यूपी पहचान पोर्टल क्या है? 2024 | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व लॉगिन प्रक्रिया | UP Pahchan Portal 2024

UP Pahchan Portal 2024 Kya hai in Hindi: हर मनुष्य के जीवन में शिक्षा जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है जिसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति का समुचित विकास करने के साथ-साथ उसके ज्ञान एवं कला तथा कौशल में वृद्धि की जा सकती है, यहां तक के शिक्षा के माध्यम से किसी के भी व्यवहार में परिवर्तन भी लाया जा सकता है और शिक्षा किसी भी आयोग की व्यक्ति को योग्य नागरिक बन सकती है। इसी बात को केंद्र मानकर उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए UP Pahchan Portal 2024 का विकास किया गया है। 

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कोई भी विद्यार्थी या फिर राज्य का शिक्षक कई प्रकार की जानकारी जैसे- विद्यालय मान्यता प्राप्त है या नहीं, विद्यालय के रिजल्ट शिक्षा की स्थिति सही है या नहीं, विद्यालय मान्यता प्राप्त होने और अन्य सुविधाओं का जो दावा कर रहे हैं वह सही है या नहीं आदि प्रश्नों का उत्तर अप पहचान पोर्टल पर प्राप्त कर सकते है। Uttar Pradesh Pahchan Portal 2024 के माध्यम से राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने और विद्यालय परिषद में मिलने वाली शिक्षा को बेहतर बनाने में सहयोग मिलेगा। 

आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी पहचान पोर्टल 2024 से संबंधित स्मपूर्ण जानकारी साझा करने वाले है इसलिए यदि आप UP Pahchan Portal 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे यह आर्टिकल अंत तक पूरा पढ़ने की आवश्यकता है तो लिए शुरू करते है-

Contents show

यूपी पहचान पोर्टल 2024 क्या है? | UP Pahchan Portal 2024 Kya hai in Hindi

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के सभी माध्यमिक विद्यालयों के बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण करने और माध्यमिक स्कूलों के स्तर को बेहतर बनाने के लिए के लिए UP Pahchan Portal 2024 को लांच किया है। उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति यूपी बोर्ड से संबंधित स्कूलों की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकता है। उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल 2024 पर उत्तर प्रदेश राज्य के तकरीबन 30000 से भी ज्यादा मान्यता प्राप्त स्कूलों की जानकारी इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड की गई है। 

UP Pahchan Portal 2024

इस पोर्टल पर लॉगिन करके कोई भी छात्र या शिक्षक जिलावार विद्यालयों की सूची ही नहीं बल्कि तहसील और ब्लॉक स्तर पर भी सरकारी स्कूलों की जानकारी हासिल कर सकता है। UP Pahchan Portal के माध्यम से आप किसी स्कूल को मान्यता कब मिली, उस स्कूल की लोकेशन और विद्यालय से जिला मुख्यालय की दूरी इत्यादि के बारे में जान सकते है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित किसी विद्यालय से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल 2024 पर लॉगिन कर सकते है।

यदि आप UP Pahchan Portal 2024 के अंतर्गत लॉगिन करने और इससे संबंधित सभी और अधिक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप ध्यान पूर्वक हमारे आज के इस आर्टिकल को अंतिम तक पूरा पढ़िए क्योंकि हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आपके लिए पहचान पोर्टल उत्तर प्रदेश के संबंध में हर एक जानकारी बताई गई है।

उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल का उद्देश्य | Objective of Uttar Pradesh Identity Portal

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा पहचान पोर्टल को शुरू किया गया है इस पोर्टल को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य में स्थित सभी माध्यमिक विद्यालयों का नवीकरण करना और छात्र के अधिक से अधिक छात्रों का नेतृत्व गुणों का विकास करना है। जिसके लिए सरकार के द्वारा पहचान पोर्टल पर 30000 से भी अधिक माध्यमिक विद्यालयों की जानकारी अपडेट कराई गई है। इस पोर्टल पर जाकर विद्यार्थी आसानी से अपने या किसी अन्य स्कूल से संबंधित सवालों के जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते है। 

यूपी पहचान पोर्टल 2024 पर जाकर आप जान सके कि कौन से स्कूल मान्यता प्राप्त है या नहीं। राज्य के विद्यार्थी इस पोर्टल पर सरकारी सुविधाओं का सारा ब्यौरा चेक कर सकते हैं। यह ऑनलाइन पोर्टल विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए दी जाने वाली सुविधाओं की पहचान के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा और इसके माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में विकास भी देखने को मिलेगा।

कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र पहचान पोर्टल पर कर सकेंगे लॉगइन

जैसा कि हमारे द्वारा आपको बताया गया है कि उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी आसानी से राज्य के किसी भी स्कूल के सदस्य में जानकारी हासिल कर सकते हैं साथ ही साथ भी जान सकते हैं कि सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के लिए सरकारी माध्यमिक विद्यालय में कौन-कौन सी सुविधाएं दी जा रही हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल को मुख्य रूप से राज्य के विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए लांच किया गया है जिस पर केवल कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्र लॉगिन कर सकेंगे।

अर्थात उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल 2024 पर जाकर कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्र अपने सभी सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते है और आसानी से जान सकते हैं कि वह जिस स्कूल में अध्ययन कर रहे हैं वह मान्यता प्राप्त है अथवा नहीं और उसे सरकार के द्वारा कब मान्यता दी गई थी। ऑनलाइन पोर्टल की सबसे खास बात यह है कि आप यहां जाकर जिलेवार ही नहीं बल्कि तहसील व ब्लाक स्तर पर भी सरकारी स्कूलों की लिस्ट चेक कर सकते है।

यूपी पहचान पोर्टल के लाभ | Benefits of UP Pahchan Portal 2024 in Hindi 

उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल स्कूली छात्रों और शिक्षकों के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा इस पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों और शिक्षकों को कई निम्नलिखित प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे जिनका पूरा विवरण निम्नलिखित प्रकार से हमारे द्वारा नीचे दिया जा रहा है, जैसे कि-

  • UP Pahchan Portal 2024 की शुरुआत उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा की गई है।
  • जिस पर जाकर कोई भी व्यक्ति यूपी बोर्ड से संबंध रखने वाले सभी स्कूलों की जानकारी ऑनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकता है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के तकरीबन 30000 से भी अधिक मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों का ब्यौरा पेश किया गया है।
  • इसके माध्यम से विद्यार्थी आसानी से सभी स्कूलों जैसे जिला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर जानकारी हासिल कर सकते है।
  • इसके साथी विद्यार्थी इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर सरकारी स्कूलों में मिलने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यहां तक के माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के द्वारा इस पोर्टल पर पिछले साल के बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को भी देखने की सुविधा दी गई है।
  • उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ कक्षा 9 से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी प्राप्त कर सकते है।
  • यूपी पहचान पोर्टल के माध्यम से माध्यमिक विद्यालय के बुनियादी राज्य का नवीनीकरण किया जाएगा
  • इसके अलावा UP Pehchan Portal पर कक्षा 10 कक्षा 12 के लिए बोर्ड एग्जाम शेड्यूल की जानकारी भी दी गई है।

यूपी पहचान पोर्टल के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for UP Pehchan Portal in Hindi 

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के द्वारा उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल 2024 के अंतर्गत लॉगिन करके लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थीयो के लिए कई प्रकार योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल के लिए निर्धारित की गई सभी योग्यताओं की पूर्ति करने वाला व्यक्ति इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकेगा, यूपी पहचान पोर्टल के लिए जारी पात्रता मापदंड की लिस्ट निम्नलिखित प्रकार से है-

  • UP Pehchan Portal 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस पोर्टल का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यार्थी एवं शिक्षकों को ही मिलेगा।
  • केवल कक्षा 9 से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए योग्य होंगे।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को पहचान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना अनिवार्य है।

यूपी पहचान पोर्टल 2024 पर लॉगिन कैसे करें? | How to login on UP Pahchan Portal 2024

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक विद्यार्थी एवं शिक्षक यूपी पहचान पोर्टल 2024 पर लॉगिन करना चाहते हैं लेकिन आपको इस पोर्टल पर लोगिन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप नीचे बताए निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें, जोकि इस प्रकार से है-

  • उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज के आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/Default.aspx पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के अधिकारी वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको साइड में एक लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
UP Pahchan Portal 2024
  • क्लिक करते हैं आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको पंजीकरण के लिए विद्यार्थी लॉग इन के सेक्शन में अग्रिम पंजीकरण कक्षा 9 एवं 11 का ऑप्शन मिलेगा, अब इस पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक लॉगिन पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपना यूजर नेम पासवर्ड एवं कैप्चर कोड दर्ज करना होगा।
  • मंकी के सभी जानकारी ध्यान पूर्वक तर्ज करने के पश्चात आपको अंत में नीचे दिए गए Login बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप खुद को उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल 2024 कार्यालय के लिए लॉग इन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल 2024 पर कार्यालय के लिए लॉगिन करने के लिए आप नीचे पता की प्रक्रिया को अपना सकते हैं जो आसान स्टेप्स के माध्यम से निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है, जैसे कि-

  • उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल 2024 पर कार्यालय हेतु लोगिन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/LoginSchool.aspx पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश, प्रयागराज के आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन होगा।
  • अब आपको माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट के मुख्य पेज पर लॉगइन ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करके आपको पंजीकरण के लिए विद्यार्थी लॉग इन के सेक्शन में बोर्ड कार्यालय के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे उपलब्ध लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यूपी पहचान पोर्टल का पासवर्ड रीसेट कैसे करें? | How to Reset Password of UP Identity Portal?

जिन लोगों ने पहचान पोर्टल माध्यमिक शिक्षा उत्तर प्रदेश 2024 पर जाकर अपनी स्कूल से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अकाउंट बनाया है लेकिन आप उसका पासवर्ड भूल चुके हैं तो आप आसानी से यूपी पहचान पोर्टल का पासवर्ड रीसेट कर सकते हो।

  • उम्मीदवार को सर्वप्रथम पहचान पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/LoginSchool.aspx पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक कर सभी यूजर्स के लिए पासवर्ड रीसेट करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको मांगी गई अभिषेक जानकारी जैसे यूजर आईडी, मोबाइल नंबर और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके उपरांत आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा इसे निश्चित बॉक्स में दर्ज करके आप अपना पासवर्ड रिसेट कर पाएंगे।

UP Pahchan Portal Related FAQs 

यूपी पहचान पोर्टल क्या है?

यूपी पहचान पोर्टल राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने और राज्य के सभी माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबंधित स्कूलों का विवरण ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है।

UP Pahchan Portal को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

UP Pahchan Portal को माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश सरकार, के द्वारा रिलीज किया गया है जिसका लाभ राज्य के विद्यार्थियों और शिक्षकों को प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल के क्या लाभ है?

उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल के माध्यम से कोई भी विद्यार्थी या फिर अध्यापक आसानी से राज्य के किसी भी स्कूल को सरकारी मान्यता प्राप्त है अथवा नहीं! इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है। साथ ही साथ वह स्कूल में मिलने वाली सभी सुविधाओं की जानकारीभी ले सकता है।

यूपी पहचान पोर्टल पर कौन लॉगिन कर सकता है?

यूपी पहचान पोर्टल पर कक्षा 9 से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी और सभी शिक्षक लॉगिन कर सकते है। इस पोर्टल पर लोगिन करने की प्रक्रिया के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इसलिए को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल का पासवर्ड भूल गए तो क्या करें? 

यदि आप उत्तर प्रदेश पहचान पोर्टल पर लोगिन करने का पासवर्ड भूल गए हैं तो आप इसे अपना रिसेट कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप ऊपर उपलब्ध कराई गई है।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा आज अपने इस ब्लॉक पोस्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को सभी माध्यमिक विद्यालयों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ किए गए यूपी पहचान पोर्टल 2024 के संबंध में बताया गया है. आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए यूपी पहचान पोर्टल 2024 क्या है? | UP Pahchan Portal 2024 Kya hai in Hindi के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। अगर आपके लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी लाभकारी सिद्ध रही हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अपने विचार कमेंट सेक्शन में लिखकर हमारे साथ साझा करना ना भूले।

Leave a Comment