके बाद आपको उस बैंक से लोन मिल सकेगा।

MSME के प्रकार ? | Types of MSME

अगर आप इस लोन मेला के तहत लोन लेना चाहते है तो आपको इस MSME के बारे में पता होना चाहिए कि आपको किस तरह के उद्योग में कितना लोन मिल सकता है। इस MSME से जुड़ी हुई सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

सूक्ष्म उद्योग

अगर आपकी कंपनी का निवेश 1 करोड़ और कुल टर्नओवर 5 करोड़ है तो आपकी कंपनी एक सूक्ष्म उद्योग के अंतर्गत आती है और आप इस MSME लोन मेला योजना के तहत अपनी कंपनी के लिए लोन ले सकते है।

लघु उद्योग

ऐसी कंपनी जिसमे 10 करोड़ का निवेश और जिसका कुल टर्नओवर 50 करोड़ रुपये है तो ऐसी कंपनी लघु उद्योग के अंतर्गत आती है और आपको MSME लोन मेला योजना के तहत लोन मिल सकता है।

मध्यम उद्योग

अगर आपकी कंपनी का निवेश 20 करोड़ और कुल टर्नओवर 100 करोड़ है तो आपकी कंपनी एक मध्यम उद्धोग के अंतर्गत आती है। इस MSME लोन मेला योजना के तहत आपकी कंपनी को लाभ मिल सकता है।

यूपी MSME लोन मेला योजना | UP MSME Loan Fair Scheme

इस यूपी MSME लोन मेला योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत की गयी है। इस यूपी MSME लोन मेला योजना में देश में बने हुए उत्पादों पर फोकस किया जायेगा और भारत निर्मित उत्पाद बनाये जायेंगे। इससे देश में विदेशी कंपनियों और उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा होगी और भारत निर्मित उत्पादों की माँग बढेगी आर साथ ही देश की और देश के नागरिकों की स्थिति में काफी सुधार आयेगा।

इस यूपी MSME लोन मेला योजना से देश में चल रहे लघु, और मध्यम उद्योग में काफी सुधार आयेगा और देश की कंपनियों की स्थिति भी सही होगी। अगर आप इस लोन योजना के तहत लोन लेना चाहते है तो आप इस यूपी MSME लोन मेला योजनामें आवेदन करके लोन ले सकते है।

यूपी MSME लोन मेला योजना में आवेदन करने के लिए ज़रुरी क़ागज़ात

अगर आप इस MSME लोन योजना के तहत आवेदन करके लोन लेना चाहते है तो आपको इस लोन मेला में आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी कागजात की जरूरत होगी इसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है।

  • इस यूपी MSME लोन मेला में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना ज़रुरी है।
  • इस लोन मेला में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका पेन कार्ड होना भी जरूरी है।
  • आवेदक के पास उसका एक रजिस्टर मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है और साथ ही एक रजिस्टर ईमेल आईडी होना भी ज़रुरी है।
  • इस यूपी MSME लोन मेला के अंतर्गत लोन लेने वाले आवेदक के पास उसका बैंक खाता नंबर और पासबुक की फोटो कॉपी भी होनी चाहिए।

यूपी MSME लोन मेला योजना ले लाभ

इस लोन मेला योजना के तहत देश के बिज़नेस मेन नागरिकों को की तरह के लाभ प्रदान किये जायेंगे।

  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ ये है कि इस यूपी MSME लोन मेला योजना के अंतर्गत लोन लेकर राज्य के सभी सूक्ष्म, लघु, और मध्यम उद्योग को अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए काफी मदद मिलेगी और साथ ही वो इस लॉकडाउन में मंदी की मार से बहार निकल कर अपने बिज़नेस को आगे ले जायेंगे।
  • इस योजना से देश के नागरिकों और साथ ही कंपनियों को भी आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • इस यूपी MSME लोन मेला के अंतर्गत मिलने वाले लोन की राशि सीधे आवेदन करने वाले नागरिक के बैंक के खाते में भेज दी जाएगी।
  • इस यूपी MSME लोन मेला से लोन लेकर सभी कंपनियां भारत निर्मत प्रोडक्ट बनाने के लिए प्रोसाहित होगी और इससे देश को की तरह से फायदा होगा।

यूपी MSME लोन मेला में आवेदन करने के लिए पात्रता

अगर आप किसी तरह का कोई उद्योग चलाते है और आप इस लोन मेला योजना के तहत लोन लेना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि इस लोन में ला के तहत सिर्फ पात्र नागरिकों को ही लोन दिया जायेगा। इस योजना के लिए सभी ज़रुरी पात्रताओ की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस यूपी MSME लोन मेला योजना का लाभ सिर्फ ऐसे उद्योग चलाने वाले नागरिक को दिया जायेगा जिसका उद्योग काफी लंबी अवधि से चल रहा है।
  • इस यूपी MSME लोन मेला योजना के तहत ऐसी कंपनी को लोन दिया जायेगा जिसका सलाना टर्नओवर सरकार द्वारा तय की गयी सीमा के बराबर या फिर अधिक होगा।
  • इस लोन मेला योजना का लाभ किसी ट्रस्ट, गैर सरकारी, या फिर अन्य तरह के प्राइवेट संस्थान कि इस लोन मेला योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • अगर आप कोई ऐसा व्यवसाय कर रहे है जो सरकार द्वारा ब्लैक लिस्ट केटेगरी में आता है तो आपको इस व्यवसाय के लिए लोन नही दिया जायेगा।
  • अगर आप इस लोन योजना के लिए आवेदन कर कर रहे है तो आवेदन करने के पहले या फिर किसी तरह का कोई फैसला लेने से पहले सरकार द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन चेक करना चाहिए।

यूपी MSME लोन मेला योजना के तहत चल रही अन्य योजनायें

सरकार द्वारा इस यूपी MSME लोन मेला योजना के तहत अन्य की योजनाओं की भी शुरुआत की गयी है। जिनके बारे में नीचे दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

इस योजना भी यूपी सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके तहत राज्य के नागरिकों को अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 25 लाख रुपये तक का लोन दिया जा सकता है। और अगर आप किसी सेवा क्षेत्र से आते है तो आपको इस योजना की तरफ से 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जा सकता है।

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट मार्जिन मनी योजना

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का यूपी राज्य के मूल नागरिक होना जरुरी है और इस योजना में योजना की लागत का 20% वित्त पोषण प्रदान किया जायेगा जो अधिकतम 50 लाख रुपये है। इस योजना के तहत लोन लेने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

यह योजना राज्य के कुम्हार, नाई, बुनकर, लोहार, बढ़ई आदि जैसे काम करने वाले नागरिको के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के तहत ऐसे सभी 250 नागरिको को प्रशिक्षित किया जायेगा। जिससे ये लोग अपना कम और भी अच्छे से कर सके।

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूल किट योजना

  • इस योजना के तहत कुशल लोगो को RPL के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके लिए इन नागरिकों को इस ट्रेनिग का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत राज्य के इच्छुक नागरिकों को दस दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी और इस ट्रेनिंग के दौरान उनको हर रोज़ 200 रुपये भी दिए जायेंगे।

MSME लोन मेला में अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | How to register in MSME loan fair

: अगर आप इस MSME लोन मेला में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस MSME लोन मेला में पाना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको उद्योग एवम उद्धम प्रोत्साहन निदेशालय उत्तर प्रदेश सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://diupmsme.upsdc.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
MSME लोन मेला में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे?
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे अब आपको इस वेबसाइट के होमेपेज पर आपको “लॉग इन” का एक आप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस लॉग इन के आप्शन पर क्लिक करना है और आपको आवेदन लॉग इन का आप्शन सेलेक्ट करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कई आप्शन दिखाई देंगे अब आपको लेफ्ट साइड में “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” का आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है।
MSME लोन मेला में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने यूपी ऑनलाइन ऋण मेला ऑनलाइन आवेदन का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी संबंधित दस्तावेजो को इस वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
MSME लोन मेला में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे
  • इस बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जायेगा। और आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर इसकी सूचना दे दी जाएगी।

MSME sathi Loan App को कैसे डाउनलोड करे?

अगर आप चाहे तो आप मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये भी MSME लोन मेला में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

  • अगर आप इस app को डाउनलोड करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और स्टोर के सर्च बॉक्स में आपको MSME sathi app को लिख कर सर्च करना होगा।
  • जैसे ही आप इस app को सर्च करेंगे आपके सामने MSME app आ जायेगा। अब आप इस app को “Install” के आप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.
  • अगर आप चाहे तो हमारी वेबसाइट के नीचे दिए गए लिंक से भी एप्लीकशन को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है.

DOWNLOAD MSPE APP

यूपी MSME लोन मेला योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत एवं लघु बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी।

यूपी MSME लोन मेला योजना के अंतर्गत कितना लोन प्राप्त कर सकते हैं?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभार्थी दो करोड़ तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकता है।

यूपी MSME लोन मेला योजना की शुरुआत किसने की है?

यूपी MSME लोन मेला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 20 मई 2020 को कोरोना संक्रमण के दौरान की गई है।

क्या यूपी MSME लोन मेला योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा?

जी हां उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी होने पर आर्टिकल में भी है।

यूपी MSME लोन मेला योजना के अंतर्गत कितने नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा?

मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई यूपी MSME लोन मेला योजना के अंतर्गत छोटे लघु एवं सीमांत बिजनेस करने वाले 36000 नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

देश मे फैले कोरोना संक्रमण के कारण आज पूरे देश की अर्थव्यवस्था  का स्तर नीचे गिर गया है। हालांकि सरकार इस व्यवस्था को मजबूत करने और दोबारा इसे मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू कर चुकी है जैसे कि अभी हाल ही में देश के प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की थी। जिसका लिंक ऊपर दिया गया है आप वहां से इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

और अब इस आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने MSME लोन मेला योजना की शुरुआत की है जिससे राज्य के विभिन्न लोगो को रोज़गार मिलेगा साथ ही देश की अर्थव्यवस्था  मजबूत होगी।

बाकी MSME लोन मेला क्या है? इसके फायदे, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से बता चुके है। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको इसके MSME loan के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी।

लेकिन अगर फिर भी आपको कुछ समझ नही आया हो या फिर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।