[डाउनलोड] उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप क्या है? | UP Pravasi Rahat Mitra App

उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप क्या है?, यूपी प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप, डाउनलोड यूपी प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप, UP Pravasi Rahat Mitra App, rahatup.in Portal

उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप :- कोरोना वायरस कोविड – 19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देश भर में 17 मई तक लॉकडाउन लगा दिया है जिसके कारण देश की सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है ऐसे में देश भर के अनेक राज्यों के मज़दूर जो अन्य राज्यों में रोज़गार के चलते फँस गए है उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है हालांकि इस मज़दूरों की इस परेशानी से निपटने के लिए राज्य सरकार अपने – अपने राज्यों के मज़दूरों के लिए हर संभव कार्य कर रही है जैसे कि अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के ऐसे मज़दूरों के लिए जो दूसरे राज्य में फंसे हुए है उन्हें अपने प्रदेश वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर घर वापसी योजना की शुरुआत की थी। योजना के अंतर्गत सरकार ने rahatup.in पोर्टल वेबसाइट को लांच किया था जहां बाहर फँसे मज़दूर जो कि पोर्टल पर अपना पंजीकरण करके अपने राज्य वापस लौट चुके है।

लेकिन अब प्रदेश में लौटे मज़दूरों को प्रदेश में रोज़गार दिलाने के लिए इस पोर्टल वेबसाइट पर एक यूपी प्रवासी राहत मित्र एप को लांच किया है। जिसकी मदद से मज़दूरों राज्य में लौटे सभी मज़दूरों का डाटा इकट्ठा करके उन्हें उनके कौशल के अनुसार जल्द रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि वह अपने परिवार का पालन पोषण आसानी से कर सके। उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूरों को इस एप को डाउनलोड करके अपना पंजीकरण करना होगा। ताकि सरकार को आपकी उचित जानकारी पहुंच सके। तो चलिय अब प्रदेश प्रवासी मज़दूर इस एप को कैसे डाउनलोड और अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और इसके किये क्या पात्रता होनी चाहिए जैसी सभी जुड़ी जानकारी के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे।

यूपी राहत मित्र एप क्या है? | UP Pravasi Rahat Mitra App

यूपी राहत मित्र एप क्या है

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण आज देश भर की सभी फैक्ट्री, कंपनियों को बंद कर दिया है मज़दूरों को रोज़गार मिल पाना मुश्किल हो गया है। इसलिए यूपी सरकार ने प्रदेश में लौटे मज़दूरों के लिए भविष्य में रोज़गार दिलाने के लिए 9 अप्रैल को उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश राहत मित्र एप को लांच किया है। इस एप की मदद से प्रदेश के प्रवासी मज़दूरों जो दूसरे राज्यों से लौटे है उनका पूरा विवरण जैसे नाम, स्थायी पता, शैक्षिक योग्यता, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता आदि को इकट्ठा किया जाएगा। फिर इसी के आधार पर राज्य सरकार मज़दूरों को उनकी शैक्षिक योग्यता, और अनुभव के आधार पर प्रदेश में रोज़गार उपलब्ध कराएगी। ताकि वह आने वाले समय मे अपना और अपने परिवार का जीवन यापन अच्छे से करे सके।

नामउत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप
किस राज्य मेंउत्तर प्रदेश
किसके द्वारा लांच किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगाअन्य राज्यो में फसे मजदूरों को
एप कब लांच किया गया9 अप्रैल
प्रक्रियाऑनलाइन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेश अनुसार दूसरे राज्यों से वापस लौटे मज़दूरों के डाटा को इकट्ठा करने की जिम्मेदारी ज़िला अधिकारी की अगुवाई में नगर विकास विभाग और ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान, को सौंपी गई है। मज़दूर के इकट्ठे किये गए डेटा को इंटीग्रेटेड इंफॉर्मशन मैनेजमेन्ट सिस्टम में जोड़ा जाएगा। और बाद में इसी के अनुसार मज़दूरों को प्रदेश में रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा।

यूपी प्रवासी राहत एप |Download UP Pravasi Rahat Mitra App

यह एप यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम के सहयोग से विकसित किया गया एप है जहां प्रवासी मज़दूरों जो दूसरे राज्य से वापस लौटे उनका डेटा यहाँ संग्रहित किया जाएगा। इस डाटा के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार मज़दूरों को प्रदेश में रोज़गार प्रदान करेगी। जानकारी के लिए बता दे कि इस यह एप आपके कोरोना संक्रमण और आपके स्वास्थ्य को भी ट्रैक करेगा। मतलब की एप यूपी सरकार के द्वारा लांच किया गया काफी उपयोगी एप है जिसे आप जल्द हमारी वेबसाइट के के नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते है और अपना ऑनलाइन पंजीकरण भी कर सकते है।

[Online Check ] उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021 | UP Ration New List 2021

उत्तर प्रदेश राहत मित्र एप के उद्देश्य

इस एप के जरिये प्रवासी मज़दूरों को डाटा संग्रहित किया जाएगा ताकि उन्हें मज़दूर की श्रेणी में जोड़कर सरकार के द्वारा उन्हें राज्य में रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि वह उन्हें भविष्य में रोज़गार के लिये दूसरे राज्यों में ना जाना पड़े। यूपी सरकार ने मज़दूरों की जरूरी इंफॉर्मशन में बैंक खाते का विवरण भी मांग है। ताकि प्रदेश सरकार की आने वाली सभी योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंचाया जा सके। इस एप को लांच करने का यूपी सरकार का यही मात्र एक उद्देश्य है।

यूपी प्रवासी राहत एप डाउनलोड कैसे करे? | How To Download UP Pravasi Rahat Mitra App

तो अब अगर आप अन्य किसी राज्य से लौटे उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर की लिस्ट में शामिल है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करते हुए उत्तर प्रदेश राहत मित्र एप को डाउनलोड जरूर कर ले। और यहां अपनी सभी जरूरी जानकारी को उपडेट कर दे –

  • इस एप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको यूपी प्रवासी मज़दूर राहत की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.rahatup.in/ पर जाना है.
up rahat app
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Geo Mapping Rahat App का option मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
  • 8MB का यह एप्लीकेशन कुछ ही देर में आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जायेगा जिसे आपको अपनी फ़ोन की मेमोरी कार्ड में जाकर इसकी डाउनलोड फाइल पर क्लिक करके अपने फ़ोन में इंस्टाल कर लेना है.
  • इंस्टाल करने के बाद आपको इस एप को अपने फ़ोन में ओपन करना है।
  • जब आप इसे ओपन करेंगे तो यहाँ आपको पूछी गयी नाम, ईमेल, मोबाइल जैसी जानकारी को भरकर एप को ओपन कर लेना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपकी जानकारी को इंटीग्रेटेड इंफॉर्मशन मैनेजमेन्ट सिस्टम में संग्रहित कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य के अन्य जिलों और अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूर करीब नागरिकों को राज्य में वापस उनके घर तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश प्रवासी मजदूर राहत मित्र एप को लॉन्च किया है इस ऐप का उपयोग करके उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले अन्य राज्य में फंसे नागरिक अपने घर वापस आ सकते हैं।

उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एपकिसके द्वारा लांच किया गया है?

इस एप्लीकेशन को उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी के द्वारा 9 अप्रैल 2020 को लॉन्च किया गया है इस एप्लीकेशन का उपयोग करके राज्य राज्य के नागरिक घर वापस आ सकते हैं साथ ही उन्हें रोजगार पाने के भी अवसर प्राप्त होंगे।

उत्तर प्रदेश प्रवासी मजदूर राहत मित्र एप किसके द्वारा बनाया गया है?

उत्तर प्रदेश प्रवासी मजदूर राहत मित्र एप को यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम के सहयोग से विकसित किया गया एप है इस ऐप में प्रवासी मजदूर का डाटा इकट्ठा किया जाएगा ताकि राज्य के प्रवासी मजदूर को भविष्य में रोजगार प्रदान किया जा सके।

उत्तर प्रदेश प्रवासी मजदूर राहत मित्र एप का लाभ प्राप्त करने वाले नागरिक को कितने दिनों के लिए कोरन टाइम किया जाएगा?

इस ऐप के अंतर्गत पंजीकरण कराकर घर आने वाले प्रवासी मजदूरों को 14 दिनों के लिए कोरनटाइन किया जाएगा साथी मजदूरों का कोरोनावायरस टेस्ट भी किया जाएगा ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

यूपी प्रवासी मजदूर राहत मित्र एप को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस ऐप को लांच करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के उन नागरिकों को वापस घर लाना है जो नागरिक लॉकडाउन की वजह से अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं और उन्हें खाने-पीने और रहने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

निष्कर्ष

इस समय कोरोना वायरस के संक्रमण को राज्य में फैलने से रोकने के किये यूपी सरकार हर संभव कर कार्य कर रही है साथ ही इस परिस्थिति में प्रदेश के किसी भी नागरिक के लिए कोई परेशानी ना हो इसके लिए सरकार अनेक योजनाओं का संचालन कर रही है। जिसमे हाल ही यूपी सरकार के द्वारा मज़दूरों को राज्य में रोज़गार प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश प्रवासी मज़दूर राहत मित्र एप लॉन्चिंग की काफी अच्छी पहल है।

जिसके बारे में आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जाना। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी। अगर जानकारी महत्वपूर्ण रही हो तो इसे अन्य लोगो के साथ अवश्य शेयर करे ताकि इस लाभ प्रदेश के हर मज़दूर को आसानी से मिल सके।

Spread the love

Leave a Comment