उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति 2021:- अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते है तो आपको उत्तर प्रदेश स्कालरशिप के बारे में अवश्य जानकारी होगी। फिर भी आपके लिए अवगत करा दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों के आर्थिक सहायता के रूप में कुछ छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।जिसे उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति कहते है।

इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने कब लिए किसी वर्ग या जाति का व्यक्ति आवेदन कर सकता है तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त कर सकता है। पर प्रदेश में बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स है जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि इस छात्रवृत्ति के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किया प्रकार आवेदन करना होगा तथा आवेदन करने के लिए किस – किस दस्तावेज़ों का होना आवश्यक है।

जिसकी वजह से वो इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करने से बांछित रह जाते है। पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख में हमारे द्वारा इससे जुड़े सभी विषयों जैसे – इस छात्रवृत्ति के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना होगा,इससे हमें क्या – क्या लाभ होंगे आदि के बारे में। इसलिए अर्टिकळे को नीचे तक ध्यान पूर्वक पड़े –

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक दस्तावेज –

यदि आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। तभी आप आवेदन कर सकेंगे।तथा इससे प्राप्त होने वाली आर्थिक सहायता राशि को प्राप्त कर सकेंगे।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति
किस राज्य में आयोजित की गई उत्तर प्रदेश राज्य में
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी छात्रों को
जरूरी पात्रता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

आपको आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी कक सामना नहीं करना पड़े। इसलिए उन मुख्य दस्तावेज़ों के बारे में पहले ही बताया गया है।जो कि निम्न है –

  • आवेदन करते समय आधार कार्ड को होना आवश्यक है ये आपकी पहचान का पक्का प्रूफ माना जाता है।
  • UP Scholarship आवेदक के परिवार की वार्षिक आय के अनुसार प्रदान को जाती है।इसलिए आपके पास परिवार वार्षिक आय का प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है।
  • इस छात्रवृत्ति का लाभ प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले परिवारों के बच्चों को प्रदान किया जाता है। इसलिए आपके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है।
  • इसके लिए आपको जाति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होती है।
  • आवेदक के पास पिछली कक्षा को उत्तीर्ण करने का रिजल्ट होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो जिसमें आपको आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • फीस रसीद जो फीस अपने अपने स्कूल में जमा की हो।
  • विद्यालय की तरफ से जारी किया जाने वाले पहचान पत्र की भी आवश्यकता होगी।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन माध्यम का उपयोग का UP Scholarship के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बहुत आसानी से कर सकते है।

जिसके लिए आप नीचे दिए गए Points को Step By Step फॉलो कर सकते है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले UP Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए Screen Short में देख सकते है।
उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • यहां आपको Student का Option दिखायी देगा। जिसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद Registration के ऊपर क्लिक कर देना है।आपको अपनी Category को चुनना होगा। जैसे – अगर आप SC,ST श्रेणी तो पहले वाले ऑप्शन को चुनना होगा। जो कि SC,ST (Fresh) का उस में New Registration करना है।
  • अब आपको अब जिस क्लास के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर है। उसका चयन करना है।यदि आप 9th और 10th के लिए Apply कर रहे है। तो आपको यहां पहले विकल्प ‘Prematric’ को चुनना होगा। और यदि 11th और 12th के तहत आवेदन कर रहे है तो Postmatric Intermediate का चयन करना है और अगर किसी डिग्री का डिप्लोमा के तहत आवेदन कर रहे है तो Postmatric Other than Intermediate के ऊपर क्लिक करना है।
उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खिल जाएगा।जहां आपको कुछ मूल जानकारी जैसे – नाम,पिता का नाम,माता का नाम,जन्म तिथि,कॉलेज का नाम,Mobile Number,Email,Password आदि को भरना होगा।
उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • जानकारी को भरने के बाद एक बार दुवारा उसकी जांच अवश्य कर लें जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • और फिर आखिर में Submit कर देना है। इस प्रकार आपका Registration हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको एक रेजिस्ट्रेशन स्लिप दिखाई देगी।जिसे आपको Download कर लेना है और Registration Number को Note कर लेना है।

दूसरा चरण –

  • दूसरे चरण में आपको लॉगिन करना होगा। जिसके लिए आपको Menu में Student वाले Option पर जाना होगा। और यहां आपको वो Option चुनना है । जिसमें अपने Registration किया था।
  • इसके बाद Registration number कर Date Of Birth को डालकर Login कर लेना है।
  • कब आपको यहां Steps देखने को मिलेंगी। और जो Step अपने Fill कर दी होंगी। उनके सामने Green Tick लगा दिखायी देगा।
  • तो आपको Login करने के बाद छात्रवृत्ति के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। जिसमें कुछ इस प्रकार की डिटेल होंगी। जैसे – Bank Account की Detail,आपके Marksheet का Number,Income Certificate,Fees Details आदि।
  • लेकिन जब आप कॉलेज की फीस डिटेल को fill करेंगे। तो उससे उससे पहले College की सभी चीजों के बारे में जैसे कि Payment और कितना Non Refundable Amount Pay किया है। उसकी सही जानकारी प्राप्त कर लें। उसके बाद ही भरें।
  • अब आप सभी Steps को सछी प्रकार भर लेंगे टैब आपको Naxt Step में जाना है।
  • और फिर पासपोर्ट साइज फ़ोटो को अपलोड करना है। फ़ोटो को अपलोड करते समय एक बात का ध्यान रखें कि फ़ोटो 200kb से अधिक का नहीं होना चाहिए।
  • अब आपको Form को Submit कर देना है। उस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा। और अब आपको फाइनल प्रिंट निकालकर मूल दस्तावेज़ों के साथ संलग्न करके कॉलेज भवन जमा कर देना है।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप से लाभ

अगर आप UP Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके मुख्य लाभों के बारे में भी जानकारी का होना बहुत आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के शुरू होने से प्रदेश के शिक्षा स्तर में काफी सुधार आएगा।
  • UP Scholarship के अंर्तगत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में कुछ धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इस छात्रवृत्ति के शुरू होने से प्रदेश के स्टूडेंट्स के अंदर शिक्षा ग्रहण करने के प्रति जागरुकता बढ़ेगी।
  • उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के शुरू से गरीब परिवार के बच्चे भी शिक्षा को ग्रहण कर सकेंगे। और वैसे भी शिक्षा पर तो सबका समान अधिकार है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना से जुड़े सवाल और उनके जवाब

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी वर्ग के छात्रों को शिक्षा के लिए मदद प्रदान करने तथा प्रोत्साहित करने के लिए सरकार छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में सहायता प्रदान करती है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी है और आप किसी कालेज या स्कूल में पढ़ाई करते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले सभी वर्ग के छात्र और छात्राएं बिना किसी समस्या के आवेदन कर सकते हैं।

क्या छात्रवृत्ति आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी हां छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन कुछ पेमेंट का भुगतान करना पड़ेगा जिसकी जानकारी आपको इससे संबंधित विभाग की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

कौन सी कक्षा के छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति प्राप्त करने के कक्षा 1 से लेकर डिप्लोमा डिग्री आदि करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति(UP Scholarship) के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई तथा इससे जुड़े अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई। हम आशा करते है कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा।

अगर अभी भी आपके मन में UP Scholarship को लेकर कोई भी डाउट है तो आप Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जाएगी।

धन्यवाद!

Spread the love

Leave a Comment