मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना | UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana Apply Form

UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana 2021:– आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका नाम मुख्यमंत्री गुड समरितान योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में होने वाली सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले व्यक्ति के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि वह समय पर अपना इलाज करा सकें।

हम सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या यहां के क्षेत्रफल को देखते हुए बहुत अधिक है जिस कारण यहां आमतौर पर सड़क दुर्घटना और रेल दुर्घटना देखने को मिलती रहती है और दुर्घटना में ग्रासित लोगों की सहायता के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं को भी चलाया जाता है जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

और इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana का ऐलान किया है जिसके तहत सड़क और रेल दुर्घटना में ग्रासित लोगों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। तो यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी ही तो इस योजना के बारे में आपको भी जानकारी का होना बहुत आवश्यक है, तो आइये योजना के बारे में विस्तार से जानते है –

Contents

मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना | UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana

यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत प्रदेश में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे नागरिकों के लिए की गयी है जिनके साथ कोई रेल या सड़क दुर्घटना घटित ही गई है तो ऐसे नागरिकों के इस योजना के अंतगर्त 2,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे सरकार का लोगों के प्रति मददपूर्ण भावनाओं का संदेश जायेगा। साथ बी आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको किसी भी एक्सट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

योजना का नाम मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना
किस राज्य में शुरू की गई उत्तर र्प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
पात्र किसे बनाया गया आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को जिनके साथ कोई रेल या सड़क दुर्घटना .हुई है
सहायता राशि 2 हजार रूपये
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

यूपी गुड समारितन योजना से लाभ | Benefit Of  UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana

जब भी हम किसी सरकारी योजना के तहत आवेदन करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में एक ही सवाल आता है कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से हमें क्या क्या लाभ होंगे। और इसी सवाल का जवाब प्रदान करते हुए हमारे द्वारा नीचे यूपी गुड समारितन योजना से प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में जानकारी साझा की गई है जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत सड़क या रेल दुर्घटना में घायल नागरिक को 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदेश सरलर द्वारा प्रदान की जायेगी।
  • यूपी मुख्यमंत्री गुड समानित योजना की आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है जिससे कोई भी नागरिक इसका लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 50 लाख रुपये का बजट पास किया गया है।
  • योजना के शुरू होने से बहुत कम सही लेकिन स्वस्थ्य व्यवस्था में बदलाब देखने को जरूर मिलेगा।

मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना आवश्यक पात्रता | Eligibility  Of UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रताओं का चयन किया गया है, यदि आवेदक के पास वो पात्रताएँ उपलब्ध होंगी। तभी उसे इस योजना के अंतर्गत मान्य माना जायेगा। जो कि निम्न है –

  • मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश में स्थाई रूप से निवास करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। इसलिए आवेदन उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • यह योजनाएं केवल उत्तर प्रदेश के लोगों की सहायता के लिए शुरू की गई है इसलिए अगर दुर्घटना उत्तर प्रदेश की सीमाओं के अंदर हुई है तभी लाभार्थी को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली ₹2000 की आर्थिक सहायता केवल उन्हीं नागरिकों को प्रदान की जाएगी। जो रेल दुर्घटना या सड़क दुर्घटना में घायल हुए हैं क्योंकि विभाग द्वारा केवल इन्हीं दो दुर्घटनाओं को इस योजना के तहत रखा गया है इसके अलावा अगर कोई दुर्घटना घटित होती है तथा नागरिक घायल होता है तो उसे इस योजना के तहत लाभ मुहैया नहीं कराया जाए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है क्योंकि विभाग द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे आवेदक खाते में स्थानांतरित की जाती है।

यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना जरूरी कागज़ात | Dacumenst Of UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है जो कि निम्न है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक एकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana

राज्य का कोई भी नागरिक जो इस योजना के तहत आने वाली सभी पात्रताओं को रखता है तथा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु इच्छुक हैं तो उसे इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ इंतजार करना होगा क्योंकि विभाग द्वारा UP Mukhymantri Good Samritan Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद लगायी जा रही है कि जल्द से जल्द इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा।

पर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से जुड़ा कोई भी नोटिस जारी किया जायेगा। तो हम आपको आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट विजिट करते रहें।

UP Mukhymantri Good Samaritan Yojana FAQ

अगर आप इस योजना के बारे में पढ़ रहे है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। एयर हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों के सभी सवालों के जबाब साझा कर सकें। इसलिये आपकी उचित जानकारी के लिए हमारे द्वारा योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है जो आपके दिमाग में चल रहे योजना से जुड़े डाउट को क्लियर करने में बहुत सहायक होंगे।

मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना क्या है?

मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत नागरिको के साथ दुर्घटना होने पर सरकार इलाज सहायता राशि देगी।

क्या मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के निवासियों को प्रदान किया जायेगा?

जी हां! इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जायेगा।

यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इसकी आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हमारे द्वारा ऊपर बतायी गयी है इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इस योजना के तहत घायल लोगों कितने रुपये की आर्थिक सहायता प्रदम की जाएगी?

मुख्यमंत्री गुड़ समारितन योजना के तहत रेल या सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को दो हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के तहत सरकार द्वारा इतने का रुपये का बजट आवंटित किया गया है?

यूपी गुड समारितन योजना के तहत सरकार द्वारा 50 लाख रुपये विवतरित करने का बजट पास किया गया है।

निष्कर्ष 

उत्तर प्रदेश में आए दिन सड़क दुर्घटना देखने को मिलती रहती हैं यह तो हम सभी जानते हैं कि सड़क दुर्घटना में जब किसी व्यक्ति के साथ हादसा होता है तो उसे समय पर इलाज लेना बहुत जरूरी होता है लेकिन अक्सर देखा जाता है। कि पैसों की आर्थिक कमजोर के कारण सड़क दुर्घटना में व्यक्ति अपना इलाज नहीं करा पाता है।

ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना की शुरुआत की गई है। जिसके बारे में आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी साझा की है।

आज हमारे द्वारा आर्टिकल में बतायी गयी यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना ( Uttar Pradesh Mukhymantri Good Samaritan Yojana 2021 In Hindi) से जुड़ी जानकारी आपको कैसे लगी कमेंट करके बताये। हम आशा करते है कि आपको पसंद आयी होगी। अगर हां! तो इस लेख आपने अन्य परिचित लोगों के साथ शेयर करें। जिससे वह इस योजना के बारे में जाने तथा समय आने पर इसका लाभ प्राप्त कर सकें। इसके अलावा अगर आप आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाब चाहते है तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है

Spread the love

Leave a Comment