UPI Auto pay क्या है? | UPI Auto pay कैसे सेट करें?

अगर आप इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आपने UPI को जरुर इस्तेमाल किया होगा, या फिर आपने इसका नाम जरुर सुना होगा। UPI ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे भेजने या फिर किसी भी तरह का बिल भुगतान करने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है।

आज के समय में बढ़ रही इस टेक्नोलॉजी में हमारे हर महीने कई तरह के बिल होते है, जिनका हमको हर महीने पेमेंट करना होता है। कभी कभी घर या बिज़नस के काम के चलते हम समय में इन बिल का भुगतान करना भूल जाते है। जिसके कारण हमारे बिल पर चार्ज लग जाता है और हमको ज्यादा पैसे देने होते है।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको UPI Auto pay के बारे में जानकारी देगे जिससे आपकी हर महीने बिल करने की समस्या ख़त्म हो जाएगी और आपके सभी तरह के बिल जैसे बिजली का बिल, EMI, इंश्योरेंस प्रीमियम आदि का भुगतान आटोमेटिक हो जायेगा जिससे आपको हर महीने पेमेंट नही करना होगा।

यूपीआई ऑटो पे क्या है? | What is UPI Auto Pay?

UPI Auto pay क्या है

UPI Auto Pay को भारत सरकार की एनसीपीआई कंपनी द्वारा शुरू किया गया है जिसके तहत आप अपने आने वाले किसी भी मंथली बिल एक फिक्स दिनांक और समय पर भुगतान करने के लिए सेट कर सकते है। जिससे आपके द्वारा चुने गये समय पर उस बिल का भुगतान आटोमेटिक हो जायेगा और आपको अपने बिल का भुगतान करने के लिए परेशान नही होना होगा।

UPI को सबसे पहले 11 अप्रैल 2016 को शुरू किया गया था जिसके बाद देश भर में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे भेजना बहुत आसान हो गया था और अब सरकार ने UPI का नया version 2.0 शुरू किया है। जिसके तहत UPI Auto Pay को लांच किया गया है। इसके शुरू होने से ऐसे यूजर्स को बहुत बड़ी राहत मिलेगी जो समय पर अपना बिल का भुगतान करना भूल जाते है।

भारत सरकार द्वारा शुरू की इस UPI Auto Pay  के तहत आप अपने 5000 रुपये तक के किसी भी बिल का भुगतान करने के लिए सेट कर सकते है और अगर आपके महीने का बिल 2000 से कम है तो आपको अपना UPI पिन नही डालना होगा और 2000 से अधिक के बिल का भुगतान करने के लिए अपना UPI पिन दर्ज करना होगा।

रेकरिंग पेमेंट क्या है? | What is Recurring Payment?

रेकरिंग पेमेंट को हिंदी में आवर्ती भुगतान कहते है जिसका मतलब होता है कि जब आप एक ही जगह पर बार बार पेमेंट करते है तो इस प्रोसेस को Recurring Payment कहा जाता है। जैसा कि आप जानते है कि हमें अपने महीने के बिल को हर महीने चुकाना पड़ता है तो यह प्रोसेस भी Recurring Payment कहलाती है।

अगर आप UPI Auto Pay के तहत अपना बिल भुगतान करने के लिए सेट करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने बिल को एनपीसीआई (NPCI) के निर्देशानुसार पहली एक बार ई-मैंडेट (E-mandate) के लिए सेट करना होगा और इस आप्शन को एक्टिव करके आपको अपने अकाउंट पर Recurring Payment को allow करना होगा।

अगर आप अपने किसी भी बिल के पेमेंट को ड्राप करना चाहते है तो आप इस आप्शन की मदद से Recurring Payment को ड्राप कर सकते है या फिर अपने बिल के अमाउंट को कम या ज्यादा कर सकते है।

यूपीआई ऑटो पे लिमिट | UPI Auto pay Limit

UPI Auto Pay के तहत यूजर के बैंक खाते की सुरक्षा को देखते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा UPI Auto Pay के लिए 1 अक्टूबर 2021 से एक नया नियम लागू किया है जिसके तहत अब बैंक बिना यूजर की परमिशन के उसके बैंक खाते से पैसे नही काट सकेगी और UPI Auto Pay के तहत बैंक को यूजर से अप्रूवल लेना होगा।

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा लागू किये गये इस नियम को एडिशनल फैक्टर ऑफ़ ऑथेंटिकेशन (AFA) के तौर पर लागु किया है और इसको लागु करने का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करना है। अगर आप 1 अक्टूबर 2021 के बाद UPI Auto Pay का यूज़ कर रहे है तो आपको अपने बिल का पेमेंट होने के लिए बैंक को परमिशन देनी होगी जिसके बाद ही आपके बैंक खाते से भुगतान होगा।

यूपीआई ऑटो पे से लाभ | Benefit from UPI Auto Pay

NPCI द्वारा शुरू की गयी इस UPI Auto Pay के कई लाभ है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • UPI Auto Pay का सबसे पहला लाभ यह है कि अब आपको अपने महीने के बिल का भुगतान करने के लिए चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि अब आपके सभी महीने के बिल आटोमेटिक हो जायेगे।
  • इस UPI Auto Pay सर्विस के आने से पहले कई बार हम अपने बिल का समय पर भुगतान करना भूल जाते थे और फिर हमें कई बार लेट फ़ीस देनी पड़ती है लेकिन अब UPI Auto Pay की मदद से समय पर बिल का भुगतान हो सकेगा।
  • अपने बिल का समय पर भुगतान करने पर हमारा क्रेडिट स्कोर इम्प्रूवमेंट होगा जिससे भविष्य में हमें लोन मिलने में कोई परेशानी नही होती है
  • जब आप आप एक बार UPI Auto Pay के तहत अपने बिल को रजिस्टर करके एक्टिवेट कर लेते है फिर इसके बाद आपको अपने महीने के बिल को याद रखने की जरूरत नही पड़ेगी।

UPI Auto Pay कैसे सेट करें? | How to set UPI Auto pay

अगर आपका भी कोई महीने का बिल है जिसको आप UPI Auto Pay तहत अपने आप भुगतान करने के लिए सेट करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके अपने बिल का भुगतान कर सकते है।

  • UPI Auto Pay सेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपनें फ़ोन में किसी भी UPI App को डाउनलोड करना होगा। लेकिन अपने इस आर्टिकल में हम आपको Bhim UPI App पर UPI Auto Pay सेट करने के बारे में जानकारी देगे।
  • अब आपको इस इस app को ओपन करना होगा और इस app पर लॉग इन करना होगा, इस app पर आपका अकाउंट नही बना है आपको Sign Up करना होगा।
  • जैसे ही आप इस app पर लॉग इन कर लेगे, आपको इस app की होम स्क्रीन पर ऑटो डेबिट का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ और आप्शन आ जायेगे जिनमे से आपको Mandate का आप्शन सेलेक्ट करना होगा और जिसके बाद आपको मैंडेट को मैनेज करना होगा, आप चाहे तो नया क्रिएट करें या पिछले मैंडेट देख सकते है।
  • अब इसके बाद आपके सामने अपने महीने के बिल को सेट करने के लिए कहा जायेगा जिसमे आपको अपने बिल का दिनांक और समय सेलेक्ट करना होगा।
  • अब इसके बाद आपको बिल के मर्चेंट का नाम डालना होगा और ऑटो डेबिट डेट के आप्शन को चुनना होगा और Proceed के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका UPI Auto Pay सेट हो जायेगा और आपके द्वारा सेट की गयी डेट पर आपके बिल का भुगतान हो जायेगा।

UPI Auto Pay से जुड़े FAQ

UPI Auto Pay क्या है?

यह UPI का नया फीचर है जिसको enable करने के बाद आपके महीने के बिल का भुगतान आटोमेटिक हो जायेगा और आपको अपने बिल का भुगतान करने के लिए की परेशान नही होना होगा।

क्या UPI Auto Pay सेफ है?

जी हाँ, UPI Auto Pay पूरी तरह से सेफ है और आपके खाते से सिर्फ उतने हो रूपए कटते है जितना आपका बिल होता है।

UPI Auto Pay का इस्तेमाल कौन कर सकता है?

UPI Auto Pay का इस्तेमाल वो सभी यूजर कर सकते है जो UPI का यूज़ करते है या फिर जिनका किसी बैंक में खाता है और उस खाते का डेबिट कार्ड है।

UPI Auto Pay कैसे यूज़ करें?

अगर आप UPI Auto Pay यूज़ करना चाहते है तो आप हमारे आर्टिकल को पढकर अपने बिल के लिए UPI Auto Pay को सेट कर सकते है।

Conclusions

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमनें आपको UPI Auto pay क्या है? | UPI Auto pay kaise Set Kare इसके बारे में detail में जानकारी share की हैं।I Hope की दी गयी जानकारी आपके लिए अच्छी लगी होगी। और useful साबित हुई होगी।

Spread the love

Leave a Comment