उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना | लाभ, पात्रता | पंजीकरण कैसे करें?

उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी एक अहम मुद्दा बना हुआ है। शिक्षित (Educated) होने के बाद भी राज्य में ऐसे करोड़ो युवा है जिनके पास नौकरी नही है। उत्तर प्रदेश राज्य में बढ़ती बेरोजगारी (Unemployment) को देखते हुए यूपी के मुख्यमंत्री जी ने परिवार कार्ड योजना (family card scheme) शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में उन परिवारों के लिए चिह्नित किया जाएगा। जिनके परिवार में कोई नौकरी पर नही है। ऐसे परिवार को चिह्नित करके राज्य सरकार परिवार कार्ड जारी करेगी। कार्ड के आधार पर परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी।

मित्रों अगर आप भी यूपी निवासी है और आपके पास कोई नौकरी, रोजगार नही है तो आपके लिए प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई Family Card Yojana 2022 काफी महत्वाकांक्षी योजना साबित हो सकती है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में परिवार कार्ड योजना क्या है? फैमिली कार्ड कैसे बनेगा? इसके लिए पात्रता, दस्तावेज आदि जैसी सभी जानकारी शेयर करने जा रहे है। ताकि इस योजना का लाभ लेने में राज्य के युवाओं को कोई परेशानी न हो तो आइए जानते है –

Contents

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना क्या है? What is Uttar Pradesh Parivar Card Scheme

परिवार कार्ड योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी (Chief Minister Yogi Adityanath) ने की है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार परिवार कार्ड जारी (family card issue) करेगी। जिन परिवार के लिए यह कार्ड जारी किया जाएगा। उस परिवार के सदस्यों में से एक सदस्य को रोजगार (employment) दिया जाएगा। बता दे कि परिवार कार्ड योजना के अंतर्गत परिवार कार्ड (family card) उन परिवारो के लिए जारी किया जाएगा। जिनके परिवार में कोई नौकरी पर नही है। या वह गरीबी रेखा या गरीबी रेखा से नींचे अपना जीवन यापन कर रहे है।

प्रदेश परिवार कार्ड योजना लाभ पात्रता पंजीकरण कैसे करें

दोस्तों अगर इस योजना को और सरल भाषा मे समझें तो उत्तर प्रदेश में ऐसे काफी गरीब परिवार रहते है जिनके घर मे कोई कमाने वाला नही हैं या फिर योग्य होने के बाद भी परिवार में किसी भी व्यक्ति के पास रोजगार नही है। ऐसे परिवारों की इस योजना के अंतर्गत पहचान करेंगी और इन परिवारों के नाम परिवार कार्ड जारी करेंगी। फिर अगर राज्य सरकार भविष्य में कोई नौकरी के लिए भर्ती करती है। तो पहले उन नौकरियों में पहले कार्डधारक परिवार को शामिल किया जाएगा।

योजना का नाम परिवार कार्ड योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
साल 2022
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार नागरिक
उद्देश्यहर परिवार के एक सदस्य को रोजगार प्रदान करना
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन और ऑफलाइन
वेबसाइट अभी लांच नही हुई

परिवार कार्ड क्या है? What is a family card

परिवार कार्ड जिसे उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किया जाएगा। यह कार्ड राज्य के उन परिवारों को जारी किया जाएगा जिनके परिवार में कोई सदस्य नौकरी पर नहीं है या फिर उनके घर में कोई रोजगार का साधन नही है। बता दे कि परिवार कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा जैसे नाम, पिता का नाम, पता, और व्यक्ति की शिक्षा की पूरी जानकारी होगी। साथ ही परिवार में कौन व्यक्ति नौकरी करता है कौन नही करता है किसके पास रोजगार है किसके पास रोजगार नही है।

यह सभी जानकारी इस कार्ड में मौजूद होगी। जिसका पूरा डेटा सरकार के पास सुरक्षित रहेगा। जिससे सरकार को पता रहेगा कि राज्य में कितने परिवार है जिनके पास नौकरी है और कितने परिवार है जिनके पास नौकरी नही है। इससे राज्य सरकार को रोजगार देने में भी आसानी होगी।

परिवार कार्ड में उपस्थिति ब्यौरा के अनुसार परिवार के योग्य सदस्य को नौकरी या कोई रोजगार प्रदान करेगी। ताकि उस परिवार के लोगों का जीवम सरल और सुखमय बनाया जा सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी अपने ट्वीटर हैंडल से फैमिली कार्ड जारी करने की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना का उद्देश्य Purpose of Uttar Pradesh Family Card Scheme

बेरोजगारी सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नही बल्कि पूरे देश मे एक समस्या का सबब बना हुआ है। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Parivar card Yojana को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के हर उस परिवार को जिस परिवार में कोई नौकरी पर नही है उसे रोजगार या नौकरी प्रदान करेगी।

कहने का मतलब की हर घर से एक सदस्य को सरकार की तरफ से रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

अन्य राज्यो में भी है लागू परिवार कार्ड योजना

मित्रों आपको बता दे कि परिवार कार्ड योजना जैसी योजना देश के कई राज्यों में सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है। जैसे कि हरियाणा में इस योजना को पहचान पत्र योजना, आंध्र प्रदेश राज्य में कटुम्ब नाम से चलाई जा रही है। इन्ही योजना के तर्ज पर यूपी में परिवार कार्ड योजना को शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत राज्य के हर घर में एक व्यक्ति को रोजगार या व्यवसाय से जोड़ा जाएगा।

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना की विशेषताएं? Features of Uttar Pradesh Parivar Card Scheme

  • उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन परिवारों को चिन्हित करके परिवार कार्ड जारी किया जाएगा। जिनके परिवार में कोई सदस्य नौकरी पर नही है।
  • परिवार कार्ड धारक परिवार के सदस्य को सरकार की तरफ से रोजगार दिया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना शुरू होने से राज्य के हर घर में एक व्यक्ति को नौकरी मिलेंगी।

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना पात्रता Uttar Pradesh Family Card Scheme Eligibility

परिवार कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा। जो कि निम्लिखित है।

  • योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का निवासी हो।
  • परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी पर न हो।
  • परिवार गरीबी रेखा या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • परिवार की बार्षिक आय 30000 रुपए से अधिक न हो।

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना के लिए दस्तावेज Documents for Uttar Pradesh Parivar Card Scheme

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार परिवार कार्ड जारी करेंगी। जिसे बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजो की जरूरत पड़ेगी। जो कि नीचे दिए गए है।

  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड (Aadhar card of all family members)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address proof)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • जाति प्रमाण पत्र (caste certificate)
  • राशन कार्ड (Ration card)
  • बैंक खाता (bank account)
  • मोबाइल नंबर (mobile number)
  • पासपोर्ट फ़ोटो (passport photo)

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड के लिए पंजीकरण कैसे करें? How to register for Uttar Pradesh Parivar Card?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा परिवार कार्ड योजना को शुरू करने का ऐलान किया जा चुका है। लेकिन अभी इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नही है कि परिवार कार्ड के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन होगा। क्योंकि अभी इस योजना से जुड़ी कोई वेबसाइट भी लांच नही की गई है। इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के नागरिकों को कुछ समय इंतजार करना होगा।

Family Card Yojana 2022 Related FAQ

परिवार कार्ड योजना क्या है?

परिवार कार्ड योजना जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य के हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिया जाएगा।

परिवार कार्ड योजना का उद्देश्य क्या है?

परिवार कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य हर घर मे एक व्यक्ति को नौकरी देना हैं।

परिवार कार्ड योजना का लाभ किसे मिलेगा?

परिवार कार्ड योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा। जिनके परिवार में कोई सदस्य नौकरी पर नही है।

परिवार कार्ड योजना की वेबसाइट कौन सी है?

अभी इस योजना के अंतर्गत किसी भी वेबसाइट को लांच नही किया गया है।

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा इस लेख में उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। तथा योजना से जुड़े सभी सवालों के जबाब देने कोशिश की गयी हैं। जो कि राज्य सरकार की काफी महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के शुरू होने से राज्य की बेरोजगारी खत्म होगी। और युवाओं को रोजगार मिलेगा।

हम आशा करते है कि लेख में बतायी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। तथा उपयोगी साबित हुई होगी। इसके अलावा योजना से जुड़ा आपके दिमाग में कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

1 thought on “उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड योजना | लाभ, पात्रता | पंजीकरण कैसे करें?”

Leave a Comment