[फार्म] उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना | आवेदन

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना, उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन, उत्तर प्रदेश किसान दुर्घटना बीमा योजना फार्म, मुख्यमंत्री किसान  एवं सर्वहित बीमा योजना , UP Mukhyamantri Kisan Evam Sarvhit Bima Yojana

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के बारे में जानकारी देगे जिसका नाम “उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना” है। इस योजना के तहत किसानो का बीमा कराया जायेगा जिससे उनको सामाजिक सुरक्षा और अन्य कई लाभ प्रदान किये जा सके.  इस आर्टिकल में आपको इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना के बारे में सभी जानकरी दी जाएगी.  उत्तर प्रदेश राज्य का हर किसान इस योजना का लाभ ले सकता है और अपना बीमा करा सकता है. हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

Contents

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना (Uttar pradesh CM Kisan & Sarvhit Bima Yojna)

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के किसानों के लिए इस किसान सर्वहित बीमा योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो का बीमा किया जायेगा जिससे जरूरत के समय राज्य के गरीब किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगीऔर साथ ही किसी तरह की कोई भी बीमारी होने पर किसान का राज्य के अस्पतालों में मुफ्त में इलाज किया जाएगा। इस आर्टिकल में आपको उत्तर प्रदेश की इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी इस लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

यह उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना मुख्य रूप से राज्य के किसानो के लिये शुरू की गयी है ताकि जरूरत के समय किसानो को आर्थिक मदद दी जा सके. इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना के तहत राज्य के सभी इच्छुक किसानो का बीमा किया जायेगा जिससे उनको सरकार की तरफ से वित्तीय  और सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जा सके.  सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत किसान का 2.5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा किया जायेगा जिससे किसी तरह की कोई दुर्घटना के दौरान किसान का फ्री इलाज कराया जा सके.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में लगभग 56 अस्पतालों को इस योजना के तहत जोड़ा गया है इन अस्पतालों में जाकर किसान अपना फ्री में इलाज करा सकते है. अगर दुर्घटना के दौरान किसान की म्रत्यु हो जाती है तो किसान के परिवार को 5 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान को इस योजना के तहत बीमा केयर कार्ड भी उपलब्ध कराया जायेगा.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के का लाभ राज्य के सिर्फ उन किसानो को दिया जायेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 70 वर्ष से कम होगी, उनकी इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना का लाभ दिया जायेगा. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े. अगर आप इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा.

योजना का नामउत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना
किसने शुरू की योजनामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
कितने लोगों को लाभ पहुंचेगा 15 करोड़ लोगों को
योजना के लिए टोल फ्री नंबर1520,180030701520
योजना का लाभराज्य के किसान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

  

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना के लाभ (Benefits  of Uttar pradesh CM Kisan & Sarvhit Bima Yojna)

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को दिए जायेगे, इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना कर किसानों को मिलने वाले सभी लाभ नीचे दिए जा रहे है.

  • दुर्घटना – इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना के तहत यदि किसी किसान की किसी तरह की दुर्घटना में मौत हो जाती है या फिर किसान विकलांग हो जाता है तो उसे राज्य सरकार की तरफ से ₹2 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्राथमिक चिकित्सा – इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना के तहत जितने भी किसान नागरिको का बीमा किया जायेगा उन सभी किसान नागरिकों को दुर्घटना के दौरान प्राथमिक चिकित्सा के लिए 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के बाद और अपना बीमा कराने के बाद किसान पूरे प्रदेश में से चयनित 56 अस्पताल में से किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करा सकता है.
  • किसान को किसी तरह की किसी अन्य सहायता के लिए किसान कार्ड बनाकर भी दिया जायेगा जिससे किसान को लाभ लेने में किसी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से ग़रीब किसानों को दिया जायेगा जिनकी वार्षिक आय 75,000  रुपये से कम है.

उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Essential documents for Uttar pradesh CM Kisan & Sarvhit Bima Yojna)

अगर आप इस किसान और सर्वहित बीमा योजना का लाभ लेने के लिए सी योजना में आवेदन करते है तो आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है जिसके बिना आपको इस योजना का लाभ नही दिया जा सकता है. इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है.

  • आधार कार्ड – इस किसान और सर्वहित बीमा योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास  उसका आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • आय प्रमाण पत्र – इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका वार्किषिक आय प्सारमाण पत्नर होना भी जरुरी है क्योंकि इस सर्वहित बीमा योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को दिए जाएगा जी आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनकी सालाना पारिवारिक आय ₹75000 से कम है.
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र – इस किसान और सर्वहित बीमा योजना का लाभ केबल उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिको को दिया जायेगा इसलिए अपनी नागरिकता के लिए आपके पास अपना पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है
  • आयु सीमा – इस किसान और सर्वहित बीमा योजना का लाभ उन्ही नागरिको को दिया जायेगा जिनकी उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक है सिर्रफ ऐसे किसान नागरिक ही इस योजना के लिए पात्र होगे।

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? (Online Application for Uttar pradesh CM Kisan & Sarvhit Bima Yojna)

अगर आप इस किसान और सर्वहित बीमा योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप इस नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है. इस लिए आप ध्यान पूर्वक इस प्रोसेस को फॉलो करे.

  • इस उत्तर प्रदेश किसान और सर्वहित बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश की इस किसान और सर्वहित बीमा योजना की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://balrampur.nic.in/पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप डायरेक्ट किसान और सर्वहित बीमा योजना की वेबसाइट पर आ जायेगे.
  • अब आपको इस वेबसाइट के होमेपेज पर right side में “more” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस आप्शन पर  क्लिक करने के बाद आपके सामने कई और आप्शन आ जायेगे अब आपको इन आप्शन में से “Schemes” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब जैसे ही आप आप्शन पर  क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “किसान और सर्वहित बीमा योजना” का  लिंक दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करके किसान और सर्वहित बीमा योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा.
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकालना होगा, और इसके बाद आवेदन फॉर्म को सभी पूछी गयी जानकारी से भरना होगा उअर सभी सम्बंधित दस्तावेज इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे.
  • इसके बाद आपको किसान और सर्वहित बीमा योजना के इस आवेदन फॉर्म को इसके सम्बंधित विभाग में जमा कर देना होगा और आपको इस योजन का लाभ मिलने लगेगा.

इस किसान और सर्वहित बीमा योजना के बारे में अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आपको हेल्पलाइन नंबर दिया जा रहा है। इस नंबर के जरिए आप योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर 

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना उत्तेर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के दवरा राज्य के किसानो के लिए शुरू की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर सरकार के द्वारा इलाज के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना के अंतर्गत दुर्घटना के दौरान विकलांग होने वाले लाभार्थी को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना के अंतर्गत दुर्घटना के दौरान बिकलांग होने पर लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद दी जाएगी। ताहि किसान के अपंग होने पर उसके परिवार को कोई भी समस्या न उठानी पड़े.

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना के अंतर्गत प्राथमिक चिकित्सा के लिए लाभार्थी को कितनी सहायता प्रदान की जाएगी?

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना के अंतर्गत प्राथमिक चिकित्सा के लिए लाभार्थी को 2.50 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। जिसका उपयोग करके किसान अपना इलाज आसानी से करा सकता है.

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना का लाभ राज्य के किन किसानो को दिया जायेगा?

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना का लाभ राज्य के ग़रीब किसानों को दिया जायेगा, जिनकी वार्षिक आय 75,000 रुपये से कम है.

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना का अंतर्गत राज्य के कितने अस्पतालों को जोड़ा गया है?

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना के तहत राज्य के 55 से भी अधिक अस्पतालों को जोड़ा गया है.

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना आयोजन किसके द्वारा किया गया है?

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना का आयोजन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गयी है.

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना का हेल्पलाइन नंबर- 1520,180030701520

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक नई योजना जिसका नाम “उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना” है उसके बारे में बताया हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी। लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment