[Online Check ] उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021 | UP Ration New List 2021

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021  सूची, उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021, यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021, उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नवीनतम सूची ,उत्तर प्रदेश बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2021, यूपी राशन कार्ड सूची 2021, उत्तर प्रदेश एपीएल राशन कार्ड लिस्ट, UP Ration New List 2021, How To Check UP Ration New List 2021

UP Ration New List 2021 : सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के ग़रीब श्रेणी में आने वाले परिवारों के लिए सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध कराती है लेकिन अभी ऐसे काफी परिवार ऐसे तो जो इस योजना का लाभ नही ले पा रहे है थे तो इस बात को ध्यान में रखते हुए हाल में राशन कार्ड ऑनलाइन कराने की प्रक्रिया शुरू की थी जिसमे प्रदेश के अनेक परिवारों ने उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन किया था जिसकी अब यूपी सरकार ने यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 को जारी कर दिया है जिसमे आवेदन करने वाले लाभार्थी ऑनलाइन इस सूची में अपना देख सकेंगे।

उत्तर प्रदेश खाद्य रशद तथा रशद विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के ग़रीब परिवारों के लिए हर जिले में खोली गई सस्ते दामो के दुकान पर राशन कार्ड लाभर्थियों के लिए गेहूं, चावल, चीनी, दाल आदि उपलब्ध कराती है। यह राशन प्रदेश के अलग अलग श्रेणी के नागरिक परिवारों के हिसाब से वितरण किया जाता है, मतलब उत्तर प्रदेश खाद्य रशद तथा रशद विभाग ने इस बार यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 को हर बार की तरह परिवार की बार्षिक आय के अनुसार एपीएल, बीपीएल, और अन्तोदय कार्ड के आधार पर जारी किया गया है। सो दोस्तों अब अगर आपने भी सरकार की तरफ़ से सस्ते दामों पर उपलब्ध करा रही राशन के अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था तो उत्तर प्रदेश खाद्य रशद तथा रशद विभाग के द्वारा जारी की गई UP Ration New List 2021 में अपना नाम अवश्य देख ले।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट | UP Ration New List 202

1

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020  सूची कैसे देखे?

यूपी सरकार अपने प्रदेश के गरीबी रेखा और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए प्रतिमाह कुछ मात्रा में उनके राशन कार्ड के अनुसार सस्ते दामों पर गेहूं, चावल, दाल, चीनी, उपलब्ध कराती है। यूपी राशन कार्ड सिर्फ सस्ते गल्ले के तक सीमित नही है बल्कि यह आज काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है यह आज लगभग सभी सरकारी और गैर सरकारी कामों में उपयोग किया जाता है मुख्य रूप से इस कार्ड को की तरफ से प्रदेश के ग़रीब नागरिकों के केंद्रीय और राज्य सरकार की तरफ से सामाजिक कल्याण सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये बनवाया जाता है

योजना का नामउत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट
किस राज्य में शुरू की गईउत्तर प्रदेश
किसके द्वारा जारी की जाती हैराज्य सरकार
लाभ किसे मिलेगाआर्थिक रूप से गरीब लोगों को
प्रक्रियाऑनलाइन
विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग

सो अगर आपने अभी तक अपना उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नही बनवाया है तो आप इस कार्ड के लिए अपना उत्तर प्रदेश खाद्य रशद तथा रशद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन कार्ड जरूर बनवा ले । बाकी अगर आप आप अपना यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके है तो यूपी राशन कार्ड 2021 सूची में अपना नाम जरूर चेक कर ले जिसके बारे में नीचे हमने बताया है।

UP Ration New List 2021

देश का हर नागरिक जानता ही हुआ की राशन कार्ड की क्या आवश्यकता है। जैसा कि आप सब जानते ही होंगे हर प्रदेश की पंचायत में उचित मूल्य की दुकान होती है जिसमें सरकार सस्ता राशन प्रदान करवाती है। राशन कार्ड की अहमियत हर नागरिक को पता है यह एक ऐसा प्रमाण पत्र है जिसमें परिवार के सभी लोगों की आयु तथा उनका नाम मेंशन होता है। राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं एपीएल (APL), बीपीएल (BPL), अंत्योदय। एपीएल राशन कार्ड जो कि आम जनता के लिए मनाया जाता है, बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को दिया जाता है और अंत में अंत्योदय राशन कार्ड यह कार्ड ग़रीब परिवार के लोगों तथा पिछड़े वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाता है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का लाभ 

  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की मदद से व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है।
    • लइसकी मदद से कोई भी आम नागरिक सरकार की तरफ से वितरण किये जाने वाले कम दामो में गेहूं, चावल, चीनी आदि प्राप्त कर सकता है।
    • अगर आपका BPL कार्ड है तो सरकार की तरफ से चलाई जा रही अनेक योजनाओं का लाभ ले सकते है।

    यूपी राशन कार्ड 2021  सूची कैसे देखे? | Check UP Ration New List 2021

    अब हम आपको यह बताएँगे कि कैसे आप राशन कार्ड की सूची को अपने नाम के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। उससे पहले यह बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राशन कार्ड की सूची को ऑनलाइन किया गया है इसका डायरेक्ट लाभ लोगों को मिलेगा जिसके फसबूक सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने से बच जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राशन कार्ड की लिस्ट को अपलोड कर दिया गया है अब आवेदन कर्ता इस सूची की जांच कर सकते हैं।

    • सबसे पहले आपको खाद्य रशद तथा रशद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
    • क्लिक करने के उपरांत आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा। अब आपको एन एफ एस ए की पात्रता सूची वाले लिंक पर क्लिक करना है।
    यूपी राशन कार्ड सूची
    • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने उत्तर प्रदेश राज्य के सारे जिलों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी।
    • अब आपको अपने जिले के मुताबिक लिंक पर क्लिक करना है।
    यूपी राशन कार्ड सूची
    • जिला बार क्लिक करने के उपरांत आपको अपने नगर/ कस्बे/ पंचायत के आधार पर क्लिक कर दें।
    यूपी राशन कार्ड सूची
    • अपने पंचायत/ कस्बे के आधार पर क्लिक करने के उपरांत आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आप एपीएल बीपीएल तथा अंतोदय की श्रेणियों के मुताबिक आपके दुकानदार के नाम के सामने प्रदर्शित होगी।
    • How To Check UP Ration New List 2020
    • जैसी आप अपने दुकानदार के नाम के सामने क्लिक करेंगे तो नाम की सूची का एक पेज खुल जाएगा। जिसने आप धारक के नाम पर क्लिक करके अपनी सूची देख सकते हैं,
    How To Check UP Ration New List 2020

    उत्तर प्रदेश खाद्य रसद सहायता नंबर | Helpline Number 

    अगर आपको उत्तर प्रदेश खाद्य रशद तथा रशद विभाग से जुडी किसी प्रकार की अन्य जानकारी या आपकी कोई भी शिकायत है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है। 

    • 18001800150 
    • 1967

    उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से जुड़े कुछ सवाल जवाब

    उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट क्या है?

    उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी की जाने वाली एक बहुत ही जरूरी लिस्ट होती है जिसमें राज्य के उन नागरिकों का नाम दिया होता है जिन नागरिकों के नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाएगा जिन नागरिकों का नाम इस लिस्ट में नहीं होता है उन नागरिकों के नाम पर राशन कार्ड जारी नहीं किया जाता है इसलिए राशन कार्ड बनवाने के लिए आपका नाम इस लिस्ट में होना बहुत ही जरूरी है।

    राशन कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है?

    राशन कार्ड अन्य दस्तावेजों की तरह ही एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जिसका उपयोग आज के समय में लगभग हर जगह किया जाता है फिर चाहे वह ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या पासपोर्ट बनवाना हो या किसी सरकारी योजना का लाभ देने के लिए आवेदन करना होगा इन सभी कार्यों के लिए आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

    क्या राशन कार्ड बनवाने के लिए किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान करना होगा?

    जी हां राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित फीस का भुगतान करना होगा पहले जब यह प्रक्रिया ऑफलाइन थी तब नागरिकों से अधिक पैसा ले लिया जाता था इसीलिए आप किस प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है जिसके बाद आपको सिर्फ सरकार द्वारा निर्धारित किए गए उनका ही भुगतान करना होगा।

    उत्तर प्रदेश सरकार राशन कार्ड किन नागरिकों के लिए जारी करती है?

    उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार वैसे तो सामान्य रूप से सभी नागरिकों के लिए अलग-अलग राशन कार्ड जारी करती है लेकिन मुख्य रूप से राशन कार्ड आर्थिक रुप से गरीब परिवारों के लिए जारी किए जाते हैं ताकि गरीब परिवार के नागरिक सस्ते दामों पर राशन प्राप्त करके अपना जीवन यापन कर सके।

    राशन कार्ड किसके आधार पर और किसके द्वारा जारी किया जाता है?

    उत्तर प्रदेश राज्य में राशन कार्ड राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी नागरिकों की आय के आधार पर विभिन्न प्रकार के जारी किए जाते हैं ताकि गरीब नागरिकों को ही राशन कार्ड का उचित लाभ प्राप्त हो सके।

    निष्कर्ष 

    तो इस प्रक्रिया के माध्यम से भी आप अपने राशन कार्ड की सूची की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जो कि “यूपी राशन कार्ड लिस्ट के बारे में था आपको पसंद आया होगा। यदि आप इस लेख के माध्यम से कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपको जल्द ही उसका उत्तर देंगे। अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर जुड़ सकते हैं तथा गूगल प्लस पर फॉलो कर सकते हैं।

    Spread the love

    Leave a Comment