[ऑनलाइन पंजीकरण] उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना | UP Shadi Anudan Yojana Apply Form

UP Shadi Anudan Yojana Apply Form :- यूपी राज्य सरकार द्वारा हाल ही में उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों को विवाह करने के लिए सहायता राशि प्रदान की जायेगी।

क्योंकि इस महंगाई के जमाने में विवाह करना बहुत हो कठिन काम हो चुका है साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए ये और भी कठिन हो जाता है और बहुत सी बार तो गरीब लोगों को बेटी की विवाह करने के लिए बैंकों या गिरवीं रखकर अधिक ब्याजदारों पर लोन लेना पड़ जाता है जिसका भुगतान करते – करते उनका बहुत सा पैसा व्यार्थ चला जाता है इसी समस्या को मध्य नज़र रखते हुए।

यूपी सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है। जिससे लड़किओं का जीवन स्तर ऊंचा होगा साथ ही उनके प्रति लोगों की मानसिकता बदलेगी। तो यदि प्रदेश की कोई भी लड़की इस योजना के लिए अपना आवेदन करना चाहती है तो लेख को पूरा पढ़े। क्योंकि हम आपको आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि किस प्रकार वो ऑनलाइन आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकती है। तो चलिये शुरू करते है –

Contents

यूपी विवाह अनुदान योजना – UP Shadi Anudan Yojana

UP Shadi Anudan Yojana Apply Form

आज के समय में गरीब परिवार की बेटियों का विवाह एक पहल का विषय बना हुआ है। क्योंकि लड़के वालों की मांग जांच इतनी बढ़ गयी है कि एक आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को उसे पूरा करना बहुत कठिन हो जाता है। जिस कारण बहुत सी कन्यायें अजीवन कुंवारी रह जाती है और जिस वजह भविष्य में उन्हें बहुत समस्यों का सामना करना पड़ता है साथ ही समाज के लोगों के ताने भी झेलने पड़ते है ऐसा न हो इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी विवाह अनुदान योजना 2020 को शुरू किया गया है।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना
किस राज्य में शुरू की उत्तर प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
कब शुरू की गई वर्ष 2020 में
लाभ किसे मिलेगा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की लड़कियों को
उद्देश्य समाज में लड़कियों का स्तर ऊंचा करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

जिसके तहत प्रदेश में निवास करन वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को विवाह करने के लिये आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जायेगी। इस योजना लाभ एक परिवार की केवल दो लड़कियां को ही प्रदान किया जायेगा।

यूपी विवाह अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज और पात्रताएँ

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज और पात्रताओं की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आवेदिका उत्तर प्रदेश की स्थायी निवासी होनी चाहिए तथा उसके पास निवास प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • आवेदिका के परिवार की आय 46080 रुपये या उससे कम होनी चाहिए। यदि वह ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है तथा शहरी से क्षेत्र में निवास करती है तो 56460 रुपये वार्षिक या उससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ किसी भी जाति धर्म के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के अविवाहित लड़किओं को प्रदान किया जायेगा।
  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • विवाह करने वाली लड़की की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक तथा जिससे युवक से हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। तभी वह योजना के लिए पात्र होगी।
  • आवेदिका का किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए तथा उससे जुड़ा सभी विवरण उपलब्ध होना चाहिए। क्योंकि विभाग द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे आवेदिका के खाते में भेजी जाती है।
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | UP Shadi Anudan Yojana Apply Form

उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाली ऐसी कन्या जो सभी दस्तावेज और पात्रताओं को तथा योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहती है तो इसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकती है, जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गये स्क्रीन शॉर्ट में देख सकते है।
UP Shadi Anudan Yojana
  • जिसके बाद आपको नया पंजीकरण के नीचे अपनी जाति के अनुसार विकल्प का चयन कर लेना है।
UP Shadi Anudan Yojana
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको पूछी गयी सभी मूल जानकारीयों जैसे – नाम, मोबाइल नंबर, पिता का नाम, पता, तहसील, जनपद, बैंक विवरण आदि को भरना होगा।
  • तथा मूल दस्तावेज़ों को स्कैन करके अपलोड लर देना है।
  • इसके बाद जमा करें के बटन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करते ही आपका आपका योजना के तहत रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जायेगा तथा आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जायेगा।
  • जिसे आपको सुरक्षित करके रख लेना है क्योंकि इसकी भविष्य में आवश्यकता पड़ सकती है।

यूपी विवाह अनुदान योजना से लाभ | Benefit Of UP Shadi Anudan Yojana

आपको यूपी विवाह अनुदान योजना से होने वाले।लाभों के बारे में भी पता होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • इस योजना के शुरू होने से लड़किओं के प्रति नकारात्मक सोच बदलेगी।
  • उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना लड़किओं के जीवन स्तर ऊंचा होगा।
  • इस योजना के जरिये प्रदेश के गरीब परिवार की बेटियों को विवाह करने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामान्य वर्ग एवं अन्य अन्य सभी वर्ग और धर्मों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को प्रदान किया जायेगा। जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

उत्तर प्रदेश की कोई भी अविवाहित लड़की इस योजना के अंतर्गत आवेदन करती है तो उसके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। इसलिए हमारे द्वारा योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया गया है। जो अक्सर हमसे कमेंट करके पूछे जाते है, हम आशा करते है कि आपकी बेहतर जानकारी के उपयोगी होंगे।

यूपी विवाह योजना के अंतर्गत कोई भी जाति या वर्ग वर्ग की बेटी आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकती है?

जी हां! किसी भी जाति या वर्ग के परिवार की बेटी इस योजना के लिए पात्र हो सकती है अगर वह इसके लिए सभी दस्तावेज और पात्रताओं को रखती है। जिनके बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

इस योजना के शुरू होने से प्रदेश की बेटियों को क्या – क्या लाभ होंगे

इस योजना के शुरू होने से प्रदेश की बेटियों को बहुत से लाभ होंगे। जिनके बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

विवाह अनुदान योजना के तहत आवेदन करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इसके लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि इसकी आवेदन प्रक्रिया सरकार द्वारा पूर्णतया निःशुल्क रखी गयी है।

यूपी विभाग अनुदान योजना के तहत किसे पात्र बनाया गया है?

इस योजना का पात्र उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार की बेटी के लिए बनाया गया है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों की शादी के लिए सहायता राशि प्रदान करना तथा समाज में लड़कियों का जीवन स्तर बेहतर बनाना है।

निष्कर्ष –

हमारे द्वारा इस लेख में उत्तर प्रदेश विवाहअनुदान योजना (UP Vivah Anudan Yojana) से जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं जैसे – लाभ,आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की।

हम आशा करते है कि ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा तथा उपयोगी साबित हुआ होगा। इसके अलावा योजना स्व जुड़ा अन्य सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द आपके सवाल का उत्तर प्रदान किया जायेगा।

Thanks For Reading

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।